रविवार, 1 सितंबर 2013

पैलेस ऑन व्हील्स पर अब शाही विवाह, राजसी हनीमून



देश-विदेश के सैलानियों को राजा-महाराजाओं की जीवन शैली और ठाठ बाट के साथ राजस्थान की सैर कराने वाली आलीशान ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स ने अन्य लक्जरी ट्रेनों को पछाड़ कर उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ लक्जरी ट्रेन का खिताब जीता है।
Image Loading


सैलानियों को नए-नए आकर्षण देने वाली यह ट्रेन इस वर्ष से शाही विवाह और राजसी हनीमून की सुविधा भी मुहैया कराने जा रही है। देश में लक्जरी ट्रेन की अवधारणा को सबसे पहले हकीकत में बदलने और भारतीय पर्यटन उद्योग को विश्व में अनूठा स्थान दिलाने वाली इस ट्रेन को इससे पहले कई पुरस्कार और अवॉर्ड मिल चुके हैं।



इस अवॉर्ड के साथ उसकी शान में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। इस ट्रेन को राजस्थान पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (आरटीडीसी) एवं भारतीय रेलवे द्वारा संचालित किया जाता है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री आस्कर फर्नांडीज नेकल रात यहां आयोजित एक कार्यक्रम में पैलेस ऑन व्हील्स को यह पुरस्कार प्रदान किया।



भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) के प्रबंध निदेशक विनोद अजमेरा ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। अजमेरा ने बताया कि पर्यटकों को नया अनुभव प्रदान करने के लिये इस ट्रेन की आंतरिक साज सज्जा और डिजायन में बदलाव किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन ने विश्व पर्यटन जगत में रेल पर्यटन की एक नई अवधारणा की अगुवाई की है और तब से लगातार पर्यटकों के आकर्षण को बनाये रखने के लिये सक्रिय रही है।



यही कारण है कि उत्तर भारत में चलने वाली ओरिएन्ट एक्सप्रेस, रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, महाराजा एकसप्रेस आदि आलीशान रेलगाडियों में सर्वश्रेष्ठ स्थान बनाये रखने में फिर कामयाब रही हैं। देश में चलने वाली अन्य आलीशान पर्यटक रेलगाड़ियों में डेक्कन ओडिसी, गोल्डन चैरिएट प्रमुख हैं।



अजमेरा ने कहा कि शाही ट्रेनों की साज-सज्जा को नया रूप देने के क्रम में हमने प्रत्येक मेहमान की प्रतिक्रिया को गंभीरता से लिया है और उसी के अनुरूप डिजाइन तैयार की हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष शुरू हो रहे सत्र में पैलेस ऑन व्हील्स और रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स गाड़ियों में मैरिज ऑन व्हील्स पैकेज शुरू किया जा रहा है।



उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में विवाह और हनीमून को लेकर बेहद खास और राजसी इंतजाम होंगे। उन्होंने बताया कि देश के संपन्न तबकों को ध्यान में रख कर प्रारंभ की जा रही इस सेवा को लेकर बाजार में खासी दिलचस्पी है और उन्हें उम्मीद है कि इससे उनका कारोबार भी बढे़गा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें