शुक्रवार, 9 अगस्त 2013

टिकट के दावेदारों को अब नया फॉर्म भरकर देना होगा, जनिए क्या करना होगा



विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी चयन के आवेदन लेने और पैनल बनाने के लिए ब्लॉक कमेटियों की ओर से की गई कवायद बेकार हो गई है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने अब एक आवेदन प्रपत्र जारी किया है, जिसे विधानसभा चुनाव में टिकट चाहने वालों को भरकर देना होगा। अब यह प्रक्रिया जिला कांग्रेस कमेटियों के माध्यम से की जाएगी। ये आवेदन 17 अगस्त से पहले जमा कराने होंगे। इन पर जिला कांग्रेस कमेटियां 18 अगस्त को विचार-विमर्श करेंगी।
टिकट के दावेदारों को अब नया फॉर्म भरकर देना होगा, जनिए क्या करना होगा
इससे पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कार्यक्रम तय किया था, जिसमें 7 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों को अपने क्षेत्र के दावेदारों से आवेदन लेकर ब्लॉक की कार्यकारिणी की बैठक में विचार करने के बाद पांच लोगों का पैनल बनाकर भेजने के निर्देश दिए गए थे।


इसके बाद इन पैनलों पर जिला कांग्रेस कमेटियों में 14 अगस्त तक विचार होकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजना था। इन निर्देशों के बाद ब्लॉक स्तर पर लंबी कवायद चली, कई दावेदारों ने अपने दावों के साथ आवेदन किया। कुछ स्थानों पर आवेदन करने में हो रही राजनीति को लेकर विवाद की स्थिति बनी, कुछ में सिर्फ एक-एक नाम भी भेजे गए और कुछ में चहेतों का ही नाम ऊपर रखा गया, बाकी आवेदन को गायब कर दिया गया। हालांकि इस सारी कवायद में कांग्रेस की ब्लॉक की कांग्रेस कमेटियां सक्रिय हो गईं, लेकिन कवायद बेकार रही।



बायोडेटा में जाति और धर्म के अनुसार मतदाताओं की संख्या बतानी होगी


एआईसीसी की ओर से जारी चार पेज के आवेदन पत्र में आवेदकों को जिस क्षेत्र से वे चुनाव लडऩा चाहते हैं, वहां किस जाति और धर्म के कितने मतदाता हैं, इसकी जानकारी देनी होगी। साथ ही पार्टी को उनकी ओर से दिए गए योगदान का विवरण भी देना अनिवार्य होगा।


क्या विवरण देना होगा

विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र का नाम, जहां से टिकट चाहा गया है।



परिसीमन के बाद इसके स्वरूप में क्या बदलाव हुआ।

जहां से टिकट मांगा, वहां के मतदाता है या नहीं। अगर नहीं तो उस क्षेत्र से टिकट क्यों मांगा?

व्यक्तिगत बायोडाटा और पारिवारिक पृष्ठभूमि?

जहां रहते हैं, वहां के बूथ पर कांग्रेस के प्रदर्शन का विवरण और बढ़त या पिछडऩे की जानकारी।

आपराधिक मामलों की जानकारी (आरोपित और आरोप मुक्त सभी की)।

संगठनात्मक अनुभव। स्वयं द्वारा आयोजित गतिविधियों का विवरण।

चुनावी अनुभव। चुनाव का नाम, मतदान, प्राप्त मद और प्राप्त स्थान।

विधानसभा क्षेत्र का विवरण। अभी कौन और किस पार्टी का विधायक, कुल मतदाता, किस जाति धर्म के कितने मतदाता आदि।
दो विधानसभा व लोकसभा चुनावों का विवरण। कौन पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा?

पार्टी के जीत या हार के कारणों का आकलन।

किस कारण से आप टिकट पाने के योग्य है?

अन्य राजनीतिक दलों के संभावित प्रत्याशियों की सूची।

अब क्या करना है

कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता डॉ. अर्चना शर्मा ने बताया कि जिला कांग्रेस कमेटियों को शुक्रवार को ही यह आवेदन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से लेने के निर्देश दिए गए हैं। कांग्रेस का टिकट चाहने वालों को ये फॉर्म भरकर 17 अगस्त तक जमा कराने होंगे। चार पेज के इस फार्म जो जानकारी मांगी गई है, वहीं भरकर देनी है। इसके अलावा अन्य जानकारी मान्य नहीं होगी। इस फॉर्म के आधार पर ही टिकट पर विचार किया जाएगा। जिला कांग्रेस कमेटियों में इन आवेदनों पर विचार विमर्श के लिए 18 अगस्त को सुबह 11 बजे बैठक होगी। विचार-विमर्श के बाद जिला कांग्रेस कमेटियां अपनी टिप्पणी के साथ अधिकतम पांच उम्मीदवारों के नाम पैनल बनाकर 20 अगस्त तक प्रदेश चुनाव समिति को भिजवाएगी।



इनके साथ जिला कांग्रेस कमेटी को मिले अन्य आवेदन भी सूची बनाकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भिजवाएंगे, ताकि अगर किसी कारणों से किसी योग्य व्यक्ति का आवेदन पैनल में शामिल नहीं किया गया है तो उस पर भी विचार किया जा सके।



जिला कांग्रेस कमेटियों को आवेदनों पर विचार-विमर्श के लिए होने वाली कार्यकारिणी की बैठक की फोटो, उपस्थिति और कार्यवाही का विवरण भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के आवेदनों पर विचार किया जाएगा। इस बीच प्रदेश चुनाव समिति की 11 अगस्त को प्रस्तावित बैठक होगी। यह बैठक समिति का कार्यप्रणाली पर विचार विमर्श के लिए होनी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें