बुधवार, 17 जुलाई 2013

राजस्थान सहित देश भर में आयकर छापे

राजस्थान सहित देश भर में आयकर छापे
जयपुर। आयकर विभाग, जयपुर की अन्वेषण शाखा की ओर से बुधवार सुबह एक बड़ी छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गई। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान,हरियाणा,मध्यप्रदेश,दिल्ली और कोलकाता में एक साथ 30 ठिकानों पर यह कार्रवाई शुरू की गई है।

जानकारी मिली है कि कार्रवाई के दायरे में रियल एस्टेट, शराब कारोबारी और खनन कारोबारी शामिल हैं। पूरी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए विभाग ने 300 से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों की टीम गठित की है।

जयपुर में 12 ठिकाने
सूत्रों के अनुसार इस ऑपरेशन में सबसे बड़ी कार्रवाई जयपुर में की जा रही है। इसके लिए गणपति प्लाजा स्थित रियल एस्टेट कारोबारी समेत दर्जन भर ठिकानों पर सर्च शुरू कर दी गई है। विभाग के अपर आयकर आयुक्त (अंवेष्ाण) संजीव ने बताया कि यह आयकर विभाग के इतिहास की सबसे बड़ी कार्रवाई है। आयकर सूत्रों की मानें तो विभाग लंबे अरसे से इस कार्रवाई की तैयारी कर रहा था और कई बड़े कारोबारी इसके दायरे में आ सकते हैं।

जयपुर के अलावा राजस्थान में जैसलमेर,भीलवाड़ा,गंगानगर में भी छापेमारी की गई है। आयकर सूत्रों के मुताबिक कार्रवाई का मुख्य केंद्र जयपुर का बड़ा शराब कारोबारी है और यहां से भारी मात्रा में नकदी मिल सकती है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक विभाग की टीम ने सभी ठिकानों से जरूरी दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए हैं। कारोबारियों के ठिकानों से कई इंपोर्टेड कीमती सामान और गाडियां भी मिली हैं।

साल की चौथी बड़ी कार्रवाई
काबिलेगौर है कि इससे पहले विभाग इस साल तीन बड़ी कार्रवाइयों को अंजाम दे चुका है। जून में जयपुर के एक बड़े ज्वैलर समूह पर हुई छापेमारी में 92 करोड़ की अघोçष्ात आय उजागर हुई थी, जिसमें करीब 2.5 करोड़ रूपए का कैश भी सीज किया गया था।

विभाग ने तैयार किया डेटा बैंक
विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अंवेष्ाण शाखा के पास उन लोगों का बड़ा डेटा बैंक है, जो कर चोरी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब हर सौदे के लिए पैन कार्ड जरूरी कर दिया है, जिससे किसी भी तरह की गड़बड़ी तुरंत पकड़ में आ जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें