रविवार, 30 जून 2013

भारत को तीन टूर्नामेंटों की मेजबानी


भारत को तीन टूर्नामेंटों की मेजबानी
लंदन। पहली टेस्ट चैंपियनशिप वर्ष 2017 में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित की जाएगी जबकि चार साल बाद होने वाले इसके दूसरे संस्करण की मेजबानी भारत को मिली है। यह टूर्नामेंट आईसीसी चैंपियंस ट्राफी का स्थान लेगा जिसे हाल में भारत ने इंग्लैंड में जीता था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शनिवार को इसकी घोषणा की। लंदन में हुई आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में इसकी पुष्टि की गई। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) जून-जुलाई 2017 में टेस्ट चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा जबकि इसका दूसरा संस्करण फरवरी-मार्च 2021 में भारत में होगा। आईसीसी ने साथ ही 2015 से 2023 तक होने वाले टूर्नामेंटों को भी अंतिमरूप दे दिया है।

भारत को 2011 में टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा 2016 में ट्वंटी-20 विश्वकप और 2023 में होने वाले वनडे विश्वकप के लिए चुना गया है। भारत टेस्ट चैंपियनशिप और ट्वंटी-20 की पहली बार मेजबानी करेगा जबकि वनडे विश्वकप चौथी बार उसके खाते में आया है। भारत इससे पहले 1987,1996 और 2011 में वनडे विश्वकप की मेजबानी कर चुका है।

आईसीसी की इस वष्ाü टेस्ट चैंपियनशिप शुरू करने की योजना थी लेकिन प्रसारकों के हाथ खींचने से अपनी योजना को टालना पड़ा। हाल में चैंपियंस ट्राफी की सफलता को देखते हुए इसके अस्तित्व को बरकरार रखने की मांग उठी थी। लेकिन आईसीसी टेस्ट फार्मेट के लिए चैंपियनशिप आयोजित करने की जिद पर अड़ी हुई है।

विश्व संस्था के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि इंग्लैंड में हाल में आयोजित आईसीसी चैंपियंस ट्राफी को काफी सराहा गया है। लेकिन खेल के हर प्रारूप के लिए चार साल में एक टूर्नामेंट की योजना अच्छी है और आईसीसी बोर्ड ने चैंपियंस ट्राफी के स्थान पर आईसीसी विश्व चैंपियनशिप आयोजित कराने पर सहमति जताई है।

रिचर्डसन ने कहा कि अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को हरी झंडी मिल चुकी है और अब हम इस टूर्नामेंट के फार्मेट और क्वालीफिकेशन के बारे में एक रिपोर्ट तैयार करेंगे और उसे मंजूरी के लिए आईसीसी बोर्ड को सौपेंगे। ईसीबी को पहली टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा 2019 के वनडे विश्वकप की मेजबानी भी मिली है जबकि क्रिकेट आस्ट्रेलिया को 2020 में होने वाले ट्वंटी-20 विश्वकप के लिए चुना गया है।

अन्य अहम फैसले
1. आईसीसी ने सिफारिश की है कि हर टेस्ट टीम को चार साल में कम से कम 16 टेस्ट खेलने चाहिए।
2. वनडे और टी-20 रैंकिंग का दायरा 3 साल बढ़ाकर 4 साल किया।
3. नई रैंकिंग एक अगस्त के बजाय एक मई को अपडेट की जाएगी।
4. अफगानिस्तान को मिला 37वें असोसिएट देश का दर्जा ।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें