रविवार, 30 जून 2013

बायतु बाड़मेर में जमीनों के भाव गिरे ,पचपदरा में मुंहमांगी कीमते


बायतु बाड़मेर में जमीनों के भाव गिरे ,पचपदरा में मुंहमांगी कीमते

बाड़मेर । पचपदरा में रिफाइनरी की हलचल शुरू होने से पूर्व बायतु क्षेत्र में जमीन के भाव सातवें आसमान पर थे। लीलाला क्षेत्र में भाव रातों रात कई गुणा बढ़ गए। बड़ी संख्या में जमीन खरीदने वाले बायतु पहुंचने लगे। प्रति बीघा तीस लाख रूपए कीमत हो गई। बायतु कस्बे में प्रोपर्टी व्यवसाय भी पनपने लगा मगर यह रौनक व तेजी का दौर ज्यादा समय तक नहीं टिक पाया।रिफायनरी के पचपदरा जाने की घोषणा के साथ प्रोपर्टी डीलर अर्श से फर्श पर आ गए .उछल मरती जमीनों की कीमत के पाँव जमीन के अन्दर तक चले गए . वहीं बागुंडी और पचपदरा के आसपास तीस किलोमीटर के दायरे में कई जन प्रतिनिधियों और प्रशासनिक और बड़े अधिकारियो ने या तो खुद जमीने खरीद ली या अपने रिश्तेदारों के नाम जमीन खरीद ली हें .

बायतु से बाड़मेर व जोधपुर की तरफ 10 किमी की परिधि में हाइवे पर जमीन के दाम बीस से पच्चीस लाख रूपए के बीच हो गए थे। यहां जमीन खरीदने में बाहरी लोगो के साथ ही स्थानीय लोगो ने भी उत्सुकता दिखाई मगर पचपदरा में रिफाइनरी की मुहर लगने के साथ ही बायतु क्षेत्र के जमीन के भाव एक ही रात जमीन पर आ गए।
करीब पांच माह तक चले इस घटनाक्रम ने कइयों को रूला दिया। इस दौरान अधिकतर सौदे कुछ एडवांस रूपए देकर ही हुए थे जिनकी रजिस्ट्रियां बाद में होना तय हुई। कुछ ऎसे मामले भी सामने आए जिसमें निवेशक एडवांस दे गए मगर अब बायतु की तरफ लौटना ही नहीं चाहते हंै।

नहीं बिकने का मलाल
17 बीघा जमीन का सौदा करने वाले किसान को अब उसकी जमीन का खरीदार नहीं मिल पा रहा है। साढ़े पांच लाख रूपए एडवांस देने वाला खरीदार अब सौदा पूरा करने नहीं आ रहा है। वहीं एक जमीन खरीदार का कहना है कि बायतु में जमीन का सौदा कर बर्बाद हो गए।

बंद हुआ कारोबार
बायतु में प्रोपर्टी का कारोबार पूरी तरह बंद हो गया। लीलाला में रिफाइनरी की घोषणा के साथ शुरू हुआ प्रोपर्टी कारोबार अब पूरी तरह बंद हो गया तथा कारोबारियों के ऑफिसों पर ताले लग गए हैं।

केस-1 बायतु- बाड़मेर रोड पर मिठीया तला में 17 बीघा जमीन का सौदा साढ़े 22 लाख रूपए प्रति बीघा के हिसाब से हुआ। साढ़े पांच लाख बतौर एडवांस किसान को दिए गए। निवेशक ने इस दौरान तीन लाख रूपए खर्च कर जमीन समतल भी करवा दी मगर रिफाइनरी के लिए पचपदरा में जमीन की तलाश शुरू हुई तो खरीदार लौट गया।
केस-2 बायतु- जोधपुर रोड पर माधासर गोलाई में चार बीघा जमीन का सौदा साढ़े सोलह लाख रूपए प्रति बीघा के हिसाब से हुआ जिसमें बतौर एडवांस के साढ़े चार लाख रूपए भी दिए गए। रिफाइनरी जाने की घोषणा के बाद जमीन के खरीददार ने किसान से बात तक नहीं की।

केस-3 बायतु-जोधपुर रोड पर दर्जियों की ढाणी के पास 20 बीघा जमीन का सौदा 18 लाख रूपए प्रति बीघा के हिसाब से मौखिक तय हुआ। 4 लाख रूपए एडवांस भी दिए मगर तय समयावधि पूर्व होने के बावजूद निवेशक नहीं लौटा। ऎसे करीब डेढ़ दर्जन सौदे बायतु क्षेत्र में हुए हैं जिनमें एडवांस रूपए देकर गए निवेशकों ने यहां से मुंह मोड़ लिया है।
--भूमि कारोबारियों के जमावड़े से पचपदरा में मेले सा माहौल
पचपदरा में रिफाइनरी की घोषणा के बाद यहां बंगलों से लेकर झोंपडियों मे रहने वाले सभी के चेहरे चमक उठे हैं। कौडियों की जमीन का मोल लाखों होने व सौदे में भारी मुनाफे पर शहर से लोग गांव की ओर दौड़े आ रहे हैं। पचपदरा व क्षेत्र के गांवों में रौनक व उत्साह का माहौल नजर आ रहा है।

राज्य सरकार की ओर से पचपदरा क्षेत्र में रिफाइनरी लगाने की घोषणा से क्षेत्रभर में उत्सव का माहौल है। रेतीली व कम उपजाऊ जमीन को लेकर कभी अपने भाग्य को कोसने वाले क्षेत्र के ग्रामीण अब भाग्य को सराहते हुए थक नहीं रहे हैं।

आगामी दिनों में पचपदरा क्षेत्र में रिफाइनरी के निर्माण पर चालीस हजार करोड़ के होने वाले भारी निवेश पर विकास की संभावनाओं को टटोलते हुए कभी गांवों से दूर भागने वाले शहरी कारोबारी अब सारी सुख सुविधाओं को छोड़कर यहां पहुंच रहे हैं। रिफाइनरी घोषणा के एक दिन बाद ही पचपदरा की होटलों व रेस्टोरेंटो के सभी कमरों के भर जाने व इनके बाहर सैकड़ों की संख्या में लग्जरी वाहनों के जमावड़े पर इस बात को अच्छी तरह से समझा जा सकता है। प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों से सैकड़ों की संख्या में जमीन के पहुंचे कारोबारियों पर क्षेत्र की जमीन की कीमतों के दाम आसमान छूने लगे हैं।
प्रति बीघा 30 लाख
रेतीले व कम उपजाऊ जमीन के बीते दिनों प्रति बीघा भाव करीब पच्चास हजार से लाख रूपए थे। रिफाइनरी की संभावनाओं पर इन भावों मे उछाल आया था। प्रतिबीघा जमीन के भाव चार से पांच लाख रूपए तक पहुंच गए थे। रिफाइनरी की घोषणा के बाद अब प्रति बीघा भाव करीब तीस से पैंतीस लाख रूपए हो गए हैं। खास बात है कि इन भावों में भी पचपदरा व इसके आस-पास गांवों में आसानी से जमीन मिल नहीं रही है।
इन क्षेत्रों में बढ़े भाव
पचपदरा क्षेत्र से जुड़े पचपदरा से साल्ट, आकड़ली से बागुण्डी, पचपदरा से गोपड़ी-वेदरलाई, पचपदरा से थोब, पचपदरा-कल्याणपुर-जोधपुर, पचपदरा-खेड़, खेड़ से कलावा-बागुण्डी सड़क मार्गो से सटी जमीनो की कीमतों में उछाल आया है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें