बुधवार, 29 मई 2013

मेवाड़ के हॉट बैचलर को इस राजकुमारी से दिल्ली में हुआ प्यार,



उदयपुर। मेवाड़ राजघराने के बैचलर लक्ष्यराज सिंह इसी साल नवंबर या दिसंबर में परिणय सूत्र में बंधने वाले हैं। उनकी शादी उड़ीसा की पूर्व रियासत बालांगीर के कनकवर्धन सिंह की बेटी निवृत्ति कुमारी सिंह देव के साथ होगी।

दिल्ली में हुए एक समारोह में परिवार वालों की मौजूदगी में जब दोनों ने एक-दूसरे से पहली बार मुलाकात की, तो दिल दे बैठे। इसके बाद हैदराबाद में भी होटल मैनेजमेंट संबंधी समारोह में मिले।

मेवाड़ के हॉट बैचलर को इस राजकुमारी से दिल्ली में हुआ प्यार, देखें खास तस्वीरें
गत 13 मई को अक्षय तृतीया (उदयपुर स्थापना दिवस) के दिन मुंबई में हुए एक दस्तूर में रिश्ते के साथ शादी की तारीख भी तय कर ली गई। तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन नवंबर या दिसंबर में महलों में शहनाई बजने वाली है। यहां सिटी पैलेस में जल्दी ही रिंग सेरेमनी होगी। दोनों घरानों में शादी की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 

उदयपुर से उड़ीसा तक तैयारियां 

इस शाही शादी की उदयपुर से उड़ीसा तक तैयारियां चल रही हैं। बारात को ठहराने के लिए अलग से रिसोर्ट्स का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें सितारा झोपड़ियां बनाई जा रही हैं। इनकी दीवारों पर मेवाड़ व उड़ीसा की चित्रकारी होगी। इसके लिए उदयपुर से चित्रकार भेजे गए हैं। बारातियों को राजस्थानी भोजन उपलब्ध करवाने के लिए मेवाड़ से शेफ भेजे जाएंगे। बारात के चार्टर प्लेन भी बुक करा दिए गए हैं। 

निवृत्ति कुमारी सिंह 
उड़ीसा के बालांगीर घराने के कनकवर्धन सिंह देव व संगीता सिंह की इकलौती बेटी हैं। दिल्ली में कान्वेंट स्कूल में पढ़ने के बाद स्विट्जरलैंड में हॉस्पिटेलिटी, फाइनेंस व रेवन्यू मैनेजमेंट में उच्च शिक्षा हासिल की। इसके बाद उन्होंने स्विट्जरलैंड में उस टीम का हिस्सा रही जो अपने जूनियर को प्रशिक्षण देते थे। लंदन के होटल ताज में उन्होंने इंटर्नशिप की। वर्ष 2010 में स्वदेश लौटकर होटल ताज में बतौर सलाहकार काम किया। उनके पिता कनकवर्धन सिंह उड़ीसा भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष हैं और तीन से अधिक बार मंत्री रह चुके हैं। उनकी माता संगीता सिंह भी दो बार सांसद रही हैं। 


लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ 
मेवाड़ राजघराने के सदस्य और एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के संस्थापक अरविंदसिंह मेवाड़ के पुत्र हैं। महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल से शुरुआती शिक्षा पूरी करने के बाद मेयो कॉलेज से शिक्षा की। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से बिजनेस और होटल मैनेजमेंट में उच्च शिक्षा हासिल की। वर्तमान में वे एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के कार्यकारी निदेशक, विद्यादान व महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन के ट्रस्टी, महाराणा प्रताप (मोती मगरी) स्मारक समिति व उदयपुर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें