सोमवार, 29 अप्रैल 2013

छह नकलची व दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े


छह नकलची व दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े

बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा 

93.58 फीसदी परीक्षार्थियों ने आजमाया भाग्य 

बाड़मेर प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षक बनने के प्रशिक्षण के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा रविवार को जिले के 19 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई। परीक्षा में दो जगहों पर फर्जी परीक्षार्थी बन दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए दो जनों को पुलिस ने गिरफ्फ्तार किया। इसके साथ ही स्टेशन रोड हाईस्कूल में छह परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा। वहीं नकल को रोकने के लिए विभिन्न प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों ने समय-समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। परीक्षा के लिए बाड़मेर जिले में पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 93.58 प्रतिशत जनों ने परीक्षा दी। परीक्षा के चलते दिनभर बसों व ट्रेनों में परीक्षार्थियों की भारी भीड़ रही। सुबह से ही ग्रामीण क्षेत्रों के परीक्षार्थी सेंटरों पर पहुंच गए। 

आसान रहा पेपर

परीक्षार्थियों के अनुसार प्री-बीएसटीसी का पेपर इस बार आसान रहा। पेपर में टीचिंग एप्टीट्यूड, मानसिक योग्यता, भाषा योग्यता, सामान्य ज्ञान आदि विषयों से संबंधित प्रश्न शामिल थे। सामान्य ज्ञान के प्रश्नों में राजस्थान के वित्त मंत्री, पर्यटन मंत्री, आरपीएससी अध्यक्ष के नाम पूछे गए। इसके अलावा राजस्थान की कला, संस्कृति व इतिहास से संबंधी प्रश्न भी आसान थे। वहीं मानसिक योग्यता के सवालों ने परीक्षार्थियों को जरूर परेशान किया।

520 अनुपस्थित रहे

बाड़मेर में 15 तथा बालोतरा में 4 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर दो से शाम पांच बजे तक आयोजित हुई प्री-बीएसटीसी परीक्षा में कुल 8 हजार एक सौ 11 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 7 हजार 5 सौ 91 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग्य आजमाया। इस प्रकार 520 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
 दूसरे की जगह परीक्षा देना पड़ा भारी 

परीक्षा को लेकर उदयपुर से आए जिला पर्यवेक्षक ज्योतिरादित्यसिंह भाटी ने बताया कि मदर टेरेसा नोबल्स एकेडमी में रोल नंबर ३४३९८३ पर पंजीकृत कैलाशचंद्र पुत्र हरिश्चंद्र बिश्नोई निवासी सेवाड़ा के स्थान पर उसके ममेरा भाई मनोहरलाल पुत्र भैराराम बिश्नोई निवासी सिवाड़ा (जालोर) परीक्षा दे रहा था। इसी तरह, किसान केसरी उमा विद्यालय में रोल नंबर 342211 पर पंजीकृत सुरेशकुमार पुत्र हरीराम के स्थान पर पुनमाराम पुत्र शैतानराम को परीक्षा देते पकड़ा। दोनों को पुलिस के हवाले किया गया। 

छह नकलचियों को पकड़ा 

प्री-बीएसटीसी परीक्षा के दौरान जांच दलों ने निरीक्षण के दौरान स्टेशन रोड स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (हाई स्कूल) सेंटर पर नकल कर रहे छह परीक्षार्थियों को पकड़ा। सभी परीक्षार्थियों के विरुद्ध अनुचित साधनों का प्रयोग करने पर प्रकरण दर्ज किए गए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें