सोमवार, 29 अप्रैल 2013

ग्रामीणों ने कायम की पानी सहेजने की मिसाल


ग्रामीणों ने कायम की पानी सहेजने की मिसाल 

जायल  



न तो इस तालाब पर टैंकर भरे जा सकते हैं और न ही तालाब के पानी का दुरुपयोग किया जा सकता है। अनमोल पानी की कीमत को पहचानते हुए ग्रामीणों ने यहां पानी का दुरुपयोग रोकने के लिए बाकायदा एक व्यक्ति नियुक्त कर रखा है। शायद इसी का नतीजा है कि साल भर तक यहां के तालाबों में पानी हिलोरें मारता नजर आता है।

यहां बात हो रही है जायल क्षेत्र गांव गुढ़ा गुगरियाली व गोठ के तालाब की। जहां पर 20 से ज्यादा गांवों के लोगों को इस तपती वैशाख में भी पानी की मौजूदगी प्रदर्शित करती है। तहसील के गांव गोठ का सोहिल्या तालाब पर अलसुबह गांव गोठ, रातंगा, मांगलोद व तेजासर की महिलाएं यहां पानी लेने पहुंचती है। यहां पशुपालक भी पशुधन को पानी पिलाने के लिए यहां पहुंचते हैं। वहीं गांव गुढ़ा गुगरियाली में गंवाई तालाब आज भी लबालब भरा हुआ है। यहां सैकड़ों की तादात में हिरण, गाय, खरगोश आदि विचरण करते हुए गला तर करने के लिए यहां पहुंचते हैं। सौभाग्य यह है कि गांव के महंत स्वामी केशर पुरी महाराज यहां पर अपने आश्रम में हजारों पक्षियों को दाना डालते हैं और वन्यजीवों के शिकार करने वालों से संघर्ष करते हैं। जिससे यहां पर दोनों तालाबों में पीने का पानी बारह महीनों तक टिका रहता है।

परंपरा जीवित है...

इन सरोवरों पर कई महिलाओं के पहुंचने के बाद मंगलगीतों की किलकारियां सुनाई देती है। सुबह-सुबह महिलाएं पक्षियों के लिए दाना लेकर यहां पर पनघट के लिए आती हैं। इन तालाबों का ऐतिहासिक महत्व भी है। इनके किनारों पर कई प्राचीन देवलियां लगी हुई है। सोहिल्या तालाब पर लगी एक संगमरमर की देवली पर 16 वीं सदी की संस्कृत में कुछ देवलियां पर कुछ श्लोक अंकित है जो पुराने अतीत को और जानने की लिए प्रेरित करते हैं। 

पहल   गुढ़ा गुगरियाली और गोठ गांव में पानी बचाने के लिए चलता है ग्रामीणों का अनुशासन, चंदा एकत्रित कर रखा पानी का रखवाला 




होती है रखवाली 
इन तालाबों में ग्रामीणों टैंकर पूर्णतया मनाही है व पानी का दुरुपयोग रोकने के लिए रखवाली के लिए व्यक्ति नियुक्त कर रखा है, जो किसी भी व्यक्ति को पानी को गंदा करने से रोकता है। ग्रामीण चंदा करके रखवाले को तनख्वाह देते हैं। सोहिल्या तालाब में आस-पास के गांवों के लोगों के पानी ले जाने के कारण तालाब में मौजूद पानी ज्यादा दिनों का नजर नहीं आ रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें