रविवार, 10 मार्च 2013

साईकिल योजना ने दी श्रमिकों की जिन्दगी को रफ्तार


साईकिल योजना ने दी श्रमिकों की जिन्दगी को रफ्तार
-  डॉ. दीपक आचार्य
जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी,
जैसलमेर
       सरकार की योजनाओं ने आम आदमी के कल्याण से लेकर सामुदायिक विकास और सामाजिक सरोकारों का जिस जवाबदेहीपारदर्शिता और संवेदनशीलता के साथ निर्वहन का दिग्दर्शन कराया है वह अपने आप में अपूर्व एवं ऎतिहासिक होने के साथ ही लोक सेवा के प्रति उदात्त एवं व्यापक सोच को प्रतिबिम्बित करने वाला है।
       हर वर्ग की भलाई व उनकी जरूरतों का पूर्वानुमान करते हुए उसके लायक योजनाओं का बिना किसी मांग के स्वतः सूत्रपात करने की दिशा में वर्तमान राज-स्थान सरकार बेमिसाल ही है। जन कल्याण की इन तमाम योजनाओं में एक ऎसी योजना भी है जिसका संबंध भवन तथा अन्य प्रकार के निर्माण कार्यो में लगे हुए उन श्रमिकों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र से हैं।
       इन श्रमिकों की अपने निवास से कार्यस्थल तक तथा अन्यत्र आवागमन की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए श्रम विभाग के अधीन संचालित भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल द्वारा 27 नवम्बर 2012 को ही मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अंतर्गत अधिसूचित निर्माण श्रमिकों के हितार्थ साईकिल सहायता योजना- 2012 के तहत साईकिल क्रय करने वाउचर दिए गए।
      पंजीयन के प्रति प्रोत्साहन जगा रही है यह योजना
       इस योजना का लाभ उन पंजीकृत श्रमिकों को प्रदान किए जाने का प्रावधान है जो नियमित रूप में अपना अंशदान जमा करवाते रहे हैं तथा ऎसा करते हुए जिन्होंने एक वर्ष की अवधि पूर्ण कर ली है।
       जैसलमेर जिले में इस योजना मेें अब तक ढाई सौ से अधिक श्रमिकों का पंजीयन हो चुका है जिन्हें निर्धारित समयावधि पूर्ण होने पर साईकिल वाउचर योजना से लाभान्वित किया जाता रहेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिकों में पंजीयन के प्रति उत्साह जगाकर उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ना तथा उनके भविष्य को सँवारने में संबल प्रदान करना है।
      प्रत्येक श्रमिक को दिया जाता है वाउचर
       इसमें प्रत्येक चयनित श्रमिक को साईकिल खरीदने के लिए 3-3 हजार रुपए राशि का क्रय वाउचर दिया जाता है। इसका उपयोग कर श्रमिक किसी भी दुकान से वाउचर देकर साईकिल खरीद सकता है। जिले में अब तक इस योजना में 47 श्रमिकों के आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं। इनमें से11 श्रमिकों ने साईकिलें प्राप्त भी कर ली हैं जबकि 36 श्रमिकों के लिए साईकिल वितरण की प्रक्रिया जारी है।
       जैसलमेर जिले में इस योजना का शुभारंभ राज्य सरकार के बेमिसाल 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में जैसलमेर जिला मुख्यालय पर हुए विशाल समारोह में किया गया। इसमें जैसलमेर जिले के पोकरण उपखण्ड क्षेत्र के ग्यारह निर्माण श्रमिकों को साईकिल क्रय वाउचर प्रदान किए गए। इनमें भाउरामकानाराम सीकानाराम बीलाखाराममांगीलालभगवानारामजबरसिंहसुगनी देवी,अणदारामतगाराम एवं चन्दूराम शामिल हैं। समारोह में क्रय वाउचर पोकर ये श्रमिक प्रफुल्लित हो उठे। सरकारी योजना की बदौलत मिली साईकिलों ने इन निर्माण श्रमिकों की जिन्दगी के सफर को और अधिक आसान कर दिया है। इस योजना ने सरहदी जिले जैसलमेर के संनिर्माण श्रमिकों में पंजीयन के प्रति रुझान बढ़ाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें