रविवार, 10 मार्च 2013

सड़क से पहाड़ तक आस्था की कतार



सड़क से पहाड़ तक आस्था की कतार
 महाशिवरात्रि पर रविवार को बाड़मेर शिवमय हो उठा 


बाड़मेर । महाशिवरात्रि पर रविवार को बाड़मेर शिवमय हो उठा । शहर के शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ने लगा। मंदिरों में जय शिव ओंकारा ....,ओम नम: शिवाय....,रूद्राष्टक,शिव पंचाक्षर स्तोत्र के स्वर सुनाई देने लगे। हाथों में जल का पात्र और पूजन सामग्री लेकर भोले के दर्शनों की आस लगाए कतारों में खड़े भक्त "बोल बम ताड़क बम.." "हर हर महादेव..." के जयकारे लगाते अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए..।

भक्तों ने आक,धतूरा,बेर,चंदन,रोली,मोली,चावल,बिल्व पत्र,दूध,गाजर से शिवशंकर की विशेष पूजा अर्चना की और महादेव का जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। नव विवाहिताओं ने शिवालयों में जेघड़ चढ़ाई।

सड़क से पहाड़ तक आस्था की कतार
सब्जी मंदी स्थित शिव मंदिर , सुजेश्वर स्थित शिव मंदिर में सुबह दुग्धाभिषेक किया गया। उसके बाद मंदिर भक्तों के लिए खोला गया। सुबह चार बजे से पहले यहां भक्तों की कतारें लगनी शुरू हो गई। श्रद्धालु कई किलोमीटर लंबी कतारों में अपनी बारी का इंजतार कर रहे है। तेज धूप होने के बाद भी बाबा के दर्शनों के लिए महिलाओं एवं पुरूषों का उत्साह बना हुआ है।

जयकारे गूंजा सफ़ेद आकडा मंदिर
महाबार रोड स्थित सफ़ेद आकडा महादेव मंदिर में सुबह से भोलेनाथ के जयकारे से पूरा महौल भक्तिमय नजर आया। भक्तों ने पंचामृत अभिषेक कर शिवस्तोत्र के पाठ किए।

शहर स्थित शिव कुटिया चोहटन के कपालेश्वर ,हरपालिया में हरापालेश्वर मंदिरों में भक्तो की भरी भीड़ रही
सफ़ेद आकडा व जसदेर में पार्किग व्यवस्था
सुजेश्वर पहाडी के ऊपर स्थित महादेव मंदिर में भी अल सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ेगी।


महादेव की सजी झांकी
जसदेर स्थित सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में भोलेनाथ की झांकी सजाई गई। यहां भक्तों की सुविधा के लिए जलपात्रों के साथ बिल्व पत्र व दूध की व्यवस्था भी की गई है। शाम को 7 बजे से चार प्रहर की पूजा शुरू होगी। जसदेर स्थित बारह सदाशिव ज्योतिर्लिगेश्वर महादेव मंदिर में भी अलसुबह से ही भक्त पहुंच रहे है।भक्तो के आकर्षण का केंद्र बने हें ज्योतिर्द्वादाश शिवलिंग --

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें