गुरुवार, 7 फ़रवरी 2013

सोना खरीदने पर लग सकता है बैन

नई दिल्‍ली. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सोने की बढ़ती मांग को कम करने के लिए जल्द ही इस बिक्री पर रोक लगा सकता है। हालांकि, यह रोक बैंकों तक ही सीमित होगी। आरबीआई के इस कदम के बाद लोग बैंकों से सोना नहीं खरीद पाएंगे। ऐसे में सोना खरीदने वालों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
सोना खरीदने पर लग सकता है बैन
रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रहे चालू खाता घाटे को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक आने वाले दिनों में बैंकों द्वारा खरीदे जाने वाले सोने पर अत्याधिक जरूरी परिस्थितियों में आंशिक प्रतिबंध लगा सकता है। सरकार और आरबीआई का मानना है कि सोने के आयात के कारण देश में आयात-निर्यात असंतुलन बढ़ता जा रहा है जिससे चालू खाते का संकट खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है ऐसे में इसे नियंत्रित करने के लिए ठोस उपाय जरूरी हो गए हैं।

आरबीआई ने भी सोने की खरीद को हतोत्साहित करने के लिए बैंको को सोने से जुड़े वित्तीय उत्पादों की बिक्री के आदेश दिए हैं तथा बैंको द्वारा सोने के बदले ऋण दिए जाने पर रोक लगाई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके बावजूद हालात काबू नहीं आ रहे ऐसे में आगे सोने के आयात पर अंकुश लगाने के तमाम विकल्प खुले रखे जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें