मंगलवार, 26 फ़रवरी 2013

दो ट्रेन से कटे,स्टेशन मास्टर को जलाया

दो ट्रेन से कटे,स्टेशन मास्टर को जलाया
विदिशा। मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के गुलाबगंज रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को एक लोमहर्षक घटना में ट्रेन से दो लोगों के कटने के बाद हिंसा पर उतारू भीड़ ने स्टेशन मास्टर समेत कुछ लोगों को जिंदा जला दिया जिससे रेलवे के दो कर्मचारियों की मौत हो गई और स्टेशन मास्टर गंभीर रूप से झुलस गए। रेलवे सूत्रों के अनुसार आक्रोशित भीड़ ने गुलाबगंज स्टेशन मास्टर संकेत बंसल (40) को उनके कमरे में ही कैरोसीन डालकर आग लगा दी।

उन्हें गंभीर अवस्था में इलाज के लिए भोपाल ले जाया गया है इस बीच स्टेशन मास्टर को बचाने आए दो अन्य कर्मचारियों भगवान दास और एक अन्य की जलने से मौत हो गई। सूत्रों ने कहा कि घटनास्थल पहुंचे तहसीलदार हरिशंकर विश्वकर्माभी जल गए हैं जिन्हें इलाज के लिए यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना के बाद दिल्ली से भोपाल होते हुए इटारसी की ओर जाने वाले रेलवे ट्रैक पर यातायात ठप हो गया।

रेलवे सूत्रों के अनुसार गुलाबगंज स्टेशन के पास सुबह हजरत-निजामुद्दीन से रायपुर जाने वाली समता एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में दो लोग आ गए। प्रारंभिक तौर पर यह दोनों बच्चेे थे और इनकी मौत हो गई। इस घटना के बाद भीड़ स्टेशन पहुंची और उसने तोड़फोड़ करते हुए स्टेशन मास्टर संकेत बंसल के कक्ष में कैरोसीन डालकर आग लगा दी। विदिशा से 20 किलोमीटर दूर सुबह लगभग दस बजे हुई इस घटना के बाद स्टेशन पर अफरातफरी मच गई। इसके बाद इस ट्रैक पर रेल यातायात भी बाधित रहा। इस संबंध में भोपाल रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के के दुबे ने कहा कि फिलहाल उनके पास दो रेल कर्मचारियों भगवान दास और एक अन्य की मौत की सूचना है। स्टेशन मास्टर को गंभीर स्थिति में भोपाल लाया गया है। ट्रेन से दो बच्चों के कटने के संबंध में पूछे जाने पर दुबे ने कहा कि वह फिलहाल और कोई जानकारी नहीं दे सकते हैं।

दूसरी ओर दुबे ने भोपाल में एक न्यूज चैनल से कहा कि भोपाल-बीना रेलखंड पर गुलाबगंज स्टेशन पर एक यात्री ट्रेन की चपेट में दो बच्चे आ गए और उनकी मौत हो गई। इस घटना के बाद स्टेशन पर पांच सौ से सात सौ लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई और उसने स्टेशन मास्टर और कुछ अन्य कर्मचारियों के साथ उनके कक्ष में जमकर मारपीट की। दुबे ने कहा कि इसके बाद भीड़ ने स्टेशन मास्टर के कक्ष मेंआग लगा दी जिससे बंसल बुरी तरह जल गए। भीड़ ने स्टेशन के कंट्रोल पैनल में भी आग लगाई है।

इस घटना की सूचना मिलते ही भोपाल विदिशा और आसपास के स्टेशनों पर रेलवे कर्मचारियों में असंतोष फैल गया। कुछ कर्मचारियों ने काम भी बंद कर दिया। रेलवे सूत्रों ने कहा कि सूचना मिलने पर तहसीलदार और पुलिसबल भी गुलाबगंज पहुंचे और उसने भीड़ को काबू किया। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है। हालाकि इस बारे में रेलवे पुलिस और प्रशासन के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। विदिशा जिला कलेकटर ए शर्मा और पुलिस अधीक्षक बी पीचंद्रवंशी ने भी इस संबंध में कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें