रविवार, 3 फ़रवरी 2013

आक्रोशित भीड़ से समझाइश के प्रयास तालाब में हथियार की तलाश करते पुलिसकर्मी


आक्रोशित भीड़ से समझाइश के प्रयास  तालाब में हथियार की तलाश करते पुलिसकर्मी 
बार-बार जीप पर गुस्सा उतारती रही भीड़ 
जीप पलटी तो रिवॉल्वर फेंक भागे आरोपी, एक घायलावस्था में पकड़ा गया 

दिनदहाड़े युवक का अपहरण 




 पाली



सोजत मार्ग स्थित एक भूखंड पर कब्जे को लेकर चल रहे विवाद में एक पक्ष के बुलावे पर जोधपुर से आए बदमाशों ने दूसरे पक्ष के युवक का शनिवार को दिनदहाड़े अपहरण कर लिया। नया गांव मार्ग पर मोड़ पर बदमाशों की कैनन जीप डंपर से टकरा कर पलट गई, जिससे एक बदमाश व अपहृत युवक घायल हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस दौरान चार-पांच बदमाश हवाई फायर कर रिवॉल्वर पास ही एक नाडी में फेंककर भाग गए। पुलिस ने पानी की नाडी में तलाशी भी कराई, लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। इधर, जीप में लोहे के पांच पाइप मिले हैं। घायल युवक की ओर से दर्ज कराई गई रिपोर्ट में भी बदमाशों के पास रिवॉल्वर होने की बात कही गई है, लेकिन फायर करने का जिक्र नहीं है।

अचानक हुए इस घटनाक्रम से इलाके में सनसनी फैल गई और आक्रोशित लोगों ने रास्ता जाम कर दिया। भीड़ ने बदमाशों की दुर्घटनाग्रस्त बिना नंबरी टाटा कैनन जीप में तोडफ़ोड़ कर उसे जलाने का भी प्रयास किया। इस दौरान आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर गुस्साए लोगों ने दो घंटे तक रास्ता जामकर जोरदार हंगामा किया। स्थिति को संभालने के लिए यहां भारी पुलिस जाप्ता तैनात किया गया।

 
इस बीच मौके पर पहुंचे विधायक ज्ञानचंद पारख, एएसपी श्यामसिंह चौधरी व एसडीएम विश्वमोहन शर्मा ने लोगों को समझाइश की कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद लोग शांत हुए। इसके बाद पुलिस ने क्रेन की मदद से मौके पर पलटी जीप हटाकर इस मार्ग पर यातायात सुचारू कराया। 

घायल साथी को छोड़ भागे बदमाश, दूसरा पकड़ा गया

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नया गांव निवासी किशन बंजारा पुत्र मांगीलाल को जोधुपर से बुलाए बदमाश जीप में डालकर ले जा रहे थे। दिन में साढ़े तीन बजे बदमाशों की जीप नया गांव-खैरवा मोड़ पर सामने से आ रहे एक डंपर से टकरा कर पलट गई। इस दौरान चार-पांच बदमाश उतरकर भाग गए, जबकि दुर्घटनाग्रस्त जीप से लोगों ने नया गांव निवासी किशन बंजारा व जोधपुर के खेतासर निवासी ओमप्रकाश विश्नोई पुत्र भंवरलाल को भी घायलावस्था में बाहर निकाला। सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस मौके पर पहुंची तथा दोनों को बांगड़ अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल में भर्ती ओमप्रकाश विश्नोई का पुलिस निगरानी में उपचार चल रहा है। उससे पूछताछ कर अन्य आरोपियों के बारे में पता लगाया जा रहा है।

जिलेभर में नाकाबंदी, बदमाशों का सुराग नहीं

दिनदहाड़े युवक के अपहरण की घटना से पुलिस भी अलर्ट हो गई। बदमाशों को पकडऩे के लिए जिलेभर में नाकाबंदी कराई, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिल पाया। पुलिस बांगड़ अस्पताल में भर्ती एक आरोपी ओमप्रकाश विश्नोई से पूछताछ कर घटना के संबंध में जानकारी जुटा रही है। इसके बाद वारदात में लिप्त अन्य आरोपियों का पता लगाया जाएगा।

पाली में सक्रिय हुई गैंग, पहले भी हुए फायर

शहर तथा आसपास के इलाके में भूखंडों की खरीद-फरोख्त तथा उस पर कब्जा करने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कुछ दिनों पहले भी ऐसे ही विवाद को लेकर पूनायता गांव के हनुमानसिंह राजपुरोहित ने भी जोधपुर के मांगीलाल विश्नोई गिरोह के खिलाफ मारपीट व फायर करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले की पुलिस जांच कर रही है। सुनने में आया है कि एक सप्ताह पहले नया गांव इलाके में भी भूमि विवाद को लेकर इलाके के लोगों ने एक युवक पर हवाई फायर किया था, लेकिन इस संबंध में किसी ने रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई। सदर थाना ्षेत्र के सोनाई मांजी टोल नाके पर भी यात्रियों की बस पर हवाई फायर करने के आरोप लगे थे, जिसकी भी पुलिस जांच कर रही है।

कनपट्टी पर रिवॉल्वर लगाकर किया अपहरण

कोतवाली थाना प्रभारी भंवर रणधीरसिंह ने बताया कि नया गांव निवासी किशन बंजारा की ओर से दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया गया है कि नया गांव इलाके में स्थित एक भूखंड पर उसका कब्जा है, जिसे जीवाराम बंजारा अपना बता रहा हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि शनिवार को ओमप्रकाश सेन निवासी पाली ने उसे फोनकर भूखंड पर बुलाया। वहां ओमप्रकाश के साथ मांगीलाल विश्नोई, जीवाराम बंजारा व तीन-चार अन्य व्यक्ति टाटा कैनन जीप लेकर खड़े थे। उसके बाद इंडिका कार में सवाईसिंह राजपुरोहित, जगदीशसिंह व जितेंद्रसिंह राजपुरोहित समेत चार-पांच युवक भी वहां पहुंचे। आरोप है कि मांगीलाल विश्नोई व सवाईसिंह राजपुरोहित ने उसकी कनपट्टी पर रिवॉल्वर लगाकर धमकाया और भूखंड की चारदीवारी पर ओमप्रकाश सेन का नाम लिखवाया। उसके बाद मांगीलाल विश्नोई, ओमप्रकाश सेन व जीवाराम बंजारा समेत पांच-छह युवक उसे अपनी गाड़ी में डालकर शहर की तरफ जा रहे थे, लेकिन रास्ते में डंपर से टकरा कर जीप पलट गई। पुलिस ने रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

इसी टाटा कैनन जीप में किया गया युवक का अपहरण। यह जीप डंपर की टक्कर के बाद पलट गई।

आक्रोशित भीड़ ने मौके पर पड़ी दुर्घटनाग्रस्त टाटा कैनन जीप में पांच-छह बार तोडफ़ोड़ कर उसे जलाने का भी प्रयास किया। भीड़ में शामिल लोग बार-बार उस जीप को जलाने की बात कह रहे थे, जिसके चलते पुलिस ने क्रेन की मदद से उसे वहां से हटाकर सुरक्षित जगह पर रखवा दी। बिना नंबरी यह जीप बिल्कुल नई है, जो संभवत: कुछ दिन पहले ही शो रूम से बाहर निकली हैं। उसके इंजन व चेसिस नंबर के आधार पर इसको लेकर जानकारी जुटाई जा रही है।

अपहरण की दी थी सुपारी!

पुलिस को प्रारंभिक छानबीन में पता लगा है कि नया गांव-खैरवा मार्ग पर स्थित एक भूखंड के विवाद को लेकर संजय बंजारा व जीवाराम बंजार में विवाद चल रहा है। गत 30 जनवरी को भी दोनों के गुट आमने-सामने हुए थे, जिसको लेकर जीवाराम की ओर से संजय बंजारा, किशन बंजारा समेत आठ-दस लोगों के खिलाफ मारपीट व दस्तावेज छिनने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया था। बताया जा रहा है कि जीवाराम बंजारा ने उक्त भूखंड के दस्तावेज ओमप्रकाश सेन के नाम से बनाए। जीवाराम व ओमप्रकाश सेन ने किशन बंजारा के अपहरण के लिए जोधपुर के मांगीलाल विश्नोई गिरोह को लेनदेन कर सुपारी दी। इसी के चलते दिन में साढ़े तीन बजे मांगीलाल विश्नोई के साथ आए बदमाशों ने किशन का अपहरण किया।

पाली. घटना के विरोध में नया गांव मार्ग पर लोगों ने जाम लगाकर दो घंटे तक प्रदर्शन किया।

नया गांव इलाके में साढ़े तीन बजे हुई इस घटना के बाद दुर्घटनाग्रस्त जीप के पास मोहल्ले के लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। बंजारा समाज के लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी तथा नाडी में फेंकी रिवॉल्वर की बरामदगी की मांग को लेकर रास्ता जाम कर दिया। लोगों के आक्रोश को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस जाप्ता तैनात किया गया। आखिरकार समझाइश के बाद शाम साढ़े पांच बजे लोगों की भीड़ वहां हटी और इस मार्ग पर यातायात बहाल हो पाया।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें