बुधवार, 2 जनवरी 2013

जैसलमेर न्यूज़ बॉक्स ...आज के प्रशासनिक समाचार


जैसलमेर न्यूज़ बॉक्स ...आज के प्रशासनिक समाचार 


जैसलमेर में फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण पर जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला
       जैसलमेर, 2 जनवरी/जैसलमेर में स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में मंगलवार को राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम की जिलास्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला जैसलमेर जिले के चिकित्सा अधिकारियों के साथ आयोजित की गई ।
                स्टेट नोडल आफिसरफ्लोरोसिस डॉ. जायसवाल ने उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों को राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि फ्लोरोसिस नियंत्रण के लिए राजस्थन के 12 जिलों में जिला सलाहकारों की नियुक्ति की गई है। जैसलमेर जिले के पानी में भीे फ्लोरोईड की मात्रा अधिक पाई गई है ।
       उन्होंने बताया कि फ्लोरोसिस बीमारी पानी व खाद्य पदार्थाे में फ्लोरोईड़ की मात्रा अधिक होने से होती है। भारत में राजस्थानगुजरातआंध्र प्रदेश में फ्लोरोसिस बीमारी का प्रभाव अधिक पाया जाता है। फ्लोरोसिस दाँतो हड्डियाें को प्रमुख रूप से प्रभावित करती है।
          जिला सलाहकार फ्लोरोसिस डॉ. पूनम गर्र्ग ने राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में तैयार पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि फ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आमजन को दूध,  दहीहरी सब्जियाँफलविटामिन सी व विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए।
       उन्होेंने बताया कि तम्बाकू काली चायकाला नमकफ्लोरोईड युक्त पानी व फ्लोरोईड युक्त टूथपेस्ट का सेवन नहीं करना चाहिए। दाँतो में पीलेकाले धब्बे पडना एवं हड्डियों का टेढ़ा होनाजकड़न व दर्द होना फ्लोरोसिस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं।
         उन्हाेंने उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों से अपने क्षेत्र में फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन को जानकारी प्रदान करने का आह्वान किया।  उन्हाेंने बताया कि सरकार द्वारा अस्थि फ्लोरोसिस से ग्रसित मरीजों के उपचार के लिए निःशुल्क व्यवस्था का प्रावधान किया गया है। 
       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनन्दगोपाल पुरोहित ने कार्यशाला में उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों को जिले में राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये । 
       इस अवसर पर जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी बी.एल. बुनकरखण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी समडॉ.एन.आर.नायक भी उपस्थित थे।
----000---
जैसलमेर पंचायत समिति के ग्रामसेवकों एवं ग्राम सहायकों की बैठक शुक्रवार को
       जैसलमेर, 2 जनवरी/पंचायत समिति जैसलमेर के ग्रामसेवकों एवं ग्राम रोजगार सहायकों की आवश्यक बैठक 4 जनवरीशुक्रवार को पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार में प्रातः 11.15 बजे रखी गई है।
       विकास अधिकारी रमेश चन्द्र माथुर ने बताया कि इसमें महानरेगाइन्दिरा आवास प्रगतिरियायती दर पर आवंटित भू खण्डों की सूचीआदिनांक तक के रियायती दर भू-खण्ड आवंटन की सूचनाजन्म-मृत्यु पंजीकरण की सूचनाएम.आई.एस. फीडिंग की प्रगतिइन्दिरा आवास के पूर्णता प्रमाण पत्रऑडिट पैरजे की अनुपालनाविभिन्न योजनाओं के कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना की प्रगति रिपोर्ट मय अन्य समस्त प्रकार की ग्राम पंचायत से संबंधित सूचनाएं लेकर उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है।
       माथुर ने बताया कि बैठक में उपस्थित नहीं होने वाले एवं सूचनाएं नहीं लेकर आने वाले ग्रामसेवकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
---000---
शैक्षिक भ्रमण से लौटा प्रतिभावान छात्रों एवं स्काउट गाइड का दल
       जैसलमेर 2 जनवरी/मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में जैसलमेर जिले के प्रतिभावान बालकों एवं स्काउटों का दल विभिन्न ऎतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर वापस लौट गया है।       
       जैसलमेर के दल प्रभारी भोजराज वैष्णव ने बताया कि जैसलमेर के छात्रों ने नाथद्वाराउदयपुरहल्दी घाटीचित्तौड़गढ़कुंभलगढ़अजमेरपुष्कर के साथ जोधपुर के ऎतिहासिक स्थलों का अवलोकन किया और राजस्थान के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर सांस्कृतिक एवं स्थापत्य कला से सभी भली भांति परिचित हुए।
       सह प्रभारी चनेसर खां ने विभिन्न स्थलों का विस्तार से छात्रों को समझाया। कई जगह तरह-तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई एवं विजेताओं को पुरस्कार वितरण भी किए गए।
       एक सप्ताह के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान इस दल ने उदयपुरनाथद्वाराचित्तौड़गढ़पुष्कर घाटी में रात्रि विश्राम किया। सिराही जिला कलेक्टर द्वारा जैसलमेर के दल का स्वागत किया जाकर आगे के लिए हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। जैसलमेर लौटने पर स्काउट हट प्रभारी भीमसिंह रावलोत एवं स्काउटर चांद मोहम्मद आदि ने स्वागत किया गया।
---0000---
किसानों को गैर संस्थागत प्रशिक्षण दिया गया
       जैसलमेर, 2 जनवरी/कृषि विज्ञान केन्द्र के तत्वाधान में सुल्ताना 2 पी.टी.एम. क्षेत्र के 20 किसानों को गैर संस्थागत प्रशिक्षण मंगलवार को दिया गया। प्रशिक्षण में इसबगोल में कीट व्याधि प्रबन्धन के बारे में केन्द्र के पौध संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. सुरेश कुमार खींची द्वारा जानकारी दी गई। साथ ही किसानों को चने की फसल के बारे में भी जानकारी दी गई।
       क्षेत्र में रात्रि चौपाल का भी आयोजन किया गयाजिसमेंं हरचंदरामधन्नाराम एवं पौखराराम जाट समेत कई किसानों ने भाग लिया। उपस्थित किसानों को के.सीसी की उपयोगिताजोखिम से बचने के लिए फसल बीमा के महत्त्व के बारे में जानकारी देकर किसानों से विस्तृत समूह चर्चा की गई।
---000---
प्रशासन गांव के संग अभियान - 2013
विद्युत एवं पेयजल विभाग द्वारा शिविरों में कई कार्य किये जायेंगे
       जैसलमेर, 2 जनवरी/ राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 10 जनवरी से प्रशासन गांव के संग अभियान-2013 का आयोजन किया जा रहा है। यह अभियान आगामी 28फरवरी तक चलेगा।
       जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि अभियान के दौरान आयोजित किये जाने वाले शिविरों में विद्युत एवं पेयजल विभाग द्वारा अनेक कार्य किये जाकर ग्रामीणों को राहत पहुंचाई जायेगी। उन्हाेंने बताया कि विद्युत विभाग द्वारा शिविर में विद्युत सप्लाई के व्यवधान एवं मीटर बॉक्स व त्रुटिपूर्ण मीटर  संबंधी समस्याएं निपटाई जायेंगी वहीं जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने में विलम्ब संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।
       उन्होंने बताया कि शिविर में ढीले तार ठीक किये जायेंगेलोड संबंधी समस्याओंविद्युत संबंध जारी होने व विच्छेद होने में विलम्ब से संबंधित समस्याओंत्रुटिपूर्ण विद्युत प्रपत्र जारी होने संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। इसके साथ ही मांग पत्र जारी होने वाले व्यक्तियों को कनेक्शन दिये जायेंगे। शिविरों में अन्य कोई समस्याएं जो प्राप्त होगी उनका भी निस्तारण किया जायेगा।
       जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान के दौरान लगने वाले शिविरों में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग द्वारा भी कई काम निपटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा हैण्डपम्प मरम्मतपरित्यक्त हैण्डपंपों को मौके से हटाने की कार्यवाही की जाएगी।
       इसी प्रकार अवैध कनेक्शन हटाए जाएंगेपानी की गुणवत्ता की जांचपाईप लिकेज ठीक करनेअंतिम छोर पर स्थित गांव में पानी पहुंचानेजनता जल योजना से संबंधित तकनीकी समस्यों का निराकरण किया जाएगा।
                                         --000--
प्रशासन गांवों के संग अभियान - 2013
ग्रामपंचायतवार शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित
        जैसलमेर, 2 जनवरी/ जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान लगाए जाने वाले शिविरों का कार्यक्रम ग्राम पंचायतवार निर्धारित कर दिया गया है। अभियान के दौरान चार दल गठित किए गए हैं।
       जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने शिविर कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 10 जनवरी 2013 को ग्राम पंचायत अमरसागरतेजपालाफतेहगढ़ एवं रामदेवरा में प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर लगेंगे। इसी प्रकार 11 जनवरी को ग्राम पंचायत बरमसररायमलासांगड़ व गोमट में, 12 जनवरी को ग्राम पंचायत काठोड़ी म्याजलार डांगरी व डेडाणिया में, 14 जनवरी को ग्राम पंचायत पारेवर सियाम्बरमण्डाई व लवा में शिविर आयोजित होंगे।
       उन्होंने बताया कि 15 जनवरी को ग्राम पंचायत छत्रैलबांधारिवडी व छायण में, 16 जनवरी को रूपसीराघवाकपूरिया व सादा में, 17 जनवरी को दामोदरारामगढदेवडा व ऊजला में, 18 जनवरी को कनोईनेहड़ाईचेलक व केलावा में, 19 जनवरी को समसुल्तानाअडबाला व चॉक में, 21 जनवरी को डाबलाखीयाछतागढ व मोडरड़ी में, 22 जनवरी को बडोडा गांवबाहलाकोटडी व सांकड़ा में, 23 जनवरी को पिथलामोहनगढ़नरसिंगाें की ढाणी व नेडान में, 24 जनवरी को सिपलादेवासितोडाई व लौहारकी में, 28 जनवरी को भू,बोहारामा व खेतोलाई में शिविर लगेंगे।
       उन्होंने बताया कि 29 जनवरी को ग्राम पंचायत मोकलाधनानादेवीकोट व लाठी में, 30 जनवरी को खींवसरकाणोदरासला व नोख में, 31 जनवरी को नाचनामूलाना व भणियाना में शिविर आयोजित होंगे। इसी प्रकार 1 फरवरी को ग्राम पंचायत शाहगढ़अजासरकीता व सरदार सिंह की ढाणी में, 2 फरवरी को हमीराआसकन्द्रासत्तो व पन्नासर में, 4 फरवरी को सोढाकोरसत्यायातेजरावा व रातड़िया में, 5 फरवरी को धायसरभारेवालाबईया व बारठ का गांव में, 6 फरवरी को चॉंधनपांचे का तलाझिनझिनयाली व झाबरा में, 7 फरवरी को बासनपीरअवायकुण्डा व माडवा में, 8 फरवरी को चिन्नूलखा व झलारिया में, 9 फरवरी को ताड़ानाबोड़ानामोढ़ा व जैमला में शिविर लगेंगे।
       इसी प्रकार 11 फरवरी को ग्राम पंचायत टावरीवालातेजमालता व लूणाकला, 12 फरवरी को सोनूमदासर व जालोड़ा पोकरणा में, 13 फरवरी को खुईयालाजालूवाला व भैंसड़ा में, 14 फरवरी को हाबूर व फलसूण्ड में, 15 फरवरी को बीदा व मानासर में, 16 फरवरी को खुहड़ी व भुर्जगढ़ में, 18 फरवरी को बैरिसियाला व पदमपुरा में, 19 फरवरी को डेढ़ा व दॉंतल में, 20 फरवरी को दव व स्वामीजी की ढाणी में, 21 फरवरी को पोछीणा व राजगढ़ में, 22 फरवरी को ओला में, 23 फरवरी को लूणार व राजमथाई में, 25 फरवरी को बलाड में, 26फरवरी को हरणाउ व भीखोडाई जूनी में, 27 फरवरी को बाधेवा में शिविर आयोजित होंगे।
---000---
उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार से
       जैसलमेर, 2 जनवरी/ जिला उद्योग केन्द्र द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाआें को स्वयं का रोजगार/उद्यम स्थापित करने के लिए 12 दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम 4 जनवरीशुक्रवार से आईसीआईसी कम्प्यूटर एज्यूकेशन गांधी कॉलोनीजैसलमेर में प्रारंभ किया जा रहा है।
       महाप्रबन्धक रामरतन मरवण ने बताया कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों के साक्षात्कार आईसीआईसी कम्प्यूटर एज्यूकेशन गांधी कॉलोनीजैसलमेर केन्द्र में लिये जाकर चयनित युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन युवाओं में आवेदन कर रखे हैं उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि वे साक्षात्कार एवं प्रशिक्षण के लिए जनवरी को प्रातः 11 बजे इस निर्धारित केन्द्र पर पहुंचे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें