सोमवार, 7 जनवरी 2013

हेलिकॉप्टर कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ

हेलिकॉप्टर कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ

फलौदी (जोधपुर)। भारतीय वायुसेना प्रमुख एअर मार्शल एनएके ब्राउन ने सोमवार को यहां मीडियम लिफ्ट हेलिकॉप्टर कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।


बेहतरीन इंजीनियरिंग से निर्मित ये हैंगर भारतीय वायुसेना मेंं अपने तरीके के सर्वाधिक बडे1 हैंगर है। यह कॉम्प्लेक्स वायुसेना के एमआई 17 वी5 हेलिकॉप्टर के नए स्क्वैड्रन के लिए भारत-पाकसीमा पर फलौदी में बनाया गया है।


इस कॉम्प्लेक्स से नए एअर बेस की संचालन क्षमता में बढ़ोतरी होगी। इस कॉम्ल्पेक्स का महत्व इसलिए भी है क्योंकि इसके निर्माण से वायुसेना पाक सीमा पर अपने स्क्वैड्रन की तैनाती कर अपनी उपस्थिति में मजबूती ला सकती है।


रक्षा प्रवक्ता कर्नल एसडी गोस्वामी ने कहा कि यहां से हेलिकॉप्टर किसी भी मौसम में उड़ान भर सकते हैं। एमआई-17वी 5 सशस्त्र हेलिकॉप्टर की श्रेणी में आता है। एअर चीफ मार्शल ने इस अवसर पर कहा कि यह एक साल के दौरान देश की छठी हेलिकॉप्टर यूनिट तैनात की गई है। शीघ्र ही महाराष्ट्र में भी ऎसी यूनिट स्थापित की जाएगी। यह यूनिट स्थाई रूप से यहां तैनात रहेगी। उन्होंंने कहा कि देश में अनेक स्थानों पर हेलिकाप्टर की 59 यूनिटों की स्थापना के लिए आदेश हो चुके हंै।


ब्राउन ने कहा कि फलौदी एअरबेस सामरिक दृष्टि से काफी मायने रखता है और हम तेज गति से इसे विशेष रूप से विकसित कर रहे हैं। व्राउन ने बताया कि आने वाले तीन सालों में इस एअरबेस पर विवाहित वायुसैनिकों के आवासीय सुविधा तैयार कर देंगे। उन्होंंने कहा कि इस साल फरवरी एवं अप्रैल में होने वाले युद्धाभ्यासों में फलौदी एअरबेस की अहम भूमिका रहेगी।

वायुसेना स्टेशन फलौदी में वायुसेनाध्यक्ष के आगमन पर दक्षिण-पश्चिम वायु कमान के वायु अफसर कमांडिग इन चीफ एअर मार्शल ए के गोगोई तथा वायु सेना स्टेशन फलौदी के स्टेशन कमांडर ग्रुप कैप्टन प्रशांत मोहन ने उनकी अगवानी की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें