मंगलवार, 1 जनवरी 2013

छेड़छाड़ पर करें 7891091111 पर कॉल

छेड़छाड़ पर करें 7891091111 पर कॉल
जयपुर। राजस्थान में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ की घटनों पर रोकधाम के लिए "ऑपरेशन गरिमा" फिर से शुरू किया जा रहा है। करीब 8 साल पहले शुरू हुआ यह ऑपरेशन मंगलवार को जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में फिर शुरू होगा। इसके तहत एक टेलीफोन हैल्पलाइन और ईमेल सपोर्ट सिस्टम भी बनाया गया है। इनके जरिए महिलाएं अपने साथ हुई किसी भी दुव्यर्वहार की शिकायत कर सकेंगी।

गौरतलब है कि वनस्थली विद्यापीठ में दुव्यर्वहार का मामला सामने आने के बाद से बंद पड़े ऑपरेशन गरिमा को फिर से शुरू किए जाने की मांग उठ रही थी। महिला आयोग,महिला संगठन,छात्र नेताओं और लड़कियों-वकीलों के साथ मीडिया ने भी इसके लिए आवाज उठाई थी। इसके परिणाम स्वरूप जिला प्रशासन ने अब एडीएम को प्रभारी अधिकारी बनाने के साथ चार अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया है।

मदद चाहिए तो 7891091111 पर कॉल करें


मंगलवार को दोपहर तीन बजे ऑपरेशन गरिमा फिर से शुरू होगा और इसका उद्घाटन जिला कलेक्ट्रेट में होगा। नियंत्रण कक्ष में गरिमा हैल्पलाइन के लिए डेडिकेटेड हैल्पलाइन नम्बर 7891091111 शुरू किया गया है। जहां 24 घंटे फ ोन या एसएमएस कर या "गरिमा.हैल्पलाइन एट जीमेल डॉट कॉम" पर ईमेल कर पीडिताएं शिकायत कर सकती हैं।

8 साल पहले हुई शुरूआत

गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने 2004 में ऑपरेशन गरिमा चलाया था। तत्कालीन जिला कलेक्टर सुधांश पंत ने इसे चालू करते हुए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किए थे। स्कू ल और कॉलेज के बाहर शिकायती बॉक्स रखे थे। जहां पर लड़किया बेहिचक अपनी शिकायत दर्ज करा सकती थी,जिन्हें प्रशासन तत्काल कार्रवाई के लिए थानाधिकारी को सौंपता था। इसकी रपट थानाधिकारी को जिला कलेक्टर को देनी होती थी।

रोजाना रपट तैयार होगी: कलेक्टर

जिला कलेक्टर टी रविकांत ने कहा है कि कामकाजी महिला और छात्राओं को सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराने के लिए हेल्पलाइन शुरू की है। प्रभावी मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। यहां पर कार्रवाई के बाद प्रतिदिन की रपट तैयार की जाएगी।

सराहनीय पहल: लाडकुमारी

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लाडकुमारी जैन ने कहा है कि हम शिक्षा,गृह,समाज कल्याण विभाग के प्रमुख शासन सचिव सहित पुलिस के अधिकारियों के साथ इसी सप्ताह मीटिंग करेंगे। प्रशासन की यह पहल सराहनीय है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें