शुक्रवार, 2 नवंबर 2012

जैसलमेर कचहरी परिसर से सरकारी समाचार



जैसलमेर एवं पोकरण में 7 से 9 नवंबर तक विशेष योग्यजन प्रमाणीकरण शिविर
जैसलमेर, 2 नवंबर/शहरी क्षेत्र जैसलमेर एवं पोकरण में 7 नवम्बर से 9 नवम्बर 2012 तक विशेष योग्यजन प्रमाणीकरण शिविरों का आयोजन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा किया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि माह अगस्त 2012 में आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ताओं/सहायिकाओं द्वारा जिले में विशेष योग्यजनों का सर्वे किया गया था, उन्हें विकलांगता प्रमाण पत्र एवं पहचान कार्ड उपलब्ध कराये जाने के लिए ही ये शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि प्रमाणीकरण शिविरों में चिकित्सा विभाग के सहयोग से मेडिकल बोर्ड की व्यवस्था की गई है जिसमें कनिष्ठ विशेषज्ञ अस्थि, नेत्र, नाक कान गला रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देकर विशेष योग्यजनों को विकलांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाएंगे।

शिविर में रोड़वेज विभाग के सहयोग से विशेष योग्यजनों को बस किराया रियायती पास उपलब्ध कराया जायेगा। शिविर में विभागीय योजनाओं के आवेदन पत्र विशेष योग्यजनों के तैयार होंगे। आस्था योजना के अन्तर्गत दो या दो से अधिक विशेष योग्यजन परिवारों वाले सदस्य को आस्था कार्ड जारी कर उपलब्ध कराया जायेगा। विश्वास योजना में विशेष योग्यजन को स्वरोजगार के लिये आवेदन पत्र तैयार करवाकर बैंक को अग्रेषित कर अनुदान की कार्यवाही की जायेगी।

सहायक निदेशक ने जनप्रतिनिधियों, नगरपरिषद्, नगरपालिका के सदस्यों से आग्रह किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में इसका अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कराते हुए विशेष योग्यजनों को शिविर का लाभ दिलाने में भागीदारी अदा करें एवं शिविर में अपनी भी सहभागिता दर्ज कराएंं।

---000---

प्रशासन शहरों के संग अभियान

पूर्व तैयारी वाले शिविरों में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की गतिविधियां
जैसलमेर, 2 नवंबर/प्रशासन शहरों के संग अभियान 2012 के प्रभावी कार्य सम्पादन की दृष्टि से आयोजित अभियान में किये जाने वाले कायोर्ं के पूर्व तैयारी के शिविरों में विभाग द्वारा अपनी विभागीय योजनाओं के आवेदन पत्र तैयार करवाये जायेंगे एवं जरूरतमंद लोगों को सहायता स्वीकृत की जायेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि इनमें बीपीएल चयनित परिवारों की पुत्रियों के विवाह के आवेदन पत्र तैयार करवाये जायेंगे एवं विधवाओं की पुत्रियों के विवाह की सहायता की स्वीकृति जारी की जायेगी।

इसके साथ ही विशेष योग्यजनों हेतु संचालित आस्था योजना विश्वास योजना, कृत्रिम अंग उपकरण के आवेदन पत्र तैयार कर स्वीकृति की कार्यवाही की जायेगी। पालनहार योजनान्तर्गत अनाथ बच्चों, विधवा की संतान को सहायता देने के आवेदन पत्र तैयार करवाये जाकर स्वीकृति जारी की जायेगी।

उन्होंने बताया कि विमुक्त एवं घुमन्तु जाति के बच्चों को स्कूल में प्रवेश कराने के लिए ऎसे बच्चों का चिह्नीकरण किया जाकर प्रवेश कराने की कार्यवाही की जायेगी। भिखारियों /अनाथों का चिह्नीकरण किया जायेगा। शहरी क्षेत्र में ऎसे कोई पात्र व्यक्ति जो भी इससे संबंधित है, सिटी डिस्पेन्सरी के पास गांधी कॉलोनी, जिला कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों/वार्ड मेम्बरों से आग्रह किया है कि अपने वार्ड में समस्याग्रस्त लोगों (जो कि योजना के पात्र हैं) के आवेदन पत्र तैयार कराकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभागीय जिला कार्यालय को भिजवाने में अपना सहयोग प्रदान कराएंं। कार्यालय द्वारा निःशुल्क आवेदन पत्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

---000--

जैसलमेर में आयोडीन युक्त नमक पर कार्यशाला बुधवार को

जैसलमेर, 2 नवंबर/चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आगामी 7 नवंबर बुधवार को पूर्वाह्न 10 बजे विभागीय बैठक हाल मेंं ‘गुणवत्तापूर्ण आयोडीनयुक्त नमक’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

---000---

पोकरण में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर गुरुवार को

जैसलमेर, 2 नवंबर/जिला उद्योग केन्द्र जैसलमेर द्वारा आगामी 8 नवंबर, गुरुवार को सांकड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पोकरण में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर लगाया जाएगा।

---000---

सुझाव आमंत्रित

जैसलमेर, 2 नवंबर/राज्य शहरीकरण आयोग द्वारा राजस्थान में शहरीकरण के सभी पहलुओं का अध्ययन कर दीर्घकालीन सुझाव देने के लिए नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। यह सुझाव ‘सदस्य सचिव, राज्य शहरीकरण आयोग, नियोजन भवन, जेएलएन मार्ग, जयपुर’ को भिजवाए जा सकते हैं।

---000---

जैसलमेर में दर निर्धारण के लिए बैठक 20 नवंबर को

जैसलमेर, 2 नवंबर/जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जमीन एवं सम्पदाओं की बाजार दरों का पुनः निर्धारण करने के लिए जिलास्तरीय समिति की बैठक 20 नवम्बर को अपराह्न 4 बजे जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में होगी।

---000---

जैसलमेर में जिला परिषद की बैठक 8 नवंबर को

जैसलमेर, 2 नवंबर/जैसलमेर जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 8 नवंबर को प्रातः 11 बजे जिलाप्रमुख अब्दुला फकीर की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में होगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्ज्वल ने बताया कि इसमें विभिन्न विभागों, जिला परिषद आदि की योजनाओं,गतिविधियों पर चर्चा होगी।

---000---

साक्षरता प्रेरकों के पारस्परिक स्थानान्तरण के लिए प्रस्ताव आमंत्रित

जैसलमेर, 2 नवंबर/साक्षर भारत मिशन कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित ग्राम पंचायत लोक शिक्षा केन्द्रों पर कार्यरत साक्षरता प्रेरक के पारस्परिक स्थानान्तरण के लिए प्रस्ताव आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी मोहनलाल बारूपाल ने प्रेरकों के पारस्परिक स्थानान्तरण एवं लोक शिक्षा केन्द्रों को राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में स्थानान्तरित किये जाने संबंधी प्रस्ताव आवेदनों की जानकारी देते हुए बताया कि साक्षरता कार्यक्रम अन्तर्गत कार्यरत प्रेरक अपने इच्छित स्थान की ग्राम पंचायत हेतु पारस्परिक स्थानान्तरण चाहते हैं तो वह अपने प्रस्ताव आवेदन संबंधित विकास अधिकारी कार्यालय अथवा जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्रारूप प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं वहीं लोक शिक्षा केन्द्रों की दूरी ग्राम पंचायत मुख्यालय से अधिक दूरी की स्थिति में लोक शिक्षा केन्द्र को राजीव गांधी सेवा केन्द्र में स्थानान्तरित किये जाने के प्रस्ताव भी संबंधित ग्राम पंचायत के माध्यम से प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

बारूपाल ने इच्छुक प्रेरकों से आग्रह किया कि यदि वह पारस्परिक स्थानान्तरण अथवा केन्द्र स्थानान्तरण के इच्छुक हैं तो तत्काल अपने प्रस्ताव जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी कार्यालय को प्रस्तुत करें।

---000---

नाकारा सामग्री निस्तारण की समीक्षा बैठक सोमवार को
जैसलमेर, 2 नवंबर/सरप्लस/अनुपयोगी/अप्रचलित सामग्री के निस्तारण से संबंधित मासिक समीक्षा बैठक 5 नवंबर, सोमवार को अपराह्न 3 बजे जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में जिला कलक्टर शुचि त्यागी की अध्यक्षता में होगी। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी(लेखा) एवं जिला कोषाधिकारी रश्मि बिस्सा ने दी। जिला कोषाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे उनके विभाग द्वारा इस बारे में की गई कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में जिला कोष कार्यालय में प्रस्तुत करें।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें