रविवार, 1 जुलाई 2012

एटीएम कार्ड बदलकर खाली कर देते थे अकाउंट


टीएम कार्ड बदलकर खाली कर देते थे अकाउंट



तीन सदस्यों का है गिरोह




आहोर में एटीएम बदलकर रुपए निकालने की वारदातों का खुलासा, पुलिस ने पकड़े दो आरोपी, बातों में उलझाकर बदल लेते थे एटीएम। पुलिस की सलाह- अनजान व्यक्ति को न बताएं अपना कोड

आहोर कस्बे में पिछले दिनों एटीएम कार्ड बदलकर रुपए पार करने के मामलों में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों ऐसे ही अन्य मामलों में अजमेर जेल में बंद थे। जहां से इन्हें प्रोडक्शन वारंट के तहत गिरफ्तार किया गया। इन आरोपियों ने पिछले दिनों आहोर क्षेत्र में अनेक वारदातों को अंजाम देकर लोगों के एटीएम कार्ड के जरिए उनके अकाउंट्स से रुपए निकाल लिए थे। लंबे समय से पुलिस इनमें से किसी भी मामले का खुलासा नहीं कर पाई थी। जिसके बाद अब यह आरोपी पकड़े गए हैं। पूछताछ में सामने आया है कि इनका पूरा एक गिरोह है, जिसके अधिकांश सदस्य हरियाणा के रहने वाले हैं। ये लोग भीड़भाड़ वाले एटीएम में घुसकर मदद करने के नाम पर ग्रामीणों का एटीएम बदल लेते थे और बाद में दूसरे एटीएम पर जाकर उसके अकांउट से सारी राशि निकाल लेते थे। फिर वह एटीएम किसी दूसरे को पकड़ा देते थे।

मदद के नाम पर धोखा

पुलिस के अनुसार ये लोग ऐसे एटीएम केंद्र में घुसते थे जहां भीड़ अधिक हो। भीड़ में कुछ ऐसे लोग जिनको शेषत्नपेज १७

एटीएम संचालन नहीं करना आता था। ये उसकी मदद की बात कहकर कार्ड ले लेते थे और फिर कोड नंबर पूछते थे। इसके बाद ग्रामीण के कहे अनुसार रुपए निकालकर दे देते थे, लेकिन साथ ही अपनी जेब से दूसरा कार्ड निकालकर उसे थमा देते थे। इसके बाद पास ही के किसी दूसरे एटीएम केन्द्र पर जाकर उस खाते से सारी राशि निकाल लेते थे और फिर यह कार्ड किसी दूसरे व्यक्ति को पकड़ा देते थे।

अजमेर जेल से किया गिरफ्तार

आहोर थानाधिकारी नारायणलाल विश्नोई ने बताया कि हरियाणा के भवानी खेड़ा के पास स्थित बड़सी गांव निवासी रामेहर पुत्र रघुवीर व संजू पुत्र मदनलाल साफी एटीएम कार्ड की धोखाधड़ी के मामले में बंद थे। जहां से जानकारी मिलने पर दोनों को वहां से गिरफ्तार कर आहोर लाया गया। पूछताछ में इन्होंने आहोर स्थित एक एटीएम केन्द्र से 30 जनवरी को पचानवा निवासी फतेहसिंह पुत्र अचलसिंह राजपूत का एटीएम कार्ड बदलकर उसे फर्जी एटीएम कार्ड थमा कर अन्य एटीएम केन्द्र से रुपए पार करना कबूल किया। इसके अलावा अन्य कुछ मामले भी सामने आए हैं। पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है।

आमजन बरतें सावधानी

॥पुलिस ने एटीएम बदलने के मामले में दो जनों को गिरफ्तार किया है। यह पूरे राज्य में कई जगहों पर वांटेड थे। वैसे इनसे पूछताछ में सामने आया है कि ये लोग मदद के नाम पर एटीएम कार्ड बदल लेते थे। ऐसे में आमजन को चाहिए कि वे सावधानी बरतें। अपना कार्ड किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दे और ना ही केंद्र में आहरण करते समय किसी अन्य को घुसने दें। देवकिशन शर्मा, पुलिस उप अधीक्षक, जालोर

पुलिस के अनुसार एटीएम कार्ड बदलने और रुपए निकालने वाला यह एक गिरोह है। जिसमें अभी तीन जनों के नाम सामने आए हैं। जिसमें से दो जने पुलिस की पकड़ में आए गए हंै जबकि तीसरे की तलाश है।

दो दर्जन कार्ड मिले

आहोर थानाधिकारी ने बताया कि अजमेर में पुलिस की नाकाबंदी के दौरान ये दोनों हरियाणा राज्य के एक वाहन में थे। पुलिस ने गाड़ी रुकवाकर इनकी तलाशी ली तो इनके पास से करीब 20-25 एटीएम कार्ड मिले। शक होने पर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में इन्होंने आहोर में एटीएम कार्ड बदलकर वारदातें करने की बात कही। इसके बाद आहोर पुलिस ने दोनों को अजमेर पुलिस से गिरफ्तार किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें