गुरुवार, 14 जून 2012

आरएएस प्री-परीक्षा में नकल सामग्री और मोबाइल सहित दो को पकड़े



जोधपुर. शहर में गुरुवार को आरएएस प्री-परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई, लेकिन परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी नकल करते एवं दूसरा मोबाइल फोन सहित पकड़ा गया। इन दोनों परीक्षार्थियों से नकल सामग्री व फोन जब्त कर प्रकरण बना कर आरपीएससी को कार्रवाई के लिए भेजा है।



राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर की ओर से गुरुवार को जोधपुर शहर के 52 केंद्रों पर आरएएस प्री-परीक्षा आयोजित की गई। सुबह 9 से 11 बजे परीक्षा की पहली पारी में सोहनलाल मणिहार स्कूल परीक्षा केंद्र पर सेवाराम (रोल नंबर 362698) को परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा गया। परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर एडीएम सिटी राजेंद्रसिंह राठौड़ ने बताया कि यह परीक्षार्थी शौचालय में जाकर साथ लाई सहायक सामग्री निकाल कर नकल करते पाया गया। इस परीक्षार्थी को रंगे हाथों पकड़ कर सहायक सामग्री जब्त कर ली गई।



राठौड़ ने बताया कि पहली पारी में ही एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी मेमू राम (रोल नंबर 368593) के पास जांच में मोबाइल फोन पाया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार ऐश्वर्या कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी विष्णु प्रसाद चौरसिया (रोल नंबर 3614) से भी परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन जब्त किया गया है। इन दोनों परीक्षार्थियों के केंद्र अधीक्षकों ने मोबाइल फोन जब्त कर लिए है।





उन्होंने बताया कि दोनों परीक्षार्थी से जब्त मोबाइल फोन का परीक्षण कराया जाएगा कि इसका उपयोग नकल के लिए तो नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि अनुचित साधनों का प्रयोग करने के आरोप में तीनों के खिलाफ प्रकरण बनाकर जब्त सामग्री आरपीएससी को भेजी हैं।



आरएएस अफसर बनने 65 फीसदी अभ्यर्थी ही आए


उप जिला शिक्षा अधिकारी एवं कंट्रोल रूम प्रभारी प्रमोद कल्ला के अनुसार इस परीक्षा में कुल 19 हजार 658 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। पहली पारी में 12 हजार 953 युवा परीक्षा देने उपस्थित तथा 6 हजार 705 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं, दूसरी पारी में 12 हजार 805 उपस्थित तथा 6 हजार 853 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि पहली पारी में 65.89 तथा दूसरी पारी में 65.14 प्रतिशत युवा आरएएस प्री-परीक्षा देने आए। उन्होंने बताया कि दोनों पारी में परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न हुई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें