मंगलवार, 1 मई 2012

15 करोड़ से होगा पर्यटन स्थलों का विकास



15 करोड़ से होगा पर्यटन स्थलों का विकास



मेगा डेजर्ट टूरिस्ट सर्किट के तहत जैसलमेर में 15.39, बाड़मेर में 3, जोधपुर में 15 और बीकानेर में 16.61 करोड़ खर्च होने का प्रस्ताव

जैसलमेर,  जिले के पर्यटन स्थलों का स्वरूप बहुत जल्द ही बदल जाएगा। लम्बे अर्से से दुर्दशा झेल रहे पर्यटन स्थलों के विकास की योजना लगभग तय हो चुकी है। मेगा डेजर्ट टूरिस्ट सर्किट के तहत पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर व बाड़मेर जिले में 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसमें जैसलमेर के लिए 15 करोड़ 39 लाख के विकास कार्यों के प्रस्ताव हैं। वहीं जोधपुर के लिए 15 करोड़, बीकानेर के लिए 16.61 करोड़ तथा बाड़मेर के लिए 3 करोड़ के प्रस्ताव भिजवाए हुए हैं। इसके लिए केन्द्रीय प्रवर्तित योजना से राशि स्वीकृत होगी। विभागीय सूत्रों की मानें तो शीघ्र ही बजट आने वाला है और संबंधित कार्यकारी एजेंसियों के मार्फत विकास कार्य शुरू करवा दिए जाएंगे। 

आगामी वर्षों में जैसलमेर आने वाले सैलानियों को सोनार दुर्ग, बड़ाबाग की छतरियां, पोकरण फोर्ट, गड़सीसर तालाब व अन्य स्थलों का अलग ही रूप देखने को मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक शहर के पर्यटन स्थलों का जीर्णोद्धार जिन एजेंसियों के हाथ में उन्हीं से ही इस योजना के तहत विकास कार्य करवाए जाएंगे।

पोकरण में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना: मेगा डेजर्ट टूरिस्ट सर्किट योजना के तहत पोकरण में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई विकास कार्य प्रस्तावित है। गौरतलब है कि जैसलमेर पूरी तरह से पर्यटन स्थल बन चुका है मगर पोकरण में अभी तक पर्यटन का विकास नहीं हो पाया है। पोकरण में भी कई धार्मिक व अन्य पर्यटन स्थल मौजूद है जिनकी उचित सार संभाल नहीं हो रही है। इस योजना के तहत पोकरण फोर्ट के लिए डेढ़ करोड़, पोकरण सेनोटेप्स विकास के लिए 50 लाख, महासागर छतरियां व तालाब के विकास के लिए 50 लाख और रामदेवरा तालाब के घाट निर्माण के लिए 50 लाख रुपए खर्च होंगे। 5.52 करोड़ से निखरेगा सोनार दुर्ग : वर्तमान में सोनार दुर्ग की स्थिति कुछ ठीक नहीं है। हालांकि भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा दुर्ग में अनेक कार्य करवाए जा रहे हैं जिनसे दुर्ग की दशा सुधर भी रही है लेकिन यहां की मुख्य समस्या सीवरेज का अभी तक निस्तारण नहीं हो पाया है। आरयूआईडीपी के तहत सीवरेज का कार्य भी आगामी दिनों में होना प्रस्तावित है। इसके अलावा मेगा डेजर्ट टूरिस्ट सर्किट योजना के तहत दुर्ग के लिए 5 करोड़ 52 लाख रुपए प्रस्तावित किए गए हैं। जानकारी के अनुसार इन पैसों से एएसआई ही विभिन्न कार्य करवाएगी। संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों में दुर्ग के हालात सुधर सकते हैं।

॥मेगा डेजर्ट टूरिस्ट सर्किट योजना के तहत 50 करोड़ के कार्य होने हैं। जिसमें से जैसलमेर जिले के लिए 15.39 करोड़ के प्रस्ताव भिजवाए गए हैं। जिले के पर्यटन स्थलों का इस योजना के तहत कायाकल्प हो जाएगा।ञ्जञ्ज

पी.सी. गौड़, सहायक निदेशक, पर्यटक स्वागत केन्द्र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें