रविवार, 29 अप्रैल 2012

लैंड लूजर की क्षमताओं को देगा मौका


लैंड लूजर की क्षमताओं को देगा मौका

हुनर तराशने के बाद मिल सकेगा रोजगार

: क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों में मिलेगा रोजगार
:

राजस्थान आजीविका मिशन के तहत मिले 15 लाख रुपए

बाड़मेर जिले में तेल- उर्जा क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों में स्थानीय युवाओं और लैंड लूजर को रोजगार मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन अब ऐसे युवाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरू करेगा। प्रशिक्षण के बाद इन्हें क्षमता के आधार पर रोजगार मिल सकेगा।

जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि जन सुनवाई कार्यक्रम के दौरान ऐसे कई युवा इस बात की शिकायत लेकर आते हैं कि क्षेत्र में काम कर रही कंपनियां स्थानीय लोगों को दरकिनार कर बाहरी लोगों को रोजगार दे रही है। ऐसे में जब भी प्रशासन तेल- उर्जा क्षेत्र में काम कर रही कंपनी के अधिकारियों से बात करती है तो उनके पास एक रटा रटाया जवाब होता है कि यहां के लोग प्रशिक्षित नहीं है।

जल्द होगी कार्यशाला: कलेक्टर ने बताया कि हुनर से रोजगार को लेकर जल्द ही प्रशासन की ओर से एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में यहां काम कर रही सभी कंपनियों, होटल संचालकों के साथ गेस्ट हाउस के मालिकों को बुलाया जाएगा। बाद में यहां किस काम के लिए किन क्षेत्र में प्रशिक्षित लोगों की जरूरत है, उसी के मुताबिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन क्षेत्रों में प्रशिक्षण देने की योजना: क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों में किस प्रकार के दक्ष लोगों की जरूरत है इसे लेकर कलेक्टर ने फौरी तौर पर जानकारी जुटाई है। इसमें जो जानकारी सामने आई है उसमें वेल्डर, फिटर, इलेक्ट्रिशियन, डीजल मेकेनिक, गार्ड, टेंड्र ड्राइवर सहित कुक, रूम सर्विस सरीखे क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें