बुधवार, 22 फ़रवरी 2012

पहले रुलाई फिर खुशी जताई, अच्छी रही जन सुनवाई

पहले रुलाई फिर खुशी जताई, अच्छी रही जन सुनवाई
 
बाड़मेर लकवे ने लाचार कर दिया। उस पर गरीबी ऐसी कि इलाज तक कराने को पैसा नहीं। जन सुनवाई पर मंच पर बैठे मंत्री, प्रमुख, कलेक्टर और विधायक के सामने शहर की इंद्रा कॉलोनी में रहने वाले हरीश गिरी ने जब अपना दर्द बयां किया तो उसकी आंखें भर आई। बाद में मंच से कलेक्टर और मंत्री ने जब उसे कहा कि चिंता न करें आपकी बीमारी का सारा खर्च सरकार वहन करेगी, तो उसके चेहरे पर मुस्कराहट आ गई।मंगलवार सवेरे शुरू हुई जन सुनवाई देर शाम तक चलती रही। इस दौरान मंच पर दर्द और खुशी का मिलाजुला संगम देखा गया। तमाम विभागों के जिम्मेदारों को मंच से कलेक्टर ने कई बार कहा कि लोगों को यह जवाब मत दो कि देख लेंगे, दिखा देंगे। डीएम ने साफ शब्दों में कहा कि बाद में कुछ नहीं आज इसी मंच से काम करना है। उसके बाद एक एक कर सभी को सुना गया।

अटकी पड़ी है योजना

कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष गोरधन सिंह ने कहा कि अजा छात्रावास के पास से गादान स्कूल तक पाइप लाइन बिछाने की 85 लाख रुपए की स्कीम बनी थी लेकिन अब वो अटकी पड़ी है। इस पर बाड़मेर विधायक ने कलेक्टर से मजाकिया अंदाज में कहा कि हमारे ब्लॉक अध्यक्ष की तो बात मानो। बाद में 5 किमी तक नई पाइप लाइन बिछाने पर सहमति हुई। जल्द ही जलदाय विभाग की ओर से इसे लेकर प्रस्ताव बनाया जाएगा।

विधायक ने दिए 70 हजार

लूणू खुर्द के नखतसिंह ने अपनी अर्जी में बताया कि राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना में कुछ बीपीएल परिवारों की अनदेखी की गई। ऐसे में करीब दस ढाणियां रोशन नहीं हो पाएगी। मौके पर मौजूद डिस्कॉम के अधिकारियों को बुलाया गया और सात दिन में इन परिवारों को बिजली कनेक्शन देने की बात कही गई। विधायक ने हाथों हाथ 70 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

विकलांग को मिली आर्थिक सहायता

खरडिय़ा(मांगता ) से आए विकलांग दीपाराम भील ने कहा कि उसके तीन बच्चे है और वो पैरों से विकलांग ऐसे में उसे आर्थिक सहायता दी जाए। कलेक्टर ने धोरीमन्ना बीडीओ को निर्देश दिए कि उसे तुरंत पांच हजार रुपए की सहायता दी जाए ताकि वह अपना स्वरोजगार शुरू कर सकें।

एसडीओ शिव का नहले पर दहला

हरसाणी(शिव) से आया जेतमालसिंह ने कलेक्टर के आगे अपने दोनों हाथ नहीं होने, गरीब होने के बावजूद बीपीएल चयनित नहीं होने की व्यथा सुनाई। इस पर कलेक्टर ने शिव एसडीओ नखतदान चारण को बुला कर मदद करने की बात कही। कुछ देर में एसडीओ ने उस व्यक्ति के बारे में मालुमात कर कलेक्टर को मौके पर ही बताया कि शिकायतकर्ता झूठ बोल रहा है। वह बीपीएल में चयनित है और उसे इंद्रा आवास भी स्वीकृत किया हुआ है। इतना ही नहीं वो अपनी विकलांग पेंशन भी उठा रहा है। कुछ देर बाद वो शख्स वहां नजर नहीं आया।



बाड़मेर. सरकार की प्राथमिकता जन समस्याओं का तुरंत समाधान करना है। आमजन सेवा की गारंटी को अब कानून बनाकर अमलीजामा पहना दिया है। इसमें कोताही बरतने की गुंजाइश नहीं हैं। यह बात प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी ने मंगलवार को डाक बंगले में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आम जनता को एक संवेदनशील व पारदर्शी शासन देने के इरादे से राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम 2011 लागू किया है। जनसुनवाई में दूरदराज से आए लोगों ने अपनी समस्याओं से जुड़े आवेदन पत्र भी दिए। प्रभारी मंत्री व कलेक्टर ने प्रत्येक की व्यक्तिगत सुनवाई कर, समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। शेष मामलों पर संबंधित अधिकारियों के रूबरू चर्चा कर तय समय में समाधान करने की हिदायत दी। इस मौके जिला प्रमुख मदन कौर, विधायक मेवाराम जैन, पदमाराम मेघवाल, नगरपालिका अध्यक्ष उषा जैन तथा बालोतरा भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष फतेह खां सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने अधिनियम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लोगों के आवेदनों के पंजीयन के क्रम में एक-एक कर मंच पर बुलाया तथा प्रभारी मंत्री ने उनके आवेदन सुनने के बाद संबंधित विभाग को निर्धारित समय में समाधान करने को कहा। मौके पर सौंपे गए आवेदनों में से अधिकांश बिजली-पानी एवं राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना से संबंधित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें