सोमवार, 2 जनवरी 2012

नए साल पर बाबा के दर उमड़े भक्त अपार


नाचां गांवा रे, बाबा रे दरबार में... 


रामदेवरा में कोलकाता के श्रद्धालुओं ने किया भजन संध्या का आयोजन
 पोकरण रामदेवरा स्थित कलकत्ता धर्मशाला में शनिवार राम भजन संध्या का आयोजन किया गया। कोलकाता से आए लगभग 250 श्रद्धालुओं ने बाबा की कर्म भूमि पर बाबा रामदेव जन्मोत्सव एवं भजन संध्या का आयोजन किया। रामदेवरा स्थित कोलकाता धर्मशाला के संचालक अशोक छंगाणी ने बताया कि शनिवार की रात्रि में बाबा रामदेव जन्मोत्सव एवं भव्य भजन संध्या के अवसर पर कोलकाता से आए पंडित मुन्ना व्यास ने भजनों की शुरुआत की। जन्मोत्सव एवं भजन संध्या के अवसर रामदेवरा के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

रातभर चला भजनों का दौर: पंडित मुन्ना व्यास ने नाचां गावं रे बाबा रे दरबार में..., रामसा पीर को मनाए सारी दुनिया..., मुझको अपना बना लो मुझे आस है तेरी..., आओ सब ध्यान लगाएं..., सुन अरज करे डाली बाई..., बाबा आना पड़ेगा..., ओ बीरा रामदेव तुझको बहन सुगना बुलाती है..., बाबा तेरे दरबार में आ रहे हैं सभी..., मेरा बाबा मतवाला... भजन प्रस्तुत करने पर श्रद्धालुओं को झूमने को मजबूर कर दिया। इसी प्रकार लक्ष्मीकांत एवं महेश पुरोहित ने कन्हैया सबकी आंखों का तारा..., हे राम हे राम तेरा नाम..., कन्हैया रे कन्हैया ओ मेरे कृष्णा काले..., हरे राम हरे कृष्णा... भजन प्रस्तुत किए। जिस पर श्रद्धालुओं ने तालियों की गडगड़़ाहट के साथ गायक कलाकारों का अभिनंदन किया।

नोखा से गायक कलाकार पवन लोहावटी एवं महेश पुरोहित ने लल्लो तेरी नजर ना लगे रहे......, श्याम श्याम बोले रे......, गुरुदेव सावरियां रे..., मेरा मोहन राधा के प्यारे..., नटवर नागर नंदा रे... भजनों की सरिता बहाई। बीकानेर के कृष्णकांत पुरोहित ने कभी प्यासे को पानी..., आओ म्हारा गजानंद रहे, बाबा म्हने घोड़लिया दिलवाय दे..., बाबा की जय जय कार करूं लां..., बड़ी देर है नंदलाला... भजन गाकर श्रद्धालुओं का मनमोह लिया।

नए साल पर बाबा के दर उमड़े भक्त अपार

दर्शन कर नए साल के लिए की मंगलकामना, एक मात्र पुलिसकर्मी के तैनात रहने से दर्शनार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
पोकरणनववर्ष के अवसर पर देश विदेश से जैसलमेर आने वाले सैलानियों ने रविवार को बाबा रामदेव मंदिर में बाबा की समाधि के दर्शन किए। श्रद्धालुओं की भीड़ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लगभग आधा किलोमीटर तक श्रद्धालुओं की कतार लग गई। कस्बे में आई श्रद्धालुओं की एकाएक भीड़ तथा पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण अफरातफरी मच गई।

बाबा के दर्शनार्थ आए श्रद्धालु सुबह 8.30 बजे से ही कतारों में लगना शुरू हो गए। ऐसे में परिसर परिसर में पुलिसकर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण श्रद्धालुओं को खासी दिक्कतें उठानी पड़ी। एकाएक भीड़ बढ़ जाने से धक्का मुक्की भी शुरू हो गई।




दर्शनार्थियों ने लगाए पुलिसकर्मी पर आरोप : रविवार की सुबह दूर दराज से आए बाबा के दर्शनार्थियों को कई घंटों तक बाबा के दर्शन नहीं होने के कारण पर दर्शनार्थियों को तकलीफों का सामना करना पड़ा। लाइन में खड़े दर्शनार्थियों ने पुलिसकर्मी पर अलग से गेट खोलकर दर्शन करवाने के आरोप लगाए। ऐसे में गुस्साए दर्शनार्थियों और पुलिसकर्मी के बीच झड़प होने लगी। हालांकि बाद में मामला शांत हो गया।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें