शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

सेंसरशिप लागू करेगा टि्वटर

सेंसरशिप लागू करेगा टि्वटर

वाशिंगटन। सोशल नेटवर्किग साइट पर पोस्ट होने वाले आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मचे हो- हल्ला के बाद टि्वटर ने घोषणा किया है कि वह टि्वटर पर आने वाले टि्वट्स पर सेंसर लागू करेगा। ज्ञात है कि भारत में सोशल नेटवर्किग साइट में किए जा रहे आपत्तिजनक पोस्ट को को लेकर कोर्ट में मामला चल रहा हैं।

साइट पर पोस्ट के जरिए जानकारी देते हुए टि्वटर ने कहा कि हम दुनिया भर में आगे बढ़ रहे है। लेकिन टि्वटर पर किए जा रहे कमेंट्स पर लगाम लगाने की आवश्यकता हैं। सैन फ्रांसिस्कों की माइक्रो ब्लागिंग कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि हम सभी देशों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के तौर पर अलग विचार लेकर प्रवेश कर रहे है। जिसके लिए सेंसर लगाना भी जरूरी हैं।

बताया जा रहा है कि टि्वटर ने सिर्फ कुछ देशों के कुछ कंटेट पर पांबदी लगाने की बात कही। उसने कहा कि जैसे जर्मनी में नाजी समर्थकों के कंटेट पर पांबदी लगाई जाएगी। हालांकि माइक्रो ब्लालिंग कंपनी ने यह साफ किया है कि हर देश में कंटेट पर पांबदी नहीं लगाई जा सकती। इसलिए वहां पर टि्वटर को बंद करने का फैसला किया गया हैं।

उल्लेखनीय है कि टि्वटर का यह बयान तब आया है जब एक दिन पहले ही दावोस में गूगल कंपनी के चीफ ने कहा कि वेब को सेंसर करना मुश्किल हैं। इसके लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें