सोमवार, 2 जनवरी 2012

भंवरी की तलाश में सीबीआई ने अपनाया एफबीआई का फार्मूला

जोधपुर.भंवरी के शव की तलाश में सीबीआई हाई टैक तरीकों का इस्तेमाल कर रही है। रविवार को रिमोट से संचालित एक मिनी हेलिकॉप्टर के जरिये जालोड़ा गांव के धोरों और नहरी क्षेत्र को खंगाला गया। हेलिकॉप्टर में लगे हाई रिजोल्यूशन फोटो इमेजिंग उपकरण और कैमरों से दो किमी. क्षेत्र की तस्वीरें ली गईं।


इनके जरिये उस जगह को चिह्न्ति करने का प्रयास किया गया, जहां भंवरी का शव दबा होने की आशंका है। करीब दो घंटे बाद तेज हवा के कारण सर्च ऑपरेशन की यह कार्रवाई बाधित हो गई और कैमरों में भी तकनीकी खराबी आ गई। अब सोमवार या मंगलवार को दुबारा इसी तरह से भंवरी की तलाश किए जाने की संभावना है।


सीबीआई को विशनाराम के भाई ओमप्रकाश से पूछताछ में भंवरी को ठिकाने लगाए जाने वाली संभावित जगहों की जानकारी मिली है। भंवरी को जालोड़ा के नहरी क्षेत्र में दफन किए जाने की जानकारी सामने आई है, लेकिन ओमप्रकाश निश्चित स्थान नहीं बता रहा है।


इस पर सीबीआई ने भूमिगत तस्वीरें उतारने वाले उपकरण और एक्सपर्ट को दिल्ली से बुलवाया। रविवार सुबह एसपी राकेश राठी इस एक्सपर्ट के साथ जालोड़ा गए और मिनी हेलिकॉप्टर के जरिये तेली पुलिया से गाजी पुलिया के दोनों तरफ खोज की गई। शाम को यह टीम जोधपुर लौट आई। अब कंप्यूटर में स्टोर तस्वीरों की स्टडी कर भूमिगत मानव अवशेष की जांच की जा रही है। इस सर्च अभियान के दौरान सीबीआई ने जालोड़ा में विशनाराम विश्नोई और उसके साथी कैलाश जाखड़ के घर दबिश दी, लेकिन दोनों नहीं मिले।



अमेरिका में एफबीआई ने ऐसे ही ढूंढे थे शव

न्यूयॉर्क के ‘ओक बीच’ पर दो सीरियल किलर ने 10 जनों की हत्या कर शव जमीन में दफन कर दिए थे। अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने अप्रैल 2011 में इन शवों की खोज के लिए मिनी हेलिकॉप्टर से जमीन के भीतर की तस्वीरें उतारी थी और शवों को ढूंढ़ निकाला था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें