मंगलवार, 31 जनवरी 2012

बाड़मेर 31 जनवरी २०१२ ...आज की ताजा खबर.


पॉवर प्लांट व तेल उत्खनन क्षेत्र में बढ़ाई जाएगी सुरक्षा

बैठक में कलेक्टर ने इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी रेस्पॉन्स मैकेनिज्म स्थापित करने के दिए निर्देश

बाड़मेर थार में लिग्नाइट खनन, पॉवर प्लांट व तेल उत्खनन क्षेत्र की सुरक्षा के मुद्दे पर आला अधिकारियों ने मंथन किया। सरहदी क्षेत्र में सुरक्षा जिले के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी रेस्पॉन्स मैकेनिज्म स्थापित करने तथा सुरक्षा समन्वय बनाए रखने के संबंध में जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक आयोजित हुई।इस अवसर पर डॉ. प्रधान ने गिरल लिग्नाइट पॉवर प्रोजेक्ट, रागेश्वरी गैस टर्मिनल, मंगला ऑयल फील्ड, राजवेस्ट पॉवर प्लांट तथा आरएसएमएमएल से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं तथा सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की। इस दौरान जिला कलेक्टर ने गिरल लिग्नाइट पॉवर प्रोजेक्ट परिसर से परिवहन होने वाले ट्रकों के परिवहन के लिए मेंटेनेंस सिस्टम बनाया जाने तथा आगामी बरसात ऋतु को ध्यान में रखते हुए सीसी सड़क बनाने के लिये कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोयले से उडऩे वाली डस्ट की शिकायतों के मुद्दे नजर इसके रोकथाम संबंधी उपाय करने तथा आम जन के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने राजवेस्ट पॉवर प्लांट भादरेस परिसर में पानी का ऑवर हेड टैंक बनाने के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने को कहा। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक संतोष चालके ने संस्थान में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन कराए जाने के संबंध में स्थाई पता सहित फोटो व पहचान संबंधी दस्तावेज शीध्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि बाहरी जिलों/ राज्यों के कार्मिकों का जल्द पुलिस सत्यापन करवाया जा सकें।

उद्यमी का अपहरण, बाद में छोड़ा

पुलिस ने की नाकाबंदी, नहीं मिले आरोपी

बालोतरा  शहर में सोमवार को कुछ लोगों ने आसोतरा फांटा स्थित एक दुकान से उद्यमी का सुबह अपहरण कर लिया। अपहरणकर्ताओं ने दोपहर 3 बजे उद्यमी को वापस छोड़ दिया। पुलिस के अनुसार मोटाराम पुत्र लच्छाराम कलबी निवासी बालोतरा ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उनका 30 वर्षीय पुत्र चंद्रभान आसोतरा फांटा स्थित दुकान पर बैठा था। सुबह करीब 9.30 बजे दलपतसिंह पुत्र मोहनसिंह राजपूत निवासी जागसा, हीरसिंह राजपूत निवासी कल्याणपुर व शेराराम भील वगैरह 15-16 लोग तीन गाडिय़ों में उसकी दुकान पर पहुंचे तथा चंद्रभान को जबर्दस्ती गाड़ी में बिठाकर कहीं ले गए। अपहरण की सूचना लगने पर पुलिस अधीक्षक संतोष चालके के निर्देशानुसार सीआई मनोज शर्मा ने एसआई धन्नाराम के नेतृत्व में टीम का गठन कर आस-पास के क्षेत्रों में नाकाबंदी कराई। दोपहर करीब 3 बजे पुलिस को असाडा रोड स्थित पेट्रोल पंप के पास उद्यमी के होने की सूचना मिली। पुलिस ने उद्यमी को दस्तयाब कर परिजनों के सुपुर्द कर दिया। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

दूध में मिलावट पर दो डेयरी सीज


दूध व्यवसायियों में मची अफरातफरी, अधिकारियों ने लिए सैंपल

 

पचपदरा  हाइकोर्ट के दवाब के चलते सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा रसद विभाग ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए पचपदरा क्षेत्र में मिलावटी दूध के खिलाफ अभियान चलाया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी भूराराम गोदारा ने बताया कि सुबह 7 बजे पचपदरा राजमार्ग पर पुलिस जाब्ते के साथ नाकाबंदी की गई लेकिन इसकी भनक लग जाने के कारण अधिकांश विक्रेताओं ने अपना रास्ता बदल लिया। इस दौरान हाइवे से गुजरने वाले विक्रेताओं के दूध की मौके पर ही जांच की गई।

टीम ने इसके बाद कस्बे में स्थित मैसर्स चौहान मिल्क एंड सप्लायर्स तथा महा भवानी दूध डेयरी पर जाकर कार्रवाई की। इस दौरान दोनों डेयरी संचालक डेयरी पर ताला लगाकर गायब हो गए। इसके बाद दोनों संचालकों को पुलिस की मदद से मौके पर बुलाकर दूध के नमूने लिए गए जिसमें अत्यधिक मात्रा में पानी पाया गया।

गोदारा ने बताया कि टीम के सदस्यों की ओर से दूध के और भी नमूने लेकर दोनों डेयरियों को सीज किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से जांच की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। टीम के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य निरीक्षक देवीलाल खोरपाल, लेब टेक्नीशियन संजयसिंह, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अर्जुनसिंह, कांस्टेबल राकेश व भैरुलाल सहित टीम के सदस्य उपस्थित थे।
चौपाल में होगा समस्याओं का जल्द समाधान


बाड़मेर आमजन की समस्याओं का समय पर समाधान हो ताकि उन्हें राहत मिल सके। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए फरवरी से विशेष अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि अभियान के तहत राजस्थान लोक सेवा प्रदान गारंटी अधिनियम का जनसामान्य में प्रचार-प्रसार, अधिनियम के तहत आने वाले विषयों की जानकारी, कार्यों के निर्धारित समय अवधि में निष्पादक एवं अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदन का समय पर ही समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से पंचायत समिति/तहसील मुख्यालय पर जनसुनवाई तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर रात्रि चौपाल कार्यक्रम का आयोजन होगा। तीन फरवरी को सुबह ग्यारह बजे पंचायत समिति सिणधरी एवं दोपहर तीन बजे पंचायत समिति धोरीमन्ना में जनसुनवाई होगी। इसी दिन गुड़ामालानी तहसील के मांगता ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल होगी। दस फरवरी को सुबह ग्यारह बजे रामसर तहसील व दोपहर तीन बजे चौहटन पंचायत समिति में जनसुनवाई। इसी दिन चौहटन तहसील के आलमसर पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल आयोजित की जाएगी।

इसी तरह 17 फरवरी को सुबह 11.00 बजे पंचायत समिति बालोतरा व दोपहर तीन बजे सिवाना पंचायत में जनसुनवाई तथा इसी दिन सिवाना तहसील के करमावास पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल होगी। 24 फरवरी को सुबह 11.00 बजे बायतु पंचायत समिति व दोपहर तीन बजे शिव पंचायत में जनसुनवाई। इसी दिन शिव तहसील के राजबेरा पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल होगी। जनसुनवाई के दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे।

जागरूकता रैली आज

ईंधन सुरक्षा सप्ताह के तहत मंगलवार को जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। जिला रसद अधिकारी उम्मेद सिंह पूनिया ने बताया कि जागरूकता रैली को कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान मंगलवार सुबह 9.30 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल स्टेशन रोड बाड़मेर से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें