रविवार, 1 जनवरी 2012

जैसलमेर...आज की ताजा खबर. रविवार 1 जनवरी 2012


स्वर्णनगरी में दुनिया ने कहा वेलकम २०१२



होटलों व रेस्टोरेंट्स में हुए शानदार आयोजन

जैसलमेरहैप्पी न्यू ईयर की आवाजें, आतिशबाजी का शोर-शराबा, नववर्ष की मुबारकवाद के स्वर और अचानक सन्नाटे के बाद यह सब कुछ एक साथ गूंज उठा जब घड़ी के कांटे 12 के अंक पर पहुंचे। आतिशबाजी और पटाखों की गूंज शुरू हो गई, हैप्पी न्यू ईयर, नव वर्ष मुबारक हो के स्वर सुनाई देने लगे। लोग एक दूसरे के गले मिलकर बधाइयां देने लगे। यह दृश्य था शहर भर में विभिन्न जगहों पर आयोजित नववर्ष के समारोह आयोजन स्थलों का।रविवार का सूर्याेदय नई खुशियां लेकर आएगा। हर कोई इस इस उम्मीद में पहले से ही जश्न मना रहा था। शनिवार रात शहर के होटल फोर्ट रजवाड़ा, सूर्यागढ़, महादेव पैलेस, जैसल विला, ट्यूलिप होटल, गोरबंध पैलेस, हेरिटेज इन , जवाहर निवास पैलेस आदि में शानदार आयोजन हुए। स्वर्णनगरी की फिज़ां बदली-बदली सी नजर आई। सुबह से ही सैलानियों की आवक तेज हो गई। शाम होते ही न्यू ईयर का वेलकम करने सैलानी अपने अपने बुकिंग वाले स्थानों पर पहुंच गए। डीजे की धुनों पर झूमते नाचते सैलानियों ने न्यू ईयर का स्वागत किया। इस बीच राजस्थानी व अन्य लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया गया। यही नहीं घर घर में न्यू ईयर का सेलिब्रेशन देखने को मिला।

शनिवार की रात्रि में जैसलमेर का नजारा किसी विदेशी शहर से कम नहीं था। छोटी बड़ी सभी होटलों में भव्य व आकर्षक इंतजाम किए गए थे। शहरी क्षेत्र के आसपास स्थित होटलों में म्यूजिक का धमाल सुनाई दे रहा था वहीं झिलमिलाती रोशनी भी चकाचौंध कर रही थी। इसके अलावा सम व खुहड़ी के धोरे भी चमन दिखाई दे रहे थे। धोरों के बीच स्थित रिसोर्ट सैलानियों से भरे थे वहां मौजूद सैलानियों ने खूब धमाल करके न्यू ईयर वेलकम किया। 

देर रात तक होती रही आतिशबाजी : रात 12 बजते ही जिले में आतिशबाजी के भव्य नजारे देखने को मिले। शहर की होटलों में न्यू ईयर समारोह के दौरान शानदार आतिशबाजी कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहीं शहरवासियों ने आतिशबाजी कर न्यू ईयर का स्वागत किया। सम व खुहड़ी के धोरों पर भी जमकर आतिशबाजी के नजारे देखने को मिले।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी रही नववर्ष की धूम: शहरी संस्कृति गांवों तक जा पहुंची है। नव वर्ष सेलिब्रेट करने में ग्रामीण भी पीछे नहीं रहे। चाहे घर में मिठाई और पकवान बनाकर ही सही। ग्रामीणों ने वर्ष का स्वागत किया। खेतों में फसलें लहलहा रही है और ऐसे में नव वर्ष का स्वागत करने को कौन तैयार नहीं होगा। ग्रामीणों ने खेतों, मुरबों और घरों में दाल-बाटी-चूरमे के साथ नव वर्ष का जश्न मनाया। गांव की सादगी का अपना रंग होता है। बच्चों और युवाओं ने भी नव वर्ष का भरपूर लुत्फ उठाया।










महानिदेशक ने की जवानों की हौसलाअफजाई



कहा, देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित

जैसलमेर  बीएसएफ के महानिदेशक यू.के. बंसल ने शनिवार को शाहगढ़ बल्ज की विभिन्न सीमा चौकियों का निरीक्षण किया। उन्होंने शनिवार को भगनाऊ, मूमल व झालरिया सीमा चौकी पर जाकर जवानों से बातचीत की। जवानों को नए साल की बधाई देने के साथ ही उन्होंने सीमा पर सतर्क रहने का आह्वान किया। डाबला स्थित बीएसएफ सेक्टर में पत्रकारों से बातचीत में महानिदेशक बंसल ने कहा कि 26/11 मुंबई आतंकी हमले की घटना के बाद अत्यधिक संवेदनशील माने जा रहे गुजरात के अरब सागर में स्थित क्रीक इलाके में लंबे चौड़े समुद्री सीमा क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था बी.एस.एफ को सौंपी गई है। इसके लिए बाकायदा एक मेरीन बटालियन का गठन किया जा चुका है, इसमें फ्लोटिंग बी.ओ.पी व अन्य संसाधनों के लिए स्वीकृतियां जारी की जा चुकी है।उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि कई सालों से आतंकवाद के कारण सैन्य छत्र छाया में अपना जीवन यापन करने के आदी हो चुके जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए अब ये राहत की बात है कि जम्मू कश्मीर में तेजी से सामान्य हो रही स्थितियों में आंतरिक सुरक्षा कायम रखने में सीआरपीएफ जम्मू कश्मीर पुलिस की मदद कर रही है। जम्मू कश्मीर के लोगों को पहले ये आभास होता था कि वे सैन्य छत्रछाया में जी रहे हैं मगर अब ये बीते जमाने की बात हो गई है आंतरिक सुरक्षा में पुलिस की भागीदारी बढ़ाने का सिलसिला आगे भी चलता रहेगा।

सीमाओं पर लगी हुई तारबंदी के टूटने व क्षतिग्रस्त होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चाहे कहीं तारबंदी हो अथवा नहीं देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं। जहां तक तारबंदी का प्रश्न है पाकिस्तान से लगती 90-95 प्रतिशत सीमा पर तारबंदी हो चुकी है। ये इलाका करीब 2600 किमी का है। तारबंदी के टूटने या क्षतिग्रस्त होने पर उनकी मरम्मत की जाती रही है, ये सिलसिला चलता रहता है।


बीते साल पुलिस ने बरामद की 1.60 करोड़ की अवैध शराब बरामद

जैसलमेर . वर्ष 2011 में पुलिस अधीक्षक ममता विश्नोई के नेतृत्व में जिला पुलिस ने 1.60 करोड़ रुपए की अवैध शराब बरामद की। पुलिस अधीक्षक ने जिले के समस्त वृत्ताधिकारियों व थानाधिकारियों को अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। इसके तहत जिले में 67 प्रकरण दर्ज कर 71 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 1.60 करोड़ की अवैध शराब बरामद की। इसी प्रकार इस वर्ष पुलिस ने 90 हजार रुपए की अवैध अफीम व डोडा पोस्त भी बरामद किया। पुलिस अधीक्षक के अनुसार इस वर्ष पुलिस ने आम्र्स एक्ट के तहत 12 बोर बंदूक, 4 तलवार तथा 170 कारतूस मय पिस्टल भी बरामद की।

शांति भंग के आरोप में 5 गिरफ्तार

जैसलमेर .खुहड़ी थाना क्षेत्र में लड़ाई झगड़े पर उतारू पांच व्यक्तियों को पुलिस ने शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार खुहड़ी थानाधिकारी नंदाराम ने मय जाब्ता के नरपतदान पुत्र शंकरदान, गणपतदान पुत्र प्रेमदान, जुगतदान पुत्र गोविंददान, रतनदान पुत्र गोविंददान, हीरदान पुत्र जेठूदान निवासी भू को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया।

सम में एक लपका गिरफ्तार

जैसलमेर. सम सेंड ड्यून्स पर देसी पर्यटकों को परेशान करने वाले एक लपके को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी किशोरसिंह ने सम के धोरों पर इमाम खां पुत्र इब्राहिम खां निवासी छत्रैल को देसी सैलानियों को अपने रिसोर्ट में ले जाने के लिए परेशान करते हुए गिरफ्तार कर लिया।

दो गुटों में मारपीट

घायल व्यक्तियों को लेकर एक पक्ष एसपी से मिलने पहुंचा

जैसलमेर भादरिया गांव में शनिवार शाम करीब चार बजे दो गुटों के बीच हुई मारपीट में पांच व्यक्तियों को चोटें आई। इस मामले में एक पक्ष के लोग घायलों को लेकर जिला मुख्यालय पहुंचे और पुलिस अधीक्षक ममता विश्नोई से मुलाकात कर पोकरण थाने में मुकदमा दर्ज करवाने की मांग की। इस पर पुलिस अधीक्षक ने उन्हें पोकरण जाने का कहा और वहां मुकदमा दर्ज होने का आश्वासन दिया। जैसलमेर पहुंचे लोगों में से भोमसिंह ने बताया कि रविवार की शाम करीब चार बजे जगमालसिंह व अर्जुनसिंह सहित चार पांच व्यक्ति आए और प्रहलाद सिंह, कंवराजसिंह, भगवानसिंह, गिरधरसिंह, गजेसिंह आदि पर हमला कर दिया। जिससे इन्हें गंभीर चोटें आई। जानकारी के अनुसार दोनों पक्षों में भूमि को लेकर विवाद चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें