मंगलवार, 6 दिसंबर 2011

नसबंदी करवाओ, ईनाम पाओ


नसबंदी करवाओ, ईनाम पाओ 


मोटरसाइकिल, फ्रिज आदि दिए जाएंगे पुरस्कार में, नसबंदी को लेकर प्रासन गंभीर, चार माह में करेंगे लक्ष्य हासिल 


बाडमेर। राष्ट्रीय कार्यक्रम परिवार कल्याण को लेकर जिला प्रासन गंभीर है और आगामी चार माह में निर्धारित लक्ष्य भातप्रतित हासिल कर लिया जाएगा। इसके लिए सभी प्रासनिक व अन्य अधिकारियों को लक्ष्य आवंटित किए गए है। वहीं नसबंदी करवाने वालों को जिला प्रासन ने पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। यही नहीं नसबंदी के लिए प्रेरित करने वाले कार्यकर्ताओं को भी जिला प्रासन की ओर से पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार प्रत्येक ब्लॉक पर लॉटरी सिस्टम के जरिए तय किए जाएंगे। नसबंदी लक्ष्यों को लेकर मंगलवार को जिला कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत चर्चा की और जनता को जागरूक करने के लिए विोश कदम उठाने के निर्दो दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक कमलो बंसल, जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि नसबंदी को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए विोश पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है। जिसमें प्रत्येक ब्लॉक पर प्रथम पुरस्कार एक मोटरसाइकिल, द्वितीय पुरस्कार एक फ्रिज और तृतीय पुरस्कार स्वरूप पांच सिलाई माीन दी जाएगी। इसके अलावा जो प्रेरक 20 से 50 नसबंदी केस लाएंगे उन्हें 1111 हजार रूपए की नकद राि प्रदान की जाएगी और 50 से अधिक नसबंदी केस लाने वालों को 21 हजार रूपए प्रदान किए जाएंगे। लॉटरी प्रकि्रया के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी ब्लॉकों पर कूपन भी भिजवाए गए हैं, जो नबसंदी ऑपरोन करवाने वाले लाभार्थी को दिए जाएंगे। इसी कूपन के आधार पर लॉटरी निकाली जाएगी और संबंधित लाभार्थी को पुरस्कृत किया जाएगा। जिले में नौ ब्लॉक निर्धारित किए गए हैं, जिनमें आठ ब्लॉकों के अलावा जिला चिकित्सालय बाडमेर व उप जिला चिकित्सालय बालोतरा को एक ब्लॉक की श्रेणी में रखा गया है। 
बहरहाल, जिला प्रासन और स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों सहित सभी कर्मचारियों ने लक्ष्य हासिल करने के लिए कमर कस ली है और सभी ब्लॉकों पर नियमित नसबंदी िविर लगाए जा रहे हैं। जिला प्रासन की ओर से सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित किए गए हैं। विभाग की ओर से लगाए जा रहे िविरों में पुरूशों व महिलाओं को प्रेरित कर लाने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्दोित किया गया है। जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने कहा कि नसबंदी के निर्धारित लक्ष्यों के प्रति उदासीनता बरतने वाले अधिकारियोंकर्मचारियों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी और आवयकता पड़ने पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रचारप्रसार अभियान से चलाया जाएगा। जिसके तहत विभिन्न सांस्कृतिक दलों की ओर से जनजागृति पैदा की जाएगी। सांस्कृतिक दल निर्धारित नसबंदी िविरों से पूर्व गांवों में जाकर लोगों को नसबंदी के लिए प्रेरित करेंगे। 


जनसंख्या वृद्धि रोकने में निभाएं भागीदारी जिला कलेक्टर 


जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने उक्त कार्य में भागीदारी निभाने के लिए सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों एवं मीडिया से अपील की है। उन्होंने कहा कि चूंकि यह राश्ट्रीय कार्यक्रम है इसलिए प्रत्येक नागरिक, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं व मीडिया का दायित्व बनता है कि वे नसबंदी के लिए लोगों को प्रेरित करें। जिला कलेक्टर ने बताया कि जनगणना 2011 के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं और जिला बाडमेर में हुई जनसंख्या वृद्धि चिंताजनक है। इसीलिए इस बार राज्य सरकार ने बाडमेर जिले में 26000 नसबंदी केस करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि यदि हर कोई इस लक्ष्य को लेकर गंभीरता बरते और अपनी भागीदारी समझे तो निचत ही जनसंख्या वृद्धि को रोका जा सकता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें