मंगलवार, 1 नवंबर 2011

केलनोर में रात्रि चौपाल जिला कलेक्टर ने दिए समस्याओं के निराकरण के निर्दो


केलनोर में रात्रि चौपाल 


जिला कलेक्टर ने दिए समस्याओं के निराकरण के निर्दो 




बाडमेर, 1 नवम्बर। अन्तर्राश्ट्रीय सीमा पर स्थित केलनोर में सोमवार सायं जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने रात्रि चौपाल की। इस दौरान केलनोर सहित आसपास के गांवों से बडी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं चौपाल में प्रस्तुत की। 
जिला कलेक्टर ने जन समस्याओं की सुनवाई कर संबंधित अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्दो दिए। चौपाल भाुरू होने से पूर्व ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर का स्वागत किया। चौपाल के दौरान किसानों ने बिजली की कमी तथा पेयजल की समस्या की बात कही। जिला कलेक्टर ने इस मामले में डिस्कॉम के अधिकारियों को निराकरण करवाने को कहा। ग्रामीणों ने आस पास के विद्यालयों में लम्बे समय से रिक्त पडे िक्षकों के पदों पर नियुक्ति की मांग की। ग्रामीण इलाकों की जर्जर सडकों की मरम्मत करवाने की भी मांग की। उन्होने बताया कि पिछले लम्बे समय से क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत नहीं करवाई जा रही है। जिला कलेक्टर ने चौपाल में प्रस्तुत परिवेदनाओं की सुनवाई कर निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्दो दिए। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए बरसाती जल संग्रहण के लिए खेतों में टांका निर्माण करवाने को कहा। साथ ही बरसात की सीजन में अधिकाधिक पौधे लगाने को आहवान किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर करे क्षेत्र में पेयजल की समस्या को प्रमुखता से रखा तथा पानी की समस्या से अवगत कराया। ग्रामीणों ने पानी की नियमित आपूर्ति के लिए पेयजल स्त्रोतों के बारे में बताया। क्षेत्रीय जल प्रदाय योजना सावन की होदी की जानकारी देते हुए उन्होने मीठा का तला से पेयजल आपूर्ति करवाने को कहा। इस पर जिला कलेक्टर ने संबंेिंधत विभाग से इस बारे में कार्य करने को कहा। चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतिकरण योजना की कठिनाईयों तथा बिजली कनेकन नहीं होने की भी जानकारी दी। ग्रामीणों ने बीपीएल की सर्वे सूची के अद्यतन तथा इस सूची में भामिल करने की मांग की। 
इससे पूर्व जिला कलेक्टर ने अन्तर्राश्ट्रीय सीमा पर स्थित केलनोर बी.ओ.पी. तथा तारबन्दी का अवलोकन किया तथा सुरक्षा प्रबन्धों की समीक्षा की। उन्होने बी.एस.एफ. के जवानों से कुालक्षेम भी पूछी। चौपाल के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली तथा उपखण्ड अधिकारी भांकरलाल समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 
रात्रि चौपाल में प्रस्तुत जनसमस्याओं 
का होगा स्थायी निदान 
बाडमेर, 1 नवम्बर। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने ग्रामीण क्षेत्रों की जन समस्याओं पर प्रभावी मोनिटरिंग करने तथा रात्रि चौपाल में प्राप्त होने वाली िकायतों पर प्रभावी कार्यवाही के लिए रजिस्टर का संधारण करने के निर्दो दिए है। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि राज्य सरकार के निर्दोानुसार समय समय पर विभिन्न ग्रामों में रात्रि चोपाल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने बताया कि रात्रि चौपाल के दौरान प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों को नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी द्वारा रजिस्टर में दर्ज कर प्रार्थना पत्र पर रजिस्टर की क्रम संख्या अंकित की जाएगी। इस प्रकार वह प्रार्थना पत्र रजिस्टर्ड हो जाएगा एवं चौपाल में उन प्रार्थना पत्रों पर रजिस्टर क्रमांक के अनुसार सुनवाई की जाएगी। 
उन्होने बताया कि रात्रि चौपाल के पचात उन प्रार्थना पत्रों पर संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रभावी कार्यवाही करेंगे एवं उस उपखण्ड में पुनः रात्रि चौपाल होने पर संबंधित उपखण्ड अधिकारी संधारित रजिस्टर में की गई कार्यवाही का विस्तृत विवरण दर्ज कर प्रस्तुत करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें