सोमवार, 31 अक्तूबर 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे 31 अक्टूबर

यातायात सुगम बनाने के लिए आवारा पाुओं की धड़पकड़ होगी

बाडमेर, 31 अक्टूबर। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने नगर में आमजन को परोानी से बचाने तथा यातायात सुगम बनाने के लिए आवारा पाुओं की धडपकड के लिए अभियान चलाने के निर्दो दिए है। उन्होंने अभियान के दोैरान नगर को आवारा पाुओ से पूर्णत मुक्त करने को कहा है।

जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने सोमवार को नगर पालिका की समीक्षा बैठक में इस अभियान के लिए पुख्ता तैयारी के निर्दो दिए तथा हिदायत दी की अभियान के बाद में नगर में एक भी आवारा पाु पाए जाने पर नगर पालिका कार्मिकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। साथ ही आवारा पाुओं की धड़पकड़ का कार्य नियमित रूप से जारी रखने तथा पकड़े गए पाुओ का पुनः आगमन नही होना सुनिचत करने को कहा है।

जिला कलेक्टर ने नगर में अभियान चलाकर पुख्ता सफाई कर भाहर को साफ सुथरा तथा सुन्दर बनाने के निर्दो दिए। उन्होने बाजार, चौराहो तथा नगर के प्रमुख स्थानो पर कचरा पात्र रखने तथा इनमे से प्रतिदिन कचरा उठाने के निर्दो दिए। उन्होने नगर पालिका बाडमेर में सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के लिए पिचहतर नये सफाई कर्मचारियों की 8 नवम्बर तक भर्ती करने के निर्देश दिए। उन्होने नगर पालिका के कार्यो तथा प्रगति की समीक्षा की। जिला कलेक्टर ने कहा कि निर्माणाधीन विकास कार्यो की गति युद्धस्तर पर बाकर उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाए ।

डॉ. प्रधान ने सफाई तथा सार्वजनिक प्रकाश का कार्य बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होने सफाई के लिए वार्ड वाईज प्रभारी नियुक्त किए जाकर प्रतिदिन मोनिटरिंग के निर्दो दिए तथा सार्वजनिक प्रका व्यवस्था को भी ठीक करने को कहा। उन्होने विवेकानन्द चौराहे से सर्किट हाउस तक रोड लाईटों को चालू करने को कहा। उन्होने पोलिथीन तथा प्लास्टिक गुटखा पाउच के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने तथा पोलिथीन की रोकथाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने शहर में नया बस स्टेण्ड बनाने के लिए शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने रोडवेज आगार में स्थित भूमि तथा नजदीक के कृषि मंडी की भूमि पर पर प्रस्तावित नये बस स्टैन्ड का कार्य भाीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही 15 दिसम्बर तक निर्माणाधीन सडक कार्यो को पूर्ण करने के निर्दो दिए। भगवान महावीर टाउन हॉल के आधुनिकीकरण तथा जिला कारागृह के स्थानानान्तरण के कार्यो पर चर्चा की गई। बैठक मे जिला कलेक्टर ने नगरपालिका के कार्यो की गत सप्ताह की प्रगति की समीक्षा की तथा उन्होने प्रत्येक सोमवार को गत सप्ताह की प्रगति रिपोर्ट लाने तथा बैठक में लिए गयें निर्णयो की अनुपालना तथा कार्यवाही रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही विभिन्न कार्यो के प्रभारी अधिकारियों को भी अपनी प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक सोमवार को लाने की हिदायत दी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित , नगर पालिका बाडमेर अध्यक्ष श्रीमती उशा जैन, आयुक्त राकेश चौधरी, जिला रसद अधिकारी उम्मेदसिंह पूनिया, जनसम्पर्क अधिकारी, श्रवण चौधरी ,वाणिज्य कर अधिकारी अखेदान, अधिशी अभियन्ता गिरीा माथुर, सुमनो माथुर, अमृत देवपाल के अलावा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

2-



डोली में प्रदूशित पानी की निकासी में तेजी लाने के निर्दो

बाडमेर, 31 अक्टूबर। राश्ट्रीय राजमार्ग 112 पर स्थित डोली कस्बे में प्रदूशित पानी की निकासी का कार्य तेजी से करने तथा राश्ट्रीय राजमार्ग को भाीध्र मरम्मत करवाने के लिए जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्दो दिए है, ताकि यातायात सुगम होने के साथ साथ ग्रामीणों को भी राहत मिल सकें।

वह सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा तथा आपदा प्रबन्धन बैठक के दौरान कार्यो की समीक्षा कर रही थी। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने डोली पंचायत क्षेत्र में टैंकरों के जरिये पेयजल परिवहन के निर्दो देते हुए कहा कि समय पर जलापूर्ति सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए ताकि विकट समय में लोगों को पेयजल के लिए तरसना नहीं पड़े। उन्होने ग्रामीणों की सुविधा के लिए टैंकरों की संख्या दुगनी करते हुए तीन से बाकर छः करने को कहा ताकि ग्रामीणों को भाुद्ध पेयजल मुहैया हो सकें। उन्होने डोली में अन्य राहत कार्यो की भी समीक्षा की तथा संबंधित विभागों को दिए गए निर्दों को कडाई से पालना करने की हिदायत दी। उन्होने डोली में नियमित रूप से चिकित्सकों के दल भेजकर स्वास्थ्य परीक्षण के निर्दो दिए ताकि प्रदूशित पानी से त्वचा संबंधी बीमारियां नहीं उत्पन्न हो पाए।

जिला कलेक्टर ने जिले के पेयजल स्त्रोतों के पानी की समय समय पर जांच करवाकर इसमें बिलीचिंग पाउडर आदि डालने के निर्देश दिए। उन्होने डिस्कॉम से पेयजल स्त्रोतों पर नियमित विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए। उन्होने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के स्वीकृत टयुबवेल तथा हैण्डपम्प खुदाई के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्हें निर्धारित समय में पूर्ण करने की हिदायत दी।

डॉ. प्रधान ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मरीजों की औसतन संख्या को देखते हुए मुफ्त दवाई वितरण के लिए पर्याप्त संख्या में राजकीय अस्पतालों में काउण्टर स्थापित किए जाए तथा जिन सामुदायिक अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में यह व्यवस्था नहीं है, वहां समय रहते इन्तजाम कर लिए जाए। उन्होने ड्रग वेयर हाउस तथा ड्रग वितरण केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयां रखने तथा स्टॉक खत्म होने से पूर्व ही दवाईयों की आपूर्ति सुनिचत करने को कहा। उन्होने मौसमी बीमारियों की भी समीक्षा की तथा मलेरिया के मामलों के पश्चात डीडीटी तथा पायरेथम सर्वे के निर्देश दिए। बैठक में पाु चिकित्सा इन्तजामों की भी समीक्षा की गई।

जिला कलेक्टर ने जिले में बिजली आपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्दो दिए कि पेयजल स्त्रोतों को विद्युत कटौती से मुक्त रखा जावें तथा किसानों को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित घण्टों के अनुसार नियमित रूप से बिजली की आपूर्ति की जाए ताकि रबी की फसल प्रभावित नहीं हो सकें। उन्होने राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतिकरण योजना की समीक्षा की तथा िकायतों के उचित निराकरण के निर्दो दिए। बैठक में न्यूनतम मूल्यों पर बाजरा खरीद के कार्यो की भी समीक्षा की गई तथा आवयक इन्तजाम समय रहते करने के निर्दो दिए।

इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने राजीव गांधी विद्युतिकरण योजना के कार्यो में व्यापक सुधार की आवयकता जताई तथा मांग एवं मापदण्डों के अनुरूप बिजली के कनेकन मुहैया कराने को कहा। बैठक में जिला कलेक्टर ने नरेगा, एमपी, एमएलए स्थानीय क्षेत्र कार्यक्रम, बीएडीपी आदि कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान कृशि, पाु पालन, सडक तथा बिजली विभागों की बिन्दुवार समीक्षा की गई।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह मीणा, नगर पालिका आयुक्त राको चौधरी, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती विनिता सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी श्रवण चौधरी,अधीक्षण अभियन्ता राको कुमार व प्रेमजीत धोबी समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

3-

पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की पूण्यतिथि पर अखण्डता की भापथ

बाडमेर, 31 अक्टूबर । पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी की पूण्यतिथि के मौके पर सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों तथा कर्मचारियों को दो की अखण्डता तथा एकता के लिए कार्य करने की भापथ ली।

जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान के नेतृत्व में सोमवार प्रातः 10.30 बजे पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती गांधी की पूण्यतिथि के मौके पर कार्मिकों ने दो की एकता तथा अखण्डता अक्षुण्ण रखने तथा इसके लिए कृत संकल्पित रहने की भापथ ली तथा दो की एकता के लिए सदैव कार्य करने की भावना व्यक्त की। इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित, नगर पालिका आयुक्त राको चौधरी, उपखण्ड अधिकारी सी.आर. देवासी, श्रीमती विनिता सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी श्रवण चौधरी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप मीणा, कोशाधिकारी सवाईलाल गर्ग, समेत अधिकारी एवं बडी संख्या में कार्मिक उपस्थित थे।

0-

बायतु में गौरव सैनानी रैली

गौरव सैनानियों के कल्याणार्थ तत्पर

रहने का आहवानब्रिगेडियर आलोक


बाडमेर, 31 अक्टूबर। भारतीय थल सेना की 11 डिवीजन के तत्वावधान में रविवार को बायतु में गौरव सैनानी रैली का आयोजन किया गया। रैली में भाहीदों की वीरागनाओं एवं आश्रितों के अलावा बडी संख्या में सैन्य अधिकारियों, सेवा निवृत अधिकारियों, जेसीओ व जवानों तथा गौरव सैनानियों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर 85 आमर्ड ब्रिगेड के कमाण्डर ब्रिगेडियर आलोकराज ने गौरव सैनानियों के कल्याणार्थ हर समय तत्पर रहने का आहवान किया। रैली में कई अभिलेख कार्यालयों एवं जिला सैनिक कल्याण कार्यालय द्वारा गौरव सैनानियों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इस दौरान भाहीदों की वीरनारियों व आश्रितों को नकद राि सम्मान स्वरूप भेट की गई। इस मौके पर भाहीद खेताराम की वीरागना श्रीमती मीरा, भाहीद मूलाराम चौधरी की वीरांगना श्रीमती कमला, भाहीद पहाडसिंह भाटी की माता श्रीमती चन्द्र कंवर, भाहीद उगमसिंह राठौड की वीरांगना श्रीमती किरण तथा भाहीद धनसिंह की वीरांगना श्रीमती मोहन कंवर का सम्मान किया गया।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर प्रेमसिंह भाटी ने गौरव सैनानियों को केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। समाजसेवी नारायणसिंह उज्जवल द्वारा पोंन संबंधी नवीन आदों व उनकी कि्रयान्विति की जानकारी दी गई। इसके अलावा पूर्व सैनिक परिशद अध्यक्ष कैप्टन हीरसिंह भाटी व सीमान्त पूर्व सैनिक बहुउद्दोीय सहकारी समिति के अध्यक्ष कैप्टन खीमाराम चौधरी ने पूर्व सैनिकों की समस्याओं से अवगत कराया।

0-

बैठक 3 नवम्बर को

भूमि दर निर्धारण के संबंध में सुझाव आमंत्रित

बाडमेर, 31 अक्टूबर। जिले में जमीन जायदादों की बाजार दर निर्धारण किये जाने हेतु जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में गुरूवार को दोपहर तीन बजे आयोजित की जाएगी।

उप पंजीयक बाडमेर बद्रीनारायण विनोई ने बताया कि उक्त डीएलसी बैठक के लिए संबंधित उप पंजीयकों द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिये गये है। उन्होने बताया कि कोई भी आमजन भूमि दरों के उचित निर्धारण के संबंध मे अपने सुझाव एवं प्रस्ताव बैठक से पहले संबंधित उप पंजीयक के कार्यालय मे प्रस्तुत कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें