मंगलवार, 30 अगस्त 2011

रामदेवरा मेले का आगाज आज : मेले को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी चार लाख श्रद्धालु आएंगे


रामदेवरा मेले का आगाज आज : मेले को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी
चार लाख श्रद्धालु आएंगे
सोमवार देर रात तक रामदेवरा का कोना-कोना श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया

रामदेवरा श्रीकृष्ण के कलयुगी अवतार बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा शुक्ला द्वितीया से अंतरप्रांतीय विख्यात रामदेवरा मेले का आगाज मंगलवार से होगा। सुबह समाधि के पंचामृत अभिषेक व विधि विधान से पूजा- अर्चना के बाद स्वर्णमुकुट धारण करवाया जाएगा। मंगलवार सुबह 4 बजे ब्रह्ममुहुर्त में मंगला आरती के साथ ही बाबा के 627वें मेले का विधिवत शुभारंभ होगा।

सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की रेलमपेल लगी रही। देर रात तक करीब चार लाख श्रद्धालुओं के रामदेवरा पहुंचने की उम्मीद है। सोमवार को रामदेवरा में हजारों की संख्या में निजी वाहन, रोडवेज व निजी बसें, ट्रेनें श्रद्धालुओंं से खचाखच भरी हुई पहुंची। शाम तक रामदेवरा में कदम रखने तक की जगह नहीं थी और देर रात्रि तक यहां की सड़कें श्रद्धालुओं से खचाखच भर गई। हजारों की संख्या में श्रद्धालु रात्रि में कतारों में खड़े हो गए।

कलेक्टर एम.पी.स्वामी ने बताया कि रामदेवरा मेले में मेलार्थियों की भारी संख्या की आवक को दृष्टिगत रखते हुए रामदेवरा मेला के विधिवत शुुभारंभ से पूर्व शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का पर्याप्त जाब्ता लगाया गया है वहीं चिकित्सा एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था जुटाई गई है। उन्होंने बताया कि मेला प्रशासन द्वारा मेलार्थियों की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मेले की हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं।

उन्होंंने बताया कि ग्राम पंचायत रामदेवरा की ओर से मेले में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मेला व्यवस्थाओं से जुड़े सभी अधिकारी अपनी सेवाएं निरंतर दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि रामसरोवर तालाब पानी से लबालब भरा होने के कारण कुशल तैराक वहां तैनात हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार विशेष रूप से मेलार्थियों को शुद्ध खाद्य सामग्री मिलती रहे इसके लिए समय पर खाद्य सामग्री के सैम्पल लिए जा रहे हैं एवं चिकित्सा विभाग द्वारा लगाए गए खाद्य निरीक्षक पूर्ण सजगता के साथ दुकानों की चैकिंग कर रहे हैं। मेलाधिकारी एवं उपखंड अधिकारी पोकरण अशोक चौधरी ने बताया कि सोमवार को भी मेले में दर्शनार्थियों की भारी गहमागहमी रही तथा सवेरे-सवेरे से ही भक्तजन लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी के अनुरुप श्रद्वा भावना सहित बाबा रामदेव के दर्शन कर रहे हंै। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को बाबा की समाधि के सुचारू रूप से सुविधापूर्वक दर्शन करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें