मंगलवार, 30 अगस्त 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे 30 agust


गडरारोड का संजय छठे स्थान पर 
 

बाड़मेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से घोषित आरएएस के परीक्षा परिणाम में बाड़मेर जिले के सरहदी गडरारोड कस्बे के संजय कुमार छठे स्थान पर रहे है। गडरारोड के शिक्षक जगदीश चंद्र वासु के पुत्र संजय ने इस उपलब्घि पर खुशी जाहिर करते हुएबातचीत में कहा कि यह उनका सपना था।

संजय ने बताया कि वे नेट,स्लेट और बीएड कर चुके हैं,लेकिन उनका लक्ष्य आरएएस बनना था। पहले प्रयास में सफल नहीं हुआ,लेकिन असफलता से हताश नहीं होकर फिर से मेहनत की और इस बार प्रयास रंग लाए। संजय ने कहा कि उनके माता-पिता ने पढाई के लिए पूरा सहयोग किया और हर समय प्रोत्साहित किया। संजय की प्राथमिक शिक्षा गडरारोड में और स्नातक की शिक्षा बाड़मेर में हुई।

जानलेवा हमले के पांच फरार आरोपी गिरफ्तार
बालोतरा। मेगा स्टेट हाइवे पर एक होटल मालिक पर जानलेवा हमले के आरोप में फरार चल रहे पांच नामजद आरोपियों को बालोतरा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन्हें मंगलवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। थानाधिकारी लूणसिंह भाटी के अनुसार मेगा स्टेट हाइवे पर मामूली कहासुनी के बाद एक लग्जरी कार में सवार होकर आए हथियारबंद आरोपियों ने होटल संचालक जेठाराम पुत्र खीमाराम निवासी बालोतरा पर जानलेवा हमला कर उसे गंभीर घायल कर दिया था।

इसको लेकर पीडित के भाई गोपाल ने भंवरनाथ पुत्र तेजनाथ, अमित उर्फ हनी पुत्र नंदलाल, गोपालसिंह पुत्र विरधसिंह, हर्ष पुत्र चंद्रदान, भैरूसिंह पुत्र भीखसिंह के खिलाफ जानलेवा हमले का मामला दर्ज करवाया था। वारदात के बाद से सभी नामजद आरोपी फरार चल रहे थे। इन आरोपियों के शहर में बढ़ते इन आरोपियों के आंतक पर अंकुश लगाने, इन्हें तत्काल प्रभाव से गिरफ्तार कर सख्त कार्यवाही करने की मांग को लेकर माली समाज बालोतरा, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों, जन प्रतिनिधियों व विभिन्न समाज के हजारों लोगों ने उपखंड कार्यालय के आगे विरोध प्रदर्शन किया था।


मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में चेतावनी दी गई थी कि एक सप्ताह के भीतर नामजद बदमाशों को गिरफ्तार कर इनके खिलाफ सख्त कार्यवाही नहीं की गई तो बालोतरा की जनता द्वारा आंदोलन किया जाएगा। बढ़ते जन आक्रोश व दबाव को देखते हुए पुलिस ने इनकी गिरफ्तारी के लिए पूरी ताकत झोंक दी। सोमवार को इन सभी नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

रात में आधे घंटे जमकर बारिश

बरसात के दौरान बिजली हुई गुल, सड़कों पर भी छाया अंधेरा

बाड़मेर दिन भर उमस और तेज गर्मी के बाद सोमवार को देर शाम जिलेभर में अच्छी बारिश हुई। शहर में रात सवा नौ बजे शुरू हुई मूसलाधार बारिश के बाद सड़कों पर पानी जमा हो गया। इस दौरान शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। स्ट्रीट लाइट के भी गुल हो जाने से सड़कों पर अंधेरा छा गया। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

सोमवार रात करीब आठ बजे बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ। फिर रात करीब सवा नौ बजे तेज बारिश शुरू हुई। करीब आधे घंटे तक अच्छी बारिश हुई। बारिश के बाद सड़कों पर पानी जमा हो गया। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिलेभर में बारिश

शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश के समाचार हैं। बायतु मुख्यालय पर रात आठ बजे बूंदाबांदी शुरू हुई, जो दस-पंद्रह मिनट चली। इसके बाद रात करीब पौने दस बजे फिर बरसात हुई। कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश से हवा में गुलाबी ठंडक घुल गई। इसके अलावा कोलू, पनावड़ा, कानोड़, चिडिय़ा, सणतरा, जाजवा, अकदड़ा, बायतु पनजी, भोपजी और चिमनजी सहित आसपास के गांवों में अच्छी बारिश हुई। वहीं सिणधरी, पांयला, सड़ा, भाटाला, गोलिया जैतमाल, नेहरों की ढाणी सहित आसपास के गांवों में सोमवार रात करीब साढ़े नौ बजे बूंदाबांदी शुरू हुई। चौहटन क्षेत्र के बिसारणिया और धनाऊ सहित आसपास के गांवों में अच्छी बारिश हुई। वहीं रात सवा दस बजे शिव, बिसूकला, धारवी, बलाई, भींयाड़, पूषड, गूंगा, राजडाल, देवका सहित आसपास के गांवों में मूसलाधार बारिश शुरू हुई। समाचार लिखे जाने तक ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश जारी थी, वहीं शहर में बूंदाबांदी का दौर चल रहा था।

बालोतरा 


; गुड़ामालानी उपखंड क्षेत्र में सोमवार दोपहर व शाम रिमझिम से मौसम खुशगवार हो गया। नेवरी में सुबह करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई।वहीं बालोतरा व थोब में बूंदाबांदी हुई। बालोतरा शहर में सोमवार शाम करीब 6 बजे बूंदाबांदी हुई। इसके बाद उमस बढ़ गई। दिन भर बादलों की आवाजाही व उमस से शहरवासियों को अच्छी बारिश की उम्मीद थी लेकिन शाम को थोड़ी देर हुई बूंदाबांदी के बाद बादल छट गए।

गुड़ामालानी. उपखंड क्षेत्र में सोमवार दोपहर व शाम को अच्छी बारिश हुई। इससे उमस व गर्मी से परेशान आमजन को राहत मिली।

थोब. नेवरी में सोमवार सुबह करीब एक घंटे तक झमाझम व थोब में हल्की बूंदाबांदी हुई। इस बार क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से किसानों को अच्छे जमाने की आस जगी है। खेतों में इस बार बाजरा, मूंग, ज्वार आदि की फसलें अच्छी होने से किसानों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है।

वहीं क्षेत्र के किसान खेतों में निदान करते हुए देखे जा रहे हैं।

किसानों में खुशी

सोमवार देर शाम सहित सहित जिलेभर में हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल उठे। वहीं सोमवार को बारिश के बाद फसलों अच्छी पैदावार की आस बंधी है।



जिनालयों में लगी कतार
बाड़मेर पर्यूषण पर्व के पांचवें दिन थार नगरी में तपस्या, तप एवं उपवास की बड़ी आराधना को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखा गया। सुबह से ही जिनालयों में दर्शन को लेकर भक्त कतार में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते रहे। सुबह साढ़े पांच बजे चैत्य परिपाटी के साथ सामूहिक दर्शन के लिए हाथों में थाली लिए भक्तों को घंटों तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा।

खेतमल तातेड़ ने बताया कि पर्यूषण पर्व को लेकर गुणसागरसूरि साधना भवन में आचार्य कलाप्रभ सागर सूरीश्वर प्रवचन दे रहे हैं। इसी तरह जिन कांतिसागरसूरी आराधना भवन में साध्वी संयमनिधि पर्यूषण का महात्म्य बता रहे हैं।

तेरापंथ भवन में मंजू प्रज्ञा ने कल्प सूत्र पर प्रवचन दिया जिसे सुनने के लिए श्रावक-श्राविकाएं उमड़ पड़ीं। साध्वी ने भगवान महावीर के जन्म का प्रसंग सुनाया तो श्रावक एवं श्राविकाएं नृत्य करने लगीं। झूला झुलाने के लिए लोगों में होड़ सी लग गई। इससे पूर्व श्रद्धालुओं ने बोली बोलकर सपने उतारे। इसके बाद जन्म कल्याणक महोत्सव मनाया गया। आराधना भवन में पालने की बोली का लाभ चंपालाल हीरालाल छाजेड़ परिवार ने लिया। पालणे के साथ साध्वी के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु लाभार्थी परिवार के घर जाकर नारियल की प्रभावना दी। सभी जिनालयों व दादाबाड़ी में भगवान की प्रतिमा एवं दादा गुरुदेव की प्रतिमा की आंगी रचाई गई।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें