मंगलवार, 30 अगस्त 2011

जालोर न्यूज़ बॉक्स ...आज की खबरे 30 agust


जसवंतपुरा तरबतर, नदी नालों में उफान

ग्रामीण क्षेत्रों में तेज बारिश का दौर जारी 

जालोर दिनभर की उमस और तपन के बाद शहर में शाम को हवा के साथ रिमझिम बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। दूसरी तरफ जिले में भीनमाल, जसवंतपुरा, बागरा, मांडोली में शाम को अच्छी बारिश हुई। अच्छी बारिश से जसवंतपुरा क्षेत्र में नदी नालों में पानी का बहाव हुआ साथ ही झरनों में बहाव एक बार फिर तेज हो गया।

जसवंपुरा समेत आस पास के गांवों में करीब तीन बजे तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ। बारिश से बांडी नदी में पानी का बहाव हुआ। इसके अलावा भी क्षेत्र के कई नदी नालों में पानी की आवक हुई। तेज हवा चलने से कस्बे में कई जगह पेड़ भी गिर गए। लोहीयाणा पहाड़ी में झरने वेग के साथ चले। इधर, माजीबा तालाब ओवर फ्लो हुआ।

मांडोली क्षेत्रभर में सोमवार को बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया। दिनभर की तपन के बाद दोपहर 3 बजे लगभग आधे घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। जिसके कारण कस्बे के गली-मोहल्लों के पानी का बहाव हुआ।

रानीवाड़ा क्षेत्र में अच्छी वर्षा के कारण प्रसिद्ध एवं प्राचीन पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की भीड़ शुरू हो गई है। अच्छी वर्षा के कारण इन पर्यटन स्थलों के झरने बहने शुरू हो गए हैं और जंगल भी हरा-भरा हो गया जिससे ये सभी स्थल मनोरम लगने लगे हैं। प्रसिद्ध खोडेश्वर महादेव स्थल से झरने बहने लगे हैं। कस्बे के निकट गारगाड़ा पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को हुई बारिश के बाद छोटे झरने चलने शुरू हो गए हैं। बारिश होने से सुंधांचल की पहाडिय़ों पर इस कदर हरियाली छा गई है मानो पहाडिय़ों को हरी चादर ओढ़ा दी गई हो। इसके अलावा पहाड़ों से कलकल झरने बहने का क्रम भी अब शुरू हो गया है

ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत


सांचौर शहर के चार रास्ता के पास रानीवाड़ा रोड पर सोमवार शाम को ट्रक की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार शाम को रानीवाड़ा रोड़ पर ट्रक की चपेट में आने से हाडेतर निवासी नरपतराम (30) पुत्र बगदाराम मेघवाल की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं ट्रक चालक ट्रक लेकर मौके से फरार हो गया। घटना से आक्रोशित लोगों ने हाईवे जाम कर ट्रक चालक को गिरफ्तार करने की मांग की। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशित लोगों से समझाइश कर रास्ता खुलवाया। पुलिस ने मामला दर्ज का जांच शुरू की।

हादसे के बाद हाइवे रहा जाम

घटना से आक्रोशित लोगों ने एक घंटे तक हाईवे जाम कर आक्रोश व्यक्त कर आरोपी ट्रक चालक को गिरफ्तार करने की मांग की। समाचार लिखे जाने तक परिजनों ने शव को हाईवे से नहीं उठाया। वहीं ट्रक चालक का पुलिस ने पीछा किया, लेकिन चालक पकड़ में नहीं आया।

बदबूदार आटा सप्लाई 

सिरोही एपीएल वर्ग को गेहूं की जगह किए गए आटा वितरण कार्यक्रम में बदबूदार आटा सप्लाई करने पर टांकरिया क्षेत्र की महिलाएं भड़क गईं। महिलाएं आटे का बैग लेकर कलेक्टर के समक्ष पहुंच गई और शिकायत की।

कलेक्टर ने रसद अधिकारी को जांच के आदेश दिए हैं। राज्य सरकार द्वारा राशन दुकानों के माध्यम से अब एपीएल वर्ग को गेहूं की बजाय फोर्टिफाइड आटे का वितरण किया जा रहा है। सोमवार को टांकरिया मोहल्ला महिलाएं आटे का बैग लेकर कलेक्ट्रेट पहुंची। उन्होंने कलेक्टर श्रीराम मीणा को आटे का बैग खोलकर दिखाकर शिकायत की कि आटा बदबूदार है और पशुओं के खाने के लायक भी नहीं है। महिलाओं ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर जांच कराने तथा आटे की जगह गेहूं वितरित कराने की मांग की है। इस दौरान एडवोकेट वीरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे। शिकायत की तस्दीक होने पर कलेक्टर मीणा ने जिला रसद अधिकारी महावीर प्रसाद व्यास को कार्यालय में बुलाया और जांच कर सात दिन में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। जिला रसद अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि जांच शुरू कर दी गई है।

पुराना स्टॉक वितरित नहीं करें

खराब आटे की शिकायत आने पर रसद अधिकारी महावीर प्रसाद ने राशन वितरकों को निर्देश दिए हैं कि उनके पास एक माह पहले का स्टॉक है तो उसे वितरित नहीं करें। व्यास ने बताया कि उत्पादन के पश्चात एक सैंपल जांच के लिए अहमदाबाद जाता है। उसकी रिपोर्ट तीन दिन में आती है, इसके पश्चात माल सप्लाई होता है।


बगेरी बांध में डूबने से युवक की मौत

बांध की पाल पर चलते समय पैर फिसलने से हुआ हादसा

आबूरोड समीपवर्ती गांव चंदेला स्थित बघेरी बांध में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही सीआई किशन सिंह मौके पर पहुंचे एवं शव को बांध से बाहर निकलवाया। सदर पुलिस के अनुसार चनार निवासी मनाराम पुत्र फता गरासिया ने पुलिस को रिपोर्ट देकर बताया कि उसका छोटा भाई जोगाराम (40) रिश्तेदार के पास जा रहा था। रास्ते में बघेरी बांध की पाल पर चलते समय उसका पैर फिसल गया। इससे वह गहरे पानी में डूब गया। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से शव को बाहर निकलवाया तथा पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।


एसडीएम ने किया पदभार ग्रहण


माउंट आबू उपखंड अधिकारी कुमार पाल गौतम ने सोमवार को माउंट आबू उपखंड कार्यालय में पदभार ग्रहण किया। आईएएस बैच 2009 के कुमार पाल गौतम आगरा जिले के अचनेर क्षेत्र के निवासी हैं। इन्होंने असम से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। पदभार ग्रहण के मौके पर उन्होंने बताया कि माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र पर्वतीय स्थल है, जहां कई देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। इस शहर को और अधिक आकर्षित बनाने के लिए पर्यटन स्थल पर सभी के तालमेल से पर्यावरण व सुंदरता और बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे, जिससे पर्यटकों को अधिक सुविधा मुहैया कराई जा सके। उन्होंने कहा कि शहर साफ सुथरा रहे, जिससे सुंदरता के क्षेत्र में माउंट आबू का नाम सबसे पहले आए तथा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें