रविवार, 13 फ़रवरी 2011

मांजू हत्याकांड: एक और आरोपी गिरफ्तार

मांजू हत्याकांड: एक और आरोपी गिरफ्तार


बाड़मेर. बाड़मेर में गत 31 दिसंबर की रात जोधपुर निवासी दिनेश मांजू की हत्या के मामले में पुलिस ने शुक्रवार को एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस बहुचर्चित हत्याकांड की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया यह आरोपी जैसलमेर जेल में पहले से ही हत्या के पुराने प्रकरण में सजा काट रहा था।



शुक्रवार को पुलिस उसे जैसलमेर से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर बाड़मेर पहुंची। उल्लेखनीय है कि मांजू हत्याकांड में वांछित आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए बाड़मेर पुलिस ने सूचना देने वाले को इनाम देने की घोषणा की है। पुलिस उप अधीक्षक नाजिम अली ने बताया कि जोधपुर के सूंथला निवासी दिनेश मांजू की हत्या की साजिश रचने में शामिल आरोपी जैसलमेर के ऊजला निवासी इन्द्रदान उर्फ इन्द्रजीत को गिरफ्तार कर बाड़मेर लाया गया है।

इस प्रकरण में वारदात को अंजाम देने से पहले रची गई साजिश में इन्द्रजीत भी शामिल था। उसने ही हत्या के आरोपियों को हथियार उपलब्ध करवाए थे। शनिवार को उसे न्यायालय में पेश किया जाएगा। पुलिस इस प्रकरण में अब तक सात में से एक नामजद आरोपी कालूपुरी को ही गिरफ्तार कर पाई है। वहीं, बाद में पुलिस जांच में जोड़े गए आरोपियों में गोविंदसिंह गिरफ्तार हो चुका है।

जेल से बाहर आकर रची थी साजिश: दिनेश मांजू की हत्या करने की साजिश जैसलमेर में रची गई थी। इसके लिए जैसलमेर की खुली जेल में सजा काट रहे आरोपी इन्द्रजीत ने जेल से बाहर आकर आरोपियों के साथ पार्टी मनाई। इसी पार्टी में दिनेश मांजू को पकड़ने और उसे ठिकाने लगाने की साजिश रची गई। इतना ही नहीं, इन्द्रजीत ने आरोपियों के लिए हथियारांे का बंदोबस्त भी करवाया। इसके बाद ही आरोपी जैसलमेर से बाड़मेर पहुंचे और वारदात को अंजाम दिया।

पुलिस हारी तो आई इनाम की बारी: मांजू की हत्या के लगभग डेढ़ माह बाद भी पुलिस मुख्य आरोपियों तक नहीं पहुंच पाई है। हर तरफ हाथ-पांव मारने के बाद भी पुलिस को कोई खास सफलता नहीं मिली। जोधपुर रेंज के कई थानों में वांछित तस्कर श्रवण बाबल लगातार पुलिस की आंखों में धूल झोंक रहा है। पूरी रेंज के हजारों पुलिसकर्मी व अधिकारियों की फौज चंद आरोपियों को पकड़ नहीं पा रही है। संभवत: यही वजह है कि इतने दिनों बाद पुलिस ने आरोपियों को पकड़वाने में मदद करने वाले को दो हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है।

अमीन खां के खिलाफ परिवाद दाखिल


बाड़मेर राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील पर अशोभनीय टिप्पणी के मामले में शिव विधायक एवं पूर्व मंत्री अमीन खां की मुश्किलें फिलहाल कम नहीं हो रही। उनके खिलाफ अब जोधपुर की एक अदालत में परिवाद दायर हो गया है। पूर्व पार्षद त्रिभुवनसिंह भाटी की ओर से दाखिल परिवाद में अमीन खां पर राष्ट्रपति सरीखे सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान करने और लोकतांत्रिक व्यवस्था को आघात पहुंचाने का आरोप है।


उनके खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा 124, 153-बी, 500, 501, 503 व 509 के अन्तर्गत परिवाद पेश किया गया है। इसमें राष्ट्रपति के महिला होने के कारण भारतीय दण्ड संहिता की धारा 509 (महिलाओं के अनादर से सम्बन्घित धारा) का इस्तेमाल हुआ है। अपर न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या-3 महानगर की अदालत में दाखिल किए गए परिवाद पर 17 फरवरी को प्रारंभिक सुनवाई होगी।


पत्नी व प्रेमी के खिलाफ युवक की हत्या का मामला


बाड़मेर तेलवाड़ा गांव मे एक युवक की संदिग्ध अवस्था मे मौत के मामले को लेकर उसके पिता ने पुत्रवधु व उसके प्रेमी के खिलाफ सिवाना थाने में हत्या का मामला दर्ज करवाया है। मृतक के गले पर चोट के निशान तथा परिजनों के संदेह को देखते हुए पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम करवाया।




सिवाना थाना प्रभारी रामवीरसिंह जाखड़ के अनुसार वगताराम पुत्र जोगाराम निवासी पाणवा जालोर ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उसके पुत्र सुजाराम (22) को उसकी पत्नी हवली ने अपने प्रेमी दूदिया पुत्र भीमाराम निवासी तेलवाड़ा के साथ मिलकर गला घोटकर हत्या कर दी है। पुलिस ने भादंसं की धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया। उधर इस मामले को लेकर शुक्रवार दोपहर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह मीणा, पुलिस उप अधीक्षक बालोतरा रामेश्वरलाल मेघवाल ने भी घटना स्थल का मौका मुआयना किया।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें