edvertise

edvertise
barmer



अजमेर,पटवार परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच 3 जुलाई से
अजमेर, 29 जून। सीधी भर्ती पटवार परीक्षा- 2015 में सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच राजस्व मण्डल में 3 जुलाई से की जाएगी।

राजस्व मण्डल की निबंधक श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ने बताया कि सीधी भर्ती पटवार परीक्षा में चयनित अभ्यार्थियों के मूल दस्तावेजो की जांच अजमेर स्थित राजस्व मण्डल राजस्थान में 3 जुलाई से 14 जुलाई तक कार्य दिवसों में प्रातः 11 बजे से 5 बजे तक की जाएगी। अभ्यर्थी को मूल प्रमाण पत्रों के साथ स्वयं उपस्थित होकर दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। इस अवधि में प्रत्येक दिवस पर उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों की सूचना एक जुलाई से राजस्व मण्डल की वैबसाइट बीओआर डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर देखी जा सकती है।



एक जुलाई से नए किसान सदस्यों को ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण

का अभियान होगा प्रारम्भ

अजमेर, 29 जून। सहकारिता मंत्राी श्री अजय सिंह किलक ने गुरूवार को बताया कि एक जुलाई को अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस से नए किसान सदस्यों को ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण प्रारम्भ कर दिया जाएगा। यह अभियान 31 मार्च, 2018 तक चलेगा और प्रदेश के 3 लाख नए सदस्यों को फसली ऋण देकर लाभान्वित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिन नए सदस्यों को फसली ऋण दिया जाएगा, ये वे सदस्य होंगे जिन्हें सदस्य बनने के बाद एक बार भी फसली ऋण नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि एक जुलाई को सभी जिलों में विशेष शिविरों के माध्यम से नए सदस्य किसानों को ऋण वितरण किया जाएगा। ऋण वितरण स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा।

श्री किलक ने बताया कि 27 जून तक प्रदेश के 16 लाख से अधिक किसानों को खरीफ सीजन के लिए निर्धारित लक्ष्य 9 हजार करोड़ रुपये के विरूद्ध 6 हजार 788 करोड़ रुपये से अधिक का ब्याज मुक्त फसली ऋण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण होगा।

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार ने बताया कि सहकारिता एवं गोपालन मंत्री के मुख्य आतिथ्य में अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन अजमेर में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर लगभग एक हजार नए किसान सदस्यों को फसली ऋण वितरण कर अभियान की शुरूआत की जाएगी।

रजिस्ट्रार, सहकारिता श्री रामनिवास ने बताया कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर नए सदस्यों को फसली ऋण वितरण करने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इसके लिए खण्डीय रजिस्ट्रारों को भी मोनेटरिंग करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

राज्य स्तरीय समारोह में ये रहेंगे उपस्थित

केन्द्रीय सहकारी बैंक, अजमेर के प्रबंध निदेशक श्री बृजेन्द्र शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर के आॅडिटोरियम में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में किसान आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर सांवर लाल जाट, शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव श्री शत्रुघ्न गौतम, श्री सुरेश सिंह रावत, विधायक श्री भागीरथ चैधरी, श्री शंकर सिंह रावत, श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, अजमेर जिला दुग्ध सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री रामचंद्र चैधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, किसान एवं सहकार जन उपस्थित रहेंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top