edvertise

edvertise
barmer



सौर ऊर्जा से रोशन होगा बाड़मेर कलेक्ट्रेट

- राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड लगाएगा 7.5 किलोवाट की यूनिट


बाड़मेर, 07 मार्च। कुछ समय बाद बाड़मेर कलेक्ट्रेट सौर ऊर्जा रोशन होगा। बाड़मेर जिला प्रशासन की इस नवीन पहल से बिजली की बचत के साथ सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए कलेक्ट्रेट परिसर मंे 7.5 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जाएगा।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप ऊर्जा बचत और संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत बाड़मेर कलेक्ट्रेट परिसर मंे 5.75 लाख की लागत से 7.5 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड को कार्यादेश जारी किया गया है। उनके मुताबिक

सौर ऊर्जा से जितनी देर तक रोशनी रहेगी और विद्य़ुत उपकरण चलेगें, उतनी देर तक के बिजली का बिल मूल बिल में नहीं जुड़ेगा,बल्कि अपने आप कम हो जायेगा। इस प्लांट से कलेक्ट्रेट परिसर मंे बिजली उपयोग मंे लेने के अलावा सरप्लस बिजली ग्रिड को ट्रांसफर कर दी जाएगी। जो कलेक्ट्रेट के खाते में क्रेडिट हो जाएगी। कलेक्ट्रेट भवन को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए छत पर पैनल लगाए जाएंगे। बाड़मेर मंे सालाना करीब 300 से अधिक दिन तक मौसम सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अनुकूल रहने से विद्युत उत्पादन मंे निरंतरता बनी रहेगी। इसके अलावा सप्ताह मंे दो दिन शनिवार एवं रविवार को अवकाश होने के कारण भी इस अवधि मंे उत्पादित होने वाली विद्युत ग्रिड को ट्रांसफर कर दी जाएगी।

होली पर कानून व्यवस्था

के लिए निषेधाज्ञा जारी


बाडमेर, 07 मार्च। जिला मजिस्टेªट सुधीर शर्मा ने होली एवं धुलण्डी के त्यौहार पर साम्प्रदायिक सद्भावना तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए निषेधाज्ञा जारी कर दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत प्रावधानों एवं प्रतिबन्धों को लागू किया है।

जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिले में किसी भी सम्प्रदाय का कोई भी व्यक्ति ऐसे ऑडियो कैसेट्स आदि नहीं चलाएगा और न ही ऐसे नारे लगाएगा जिससे अन्य सम्प्रदाय या व्यक्ति की भावनाओं को ठेस पहुचती हो। कोई भी व्यक्ति रंग इस तरह से नहीं खेलेंगे, जिससे किसी दूसरे सम्प्रदाय की धार्मिक भावना को ठेस पहंुचती हो एवं किसी धार्मिक स्थान, दुकान पर रंग, गुलाल, गुब्बारे आदि नहीं फेकेंगे और न ही किसी अन्य को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे। रंग भरे गुब्बारे, घातक रसायन, धूल, कीचड, ऑयल पेन्ट आदि का उपयोग नहीं करेंगे एवं रंग खेलने के लिए अनिच्छुक व्यक्ति को न तो रंग लगायेंगे एवं न ही उन पर रंग फेंकेगे। इसी प्रकार किसी व्यक्ति या उनके वाहनों पर उनकी अनिच्छा के होते हुए इस प्रकार से रंग इत्यादि नहीं डाले जाएंगे, जिससे उनकी साम्प्रदायिक या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहंुचती हो। कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार के आग्नेय शस्त्र जैसे रिवाल्वर, पिस्टल, राइफल, बन्दूक एवं एम.एन.गन आदि तथा तेज धारदार हथियार, लाठी, स्टीक इत्यादि साथ लेकर सार्वजनिक स्थानों पर नहीं घूमेगा एवं न ही सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शन करेगा। इसी तरह कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मदिरा का सेवन नहीं करेगा न ही किसी को सेवन करवायेगा तथा अधिकृत विक्रेताओं को छोडकर कोई भी व्यक्ति निजी उपयोग के कारण छोडकर किसी अन्य उपयोग हेतु सार्वजनिक स्थलों मे से मदिरा आवागमन नहीं करेगा।

यह आदेश 8 मार्च को रात्रि 12 बजे से लागू होगा जो 16 मार्च की रात्रि 12 बजे तक प्रभावी रहेगा। यह आदेश समस्त कार्यपालक मजिस्टेªट, पुलिस, सीमा सुरक्षा बल एवं अन्य एजेन्सियों के अधिकारियों, कर्मचारियों पर जो कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा अवांछनीय गतिविधियों की रोकथाम एवं व्यवस्था की डयूटी के लिए उक्त क्षेत्र में उक्त समय के लिये तैनाती पर नियुक्त किये गए है, पर प्रभावी नहीं होगा।



होली के त्यौहार पर कानून एवं व्यवस्था के संबंध में

शांति समिति की बैठक 10 को


बाडमेर, 07 मार्च। होली के त्यौहार पर कानून एवं व्यवस्था के संबंघ में शांति समिति की बैठक कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में 10 मार्च को दोपहर 12.30 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने बताया कि उक्त बैठक में विभागीय अधिकारियों के अलावा विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी भाग लेंगे।

नगर परिषद बाडमेर के वार्ड संख्या 18 का उपचुनाव

रिटर्निग, सहायक रिटनिंग ऑफिसर नियुक्त

बाडमेर, 07 मार्च। नगर परिषद बाडमेर के वार्ड संख्या 18 में उप चुनाव संपन्न करवाने के लिए रिटर्निग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निग ऑफिसर नियुक्त किए गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) सुधीर शर्मा ने एक आदेश जारी कर राजस्थान नगर पालिका (निर्वाचन) नियम 1994 के नियम 9 मंे प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगर परिषद बाडमेर के वार्ड संख्या 18 में उप चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए उपखण्ड अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्टेªेट बाडमेर को रिटर्निग ऑफिसर तथा तहसीलदार बाडमेर को सहायक रिटर्निग ऑफिसर नियुक्त किया है।

लाईट्स साफॅ्टवेयर पर इन्द्राज एवं अपडेशन की प्रगति की समीक्षा

न्यायिक प्रकरणों का शत प्रतिशत

इन्द्राज व अपडेशन सुनिश्चित करे - विश्नोई


बाडमेर, 07 मार्च। न्याय विभाग की वेबसाईट लाईट्स पर विभागीय न्यायिक प्रकरणों की प्रविष्टि एवं अपडेशन की प्रगति की समीक्षा बैठक मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित हुई।

इस अवसर पर बिश्नोई ने सभी अधिकारियों को विभागीय न्यायिक प्रकरणों का शत प्रतिशत लाईट्स सॉफ्टवेयर पर इन्द्राज एवं अपडेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि न्यायालयों में दर्ज विभागीय न्यायिक मामलों में रेड कैटेगरी एवं अवमानता के प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता से निस्तारण करने के प्रयास किये जाए। उन्होने कहा कि ऐसे समस्त प्रकरण जिनमें राज्य सरकार अथवा राज्य सरकार का कार्यालय संबंधित है, की प्रभावी पैरवी एवं पर्यवेक्षण हेतु लाईट्स सॉफटवेयर पर इन्द्राज एवं अपडेशन किया जाना आवश्यक है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने विभागवार बकाया न्यायिक प्रकरणों की समीक्षा की तथा सभी प्रकरणों में प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति, जवाब प्रस्तुत करने आदि का ऑन लाईन इन्द्राज करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि विभागीय न्यायिक प्रकरणों की मंत्री महोदय तथा सचिव स्तर पर समीक्षा की जाती है, अतः इसे गम्भीरता से लिया जाकर बकाया न्यायिक प्रकरणों की स्थिति का लाईट्स वेबसाईट पर अपडेशन किया जाए। उन्होने लाईट्स साफॅ्टवेयर पर प्रत्येक माह की 5 तारीख तक बकाया प्रकरणों के संबंध में सम्पूर्ण प्रविष्टियां करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि लाईट्स वेबसाईट के संबंध में किसी प्रकार की तकनीकी सहायता हेतु जिला स्तर पर अथवा न्याय विभाग से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है।

बैठक में कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अघिकारी डा. हेमराज सोनी, अधिशाषी अभियन्ता डिस्कॉम ए.के. जैन, पुलिस उप अधीक्षक एससीएसटी सेल रतनलाल, जिला परिवहन अधिकारी डी.डी. मेघाणी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

महिला दिवस पर आज होगा कई कार्यक्रमांे का आयोजन
बाड़मेर, 07 मार्च। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बुधवार को प्रातः 10 बजे से जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन भगवान महावीर टाउन हाल मंे किया जाएगा।

अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी प्रहलादसिंह राजपुरोहित ने बताया कि इस कार्यक्रम मंे जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चौधरी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक डा.गुंजन सोनी अतिथि के रूप मंे उपस्थित रहेंगे। उन्हांेने बताया कि इस दौरान महिलाआंे एवं बालिकाआंे से संबंधित विभिन्न मुददांे कन्या भू्रण हत्या, बाल विवाह, बेटी बचाओ,बेटी पढाओ, पीसीपीएनडीटी एक्ट, महिलाआंे एवं बालिकाआंे से संबंधित कानूनी जानकारी देने के लिए लघु नाटिका एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमांे का आयोजन होगा। इस दौरान बाल विवाह रोकथाम, बेटी बचाओ, बेटी पढाओ संबंधित शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा विभिन्न फिल्मांे का प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम अधिकारी राजपुरोहित ने अधिकाधिक महिलाआंे एवं बालिकाआंे से कार्यक्रम मंे उपस्थित होने की अपील की है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top