edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर चौहटन एवं गुड़ामालानी मंे रीको क्षेत्र के लिए जमीन आवंटन के प्रस्ताव भिजवाएंःशर्मा
-जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक मंे हुआ औद्योगिक विकास पर विचार-विमर्श
बाड़मेर, 27 जनवरी। चौहटन एवं गुड़ामालानी मंे रीको क्षेत्र विकसित करने के लिए आंकलन कर जमीन आवंटन के लिए प्रस्ताव भिजवाएं। ताकि जमीन आवंटन की कार्यवाही की जा सके। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि बालोतरा मंे रीको औद्योगिक क्षेत्र चतुर्थ चरण के पक्षकारांे को तामीरांे के अवार्ड के भुगतान की कार्यवाही प्राथमिकता से की जाए। उन्हांेने बालोतरा उपखंड अधिकारी को दूरभाष पर विज्ञप्ति जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह बालोतरा मंे नए रीको क्षेत्र विकसित करने, औद्योगिक क्षेत्र मंे सीमा विवाद एवं अतिक्रमण हटाने के मामले मंे भी रीको के अधिकारियांे को उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार से संपर्क कर आवश्यक कार्रवाई कराने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान बाड़मेर जिले मंे उपलब्ध खनिज पदार्थाें के उपयोग के लिए खान विभाग के अधिकारियांे को लद्यु उद्योग भारती के अध्यक्ष कैलाश कोटडि़या के साथ सोनड़ी, कपूरड़ी एवं गिरल की लिग्नाइट खानांे से बेन्टोनाइट के सेम्पल लेकर टेस्टिंग के लिए खान एवं भू विज्ञान निदेशालय जयपुर को भिजवाने के लिए कहा गया। बैठक के दौरान जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक घनश्याम गुप्ता ने पिछली बैठक के दौरान लिए गए निर्णयांे की पालना के संबंध मंे अवगत कराया। इस दौरान कैलाश कोटडि़या ने रीको औद्योगिक क्षेत्र मंे सड़कांे एवं नालियांे की मरम्मत का मामला उठाया। इस पर रीको के अधिकारियांे ने एक माह की अवधि के दौरान यह कार्य करवाने का आश्वासन दिया। बैठक के दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने डिस्काम के अधिकारियांे को रीको क्षेत्र मंे ढीले तार सही करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान गुड़ामालानी मंे औद्योगिक आरक्षित भूमि मंे उद्योग स्थापित नहीं करने वाले आवंटियांे को जिला कलक्टर कार्यालय से नोटिस जारी करवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए। बैठक मंे विभिन्न विभागांे के अधिकारी उपस्थित रहे।

शहीद दिवस के उपलक्ष्य मंे कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश
बाड़मेर, 27 जनवरी। जिला मुख्यालय पर 30 जनवरी शहीद दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम मंे प्राणांे की आहूति देने वाले शहीदांे की स्मृति मंे मौन एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने बताया कि 30 जनवरी को अहिंसा सर्किल पर प्रातः 10.30 से 10.40 बजे तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प वर्षा, इसके उपरांत 11 बजे तक रामधुन एवं गांधी जी के भजनांे का गान तथा प्रातः 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाएगा। उन्हांेने समस्त विभागीय अधिकारियांे एवं कर्मचारियांे को आवश्यक रूप से इस दौरान उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

मनरेगा सॉफ्ट में पंचायत स्तर पर होंगे 9 तरह के डाटा फीड
बाड़मेर, 27 जनवरी। महात्मा गांधी नरेगा सॉफ्ट में पंचायत स्तर पर नौ तरह के डाटा एंट्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ग्रामीण विकास शासन सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने बताया कि नरेगा सॉफ्ट में जॉब कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड जारी करना, जॉब कार्ड का अपग्रेडेशन करना, रोजगार की मांग, कार्य आवंटन, कार्य समाप्ति के उपरांत मस्टर रोल में उपस्थिति दर्ज करना, कार्य की माप एवं सामग्री बिल दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने जिला कलक्टरों को निर्देश दिए है कि नरेगा सॉफ्ट पर डाटा एंट्री का कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत के लॉगिन से ग्राम रोजगार सहायक एवं कनिष्ठ लिपिक द्वारा तत्काल प्रारंभ किया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिए आवश्यकतानुसार ग्राम रोजगार सहायक एवं कनिष्ठ लिपिक को ब्लॉक तथा जिला स्तर पर कार्यरत एम आई एस मैनेजर से जरूरी प्रशिक्षण दिलाया जाए।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top