edvertise

edvertise
barmer



गगवाना में पशुचिकित्सा शिविर 23 जनवरी को
अजमेर, 19 जनवरी। पशुपालन विभाग राजस्थान की ओर से 14 जनवरी से 31 जनवरी तक मनाये जा रहे पशु कल्याण पखवाडे़ के अन्तर्गत बहुउद्ेदशीय पशु चिकित्सालय नया बाजार अजमेर की ओर से ग्राम गगवाना में दिनांक सोमवार 23 जनवरी को पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जायेगा। उप निदेशक डाॅ. नवीन परिहार नें बताया कि इस शिविर में पशुचिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा अपनी सेवाऐं दी जायेगी। पशुओं की चिकित्सा के अतिरिक्त श्वानों में रेबीज रोग से बचाव हेतु निःशुल्क रेबीज टीकाकरण भी किया जाएगा। साथ ही पशुओं को रोगों से बचाने की जानकारी दी जाएगी।




सतर्कता समिति की बैठक आयोजित
जन सुनवाई में सुने गये अभाव अभियोग

आम जन को पहुंचाई गई राहत

अजमेर, 19 जनवरी। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जिला स्तरीय जन सुनवाई गुरूवार को कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित हुई। इसमें संसदीय सचीव श्री सुरेश सिंह रावत तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आम जन की परिवेदनाओं का निस्तारण किया। संसदीय सचिव एवं केकडी विधायक श्री शत्राुघन गौतम ने विडियो कान्फ्रेंिसंग के माध्यम से भाग लिया।

बैठक में सर्तकता समिति के 14 प्रकरणों पर चर्चा की गई। भगवानपुरा के दुर्गासिंह एवं अन्य के द्वारा सहकारी समिति के संबंध में दर्ज प्रकरण के आधार पर एफआईआर दर्ज कराई गई है और सोसाईटी के बोर्ड को भंग करने के पश्चात प्रोपर्टी अटेच करने के आदेश प्रदान किये गये। इस तरह के गबन के प्रकरण सुनियोजित अपराध की श्रेणी में आते हैं। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी इनके कारित होने की आशंका हो सकती है। इसलिए पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्पूर्ण रिकाॅर्ड मंगवा कर अपने स्तर पर जांच की जानी चाहिए। इसी प्रकार कालेसरा ग्राम में स्वच्छ भारत मिशन के अन्र्तगत फर्जी भुगतान के बारे में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा 14 बिन्दुओं के आधार पर जांच रिपोर्ट तैयार की गई है। परिवादी द्वारा रिपोर्ट पर अपनी संतुष्टि व्यक्त करने पर ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। परिवादी को धमकी देने वालो के विरूद्व परिवादी पुलिस का सहयोग ले सकता है।

बैठक में मदनगंज किशनगढ के अविनाश गर्ग के वाद पर सुनवाई करते हुए प्रकरण से संबंधित फाईल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। सम्बन्धित भूमि का सर्वे ईडीएम मशीन से करवाया जायेगा। इस प्रकरण को निस्तारित करवाने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा विशेष प्रयास किये जायेगें। मनोज कुमार देवल को पांच माह 12 दिन का भुगतान आज ही करवाने के लिए अनुसुचित जाति जन जाति निगम के परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिये गये।

जन सुनवाई में तबीजी के लिए परिवहन विभाग द्वारा निधारित रूट संख्या 11 पर संचालित होने वाले टेम्पो द्वारा तबीजी नहीं जाने का प्रकरण सामने आया। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर ने इस रूट पर वर्तमान में संचालित समस्त टेम्पो के परमिट निरस्त करने के लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। साथ ही इस रूट पर संचालित होने के लिए इच्छुक पांच नम्बर के टेम्पो चालको को 11 नंबंर रूट पर चलाने की अनुमति प्रदान करने के लिए कहा गया। डाॅ. महेन्द्र चैधरी के प्रार्थना पत्रा पर कार्यवाही करते हुए उन्होंने नगर निगम के वार्ड संख्या 45 में सिवरेज कनेक्शन तुरन्त प्रदान करने के लिए नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी को निर्देशित किया।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायाुक्त श्री कृष्णावतार त्रिवेदी, अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता श्री जे. आर. छाबा सहित समस्त विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सफलता की कहानी

रूबी एंथोनी को मिली पालनहार राशि


नगरा निवासी श्रीमती रूबी एंथोनी की पुत्राी ग्रेसी एंथोनी की पालनहार की राशी 2015 से प्राप्त नहीं हो रही थी। श्रीमती रूबी ने जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति में अपनी परिवेदना प्रस्तुत की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री संजय सांवलिया ने व्यक्तिगत रूचि लेकर पालनहार को राहत पहुंचाने की ठानी। उन्होंने बालिका के समस्त दस्तावेजों की जांच की तो पाया कि ग्रेसी का अध्ययन प्रमाण पत्रा नहीं होने के कारण पालनहार योजना की सहायता राशि जमा नहंीं हो पा रही थी। श्री सांवलिया ने प्रयास करके विभिन्न कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययन करने के प्रमाण पत्रा आवेदन पत्रा के साथ लगवाये। इसके उपरांत प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों के साथ समय-समय पर आवेदन पत्रा की प्रगति के बारे में सम्पर्क करते रहे। इसी के परिणामस्वरूप अक्टूबर 2016 तक की सहायता राशि स्वीकृत करवाकर पालनहार को राहत प्रदान की गई ।




फसलों का पाले और शीतलहर से करें बचाव
अजमेर, 19 जनवरी। मौसम में बदलाव के कारण पाले तथा शीतलहर से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए विभिन्न उपाय काम में लिये जा सकते है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री वी. के. शर्मा ने बताया कि वर्षा की कमी एवं सीमित सिंचाई की परिस्थितियों के साथ समय-समय पर तापमान में गिरावट के कारण फसलों में पाला पडने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए फसलों में नियमित अंतराल पर सिंचाई की जानी चाहिए। भूमि की नमी सुरिक्षित रखने के लिए फसलों की निराई-गुडाई समय पर करनी चाहिए। खेत से निकली हुई खरपतवार को फसलों की कतारों के मध्य बिछाकर मल्चिंग की जानी चाहिए। सिंचाई स्प्रिकंलर, ड्रिप, पक्की नाली अथवा पाईप लाईन से करनी चाहिए। पाला पडने की आशंका के समय खेतो में सिंचाई कर देनी चाहिए। खेत के उतरी पश्चिमी दिशा से आने वाली ठंडी हवा को रोकने के लिए बोई हुई फसल के आस-पास एवं मेड़ पर कूडा-कचरा, घास-फूस आदि जलाने चाहिए। इसके अलावा फसलों पर गंघक के तेजाब (सल्फ्युरिक अम्ल) के एक प्रतिशत घोल का छिड़काव करना चाहिए। घोल बनाने के लिए एक लीटर सल्फ्युरिक अम्ल को एक हजार लीटर पानी में घोलकर एक हेक्टर में प्लास्टिक के स्प्रेयर से छिडकाव करना चाहिए। धातु के स्प्रेयर से परिणाम कम आते है। एक बार का छिड़काव पन्द्रह दिन तक फसल को पाले से बचा लेता है।

सुराज एक्सप्रेस कर रही है प्रचार-प्रसार

अजमेर, 19 जनवरी। राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार जिले में सुराज एक्सप्रेस के माध्यम से किया जा रहा है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सुराज एक्सप्रेस के दो रथ जिले में प्रचार-प्रसार का कार्य कर रहे है। अरांई पंचायत समिति में बीस जनवरी को कटसूरा एवं देवपूरी, 21 जनवरी को दादीया एवं छोटा लाम्बा, 22 जनवरी को आकोडिया एवं मण्डावरिया, 23 जनवरी को गोठियाना एवं झिरोता, 24 जनवरी को काशीर एवं बोराडा, 25 जनवरी को मनोहर पुरा एवं ढसूक तथा 26 जनवरी को सांदोलिया एवं केकडी पंचायत समिति के सरसडी गांव में प्रचार-प्रसार किया जाऐगा। इसी प्रकार भिनाय पंचायत समिति में 20 जनवरी को बांदनवाडा एवं धांतोल, 21 जनवरी को देवलियाकलां एवं बडली , 22 जनवरी को चांम्पानेरी एवं नांदसी, 23 जनवरी को बूबकिया एवं बडगांव, 24 जनवरी को लामगरा एवं गुढाखुर्द, 25 जनवरी को कनेईकलां एवं सिंघावल तथा 26 जनवरी को राताकोट एवं नागोला में रथ द्वारा सरकरी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

सुराज प्रदशर्नी का समापन
अजमेर, 19 जनवरी। राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर आजाद पार्क में आयोजित सुराज प्रदर्शनी का समापन गुरूवार को हुआ। यह प्रदर्शनी 12 जनवरी से आरम्भ हुई थी। इस प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं एवं विभागों की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया था। इसमें आगन्तुकों एवं विद्याथर््िायों तथा अभिभावकों ने विशेष जानकारी प्राप्त की। समापन अवसर पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय कोटडा तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नवाब का बेडा के विद्यार्थी उपस्थित थे।




बर्ड फेयर का समापन

पर्यटकों को देखने को मिलेगा खुबसूरत नजारा - श्रीमती अनिता भदेल
प्रति वर्ष लगेगा बर्ड फेयर - जिला कलक्ट


अजमेर, 19 जनवरी। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि अजमेर में प्रति वर्ष बर्ड फेयर का आयोजन होने से यहां पर्यटन का विकास तो होगा ही, साथ ही पर्यटकों एवं शहरवासियों को खुबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री गुरूवार को रीजनल काॅलेज चैराहे स्थित पाथ वे पर जिला प्रषासन तथा राजस्थान पत्रिका के सहयोग से तीन दिवसीय बर्ड फेयर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि ईष्वर ने प्रकृति को बहुत खुबसूरत बनाया है, व्यक्ति जितना प्रकृति के निकट जाता है वह उतना ही अधिक स्वस्थ्य होता है। उन्होंने अजमेरवासियों से आग्रह किया कि वे अगले वर्ष और अधिक विस्तार के साथ समारोह आयोजित करे तथा वह स्थायी रूप से हों।

उन्होंने कहा कि पक्षियों के लिए नई सोच के साथ शहर का विकास होगा ताकि यहां की अलग पहचान बन सकेगी। उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा जारी फोल्डर में भी बर्ड फेयर का उल्लेख किए जाने की आवष्यकता प्रतिपादित की।

समारोह में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा बर्ड फेयर को प्रति वर्ष और अधिक विस्तार के साथ आयोजित करने का प्रयास होगा। यह जनवरी माह में ही लगाया जाएगा। ताकि अजमेर पर्यटन के नक्षें पर उभरेगा। यहां ज्यादा से ज्यादा पक्षी आएंगे तथा उनका ठहराव होगा, इसके प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आना सागर के विकास के लिए हृदय एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत धन की कोई कमी नहीं है। आनासागर के चारों ओर आठ किलोमीटर क्षेत्र में पाथ वे बनेगा तथा यहां लगभग एक हजार से अधिक पेड़ लगाएं जाएंगे जिससे आने वाले समय में यहां ज्यादा से ज्यादा पक्षी आ सकें।

इस मौके पर ब्यावर के विधायक श्री शंकर सिंह रावत एवं बर्ड कन्र्जरवेषन सोसायटी के अध्यक्ष श्री महेन्द्र विक्रम सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। प्रारंभ में सभी का स्वागत राजस्थान पत्रिका के प्रभारी श्री उपेन्द्र शर्मा ने किया।

इस अवसर पर फोटोग्राफी एवं चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कार भी वितरित किए। इस मौके पर पक्षियों के फोटोग्राफ की लगाई गई प्रदर्षनी का भी अतिथियों ने अवलोकन किया।

समारोह में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी जयप्रकाष नारायण, राजेष टण्डन, कंवर प्रकाष सहित अनेक गणमान्य नागरिक, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।















--

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top