edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर  छात्रवृत्ति के लिए आनलाईन आवेदन अब 28 फरवरी तक
बाड़मेर, 31 जनवरी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से दी जाने वाली उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षा सत्र 2017-18 के लिए अब 28 फरवरी, 2017 तक छात्र आवेदन पत्र आनलाईन भरे जा सकते हैं।

विभाग के निदेशक रवि जैन ने बताया कि उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षा सत्र 2017-18 के लिए एस.सी., एस.टी., ओ.बी.सी., एस.बी.सी. वर्ग के छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति आवेदन भरने के लिए तिथि को 31 जनवरी से बढ़ाकर 28 फरवरी, 2017 तक किया गया है। छात्र अपना आवेदन ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से आनलाईन आवेदन कर सकेंगे।

युवा मतदान पहचान पत्र बनाने के लिए पंजीकरण महोत्सव आज से
बाड़मेर, 31 जनवरी। राज्य के 18 से 19 आयु वर्ग के युवाओं को मतदाता बनाने एवं उनके मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए ‘‘युवा पंजीकरण महोत्सव’’ एक फरवरी से शुरू होगा। यह महोत्सव 28 फरवरी तक मनाया जाएगा। युवा पंजीकरण महोत्सव का उद्देश्य 18 से 19 आयु वर्ग की जनसंख्या प्रतिशत के बराबर युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ाना है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने फरवरी माह में चयनित सीनियर माध्यमिक विद्यालय एवं प्रत्येक महाविद्यालयों में आवश्यक रूप से कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए है। इसके लिए ऐसे सीनियर माध्यमिक विद्यालयों का चयन किया जाएगा, जहां पर 18 से 19 आयु वर्ग के विद्यार्थी हों। उन्हांेने बताया कि संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले चयनित सीनियर विद्यालयों, महाविद्यालयों, आईटीआई एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान जहां 18 से 19 आयु वर्ग के विद्यार्थी अध्ययनरत हों, वहां प्रभारी प्राध्यापकों अथवा प्राचार्यों के साथ जिला एवं उपखण्ड स्तर पर बैठक आयोजित की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि युवा मतदाताओं के लिए आयोजित होने वाले कैम्प के दिन वाद-विवाद, स्लोगन, प्रश्नोत्तरी जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएं, ताकि युवा मतदाताओं के लिए वातावरण का निर्माण हो सके। शिविर के दिन निर्वाचन संबंधित प्रदर्शनी भी शिक्षण संस्थान में लगाई जा सकती है। उन्हांेने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तहसीलदार, नायब तहसीलदार, व्याख्याता एवं बूथ लेवल अधिकारियांे का समूह बनाने के निर्देश दिए गए जो कैम्प में मतदाता पंजीयन का कार्य करेंगे एवं कैम्प की समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने शिविर में पटवारी, ग्राम सेवक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, ए.एन.एम. एवं सरकारी कर्मचारी उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि शत-प्रतिशत मतदाताओं का पंजीयन हो सके।

 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top