बुधवार, 21 सितंबर 2016

राज्यपाल श्री कल्याण सिंह का अजमेर पहुंचने पर स्वागत



राज्यपाल श्री कल्याण सिंह का अजमेर पहुंचने पर स्वागत

अजमेर 21 सितम्बर। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह अपनी दो दिवसीय यात्रा पर आज बुधवार को शाम अजमेर पहुंचे। राज्यपाल को अजमेर पहुंचने पर सर्किट हाउस में गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। उनका संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडानी, पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक श्री फुरकान खान एवं अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया।

राज्यपाल श्री सिंह ने ली वर्षा की जानकारी
राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने अजमेर जिले की वर्षा के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने उन्हें बताया कि कुछ जगहों को छोड़कर शेष सभी जगह औसत से अधिक बारिश हुई है। पश्चिमी क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक श्री खान ने राज्यपाल को विश्वविद्यालय में होने वाले कार्यक्रम आॅक्टेव के बारे में जानकारी दी।




मोहर्रम की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक गुरूवार को
अजमेर 21 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में गुरूवार 22 सितम्बर को सायं 5 बजे मोहर्रम की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित होगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अबु सूफियान चैहान ने दी।




विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए बैंको का सहयोग आवश्यक
अजमेर 21 सितम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में बैंक आॅफ बड़ौदा की जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। इसमें श्री चैहान ने कहा कि विभागीय योजनाओं की सफल क्रियान्विति के लिए प्रशासनिक अभिकरणों के साथ-साथ बैंकों का भी पर्याप्त सहयोग आवश्यक है। बैंकों के द्वारा केन्द्र एवं राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित वित्तीय कार्यों को प्राथमिकता के साथ किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए युवाओं को अधिकतम ऋण प्रदान किए जाने चाहिए। बैंक विशेष द्वारा आशार्थियों के आवेदन पत्रा अधिक मात्रा में निरस्त किए जाने की दशा में संबंधित बैंक को एनआरएलएम की टास्क फोर्स का सदस्य बनाया जाना चाहिए तथा निरस्त आवेदन पत्रों को पुनः संबंधित बैंक में भेजा जाना चाहिए। अनुसूचित जाति विकास निगम के माध्यम से पोप योजना के अन्तर्गत देय अनुदान के उपयोगिता प्रमाण पत्रा अग्रणी बैंक कार्यालय एवं परियोजना प्रबंधक कार्यालय में तुरन्त भेजे जाए।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आयोजित शिविरों में स्थानीय बैंकिंग प्रतिनिधि की उपस्थिति सुनिश्चित की जानी चाहिए। रूपे कार्ड जारी होने के उपरान्त उसका वितरण समय पर करवाकर खाताधारक को सुविधा प्रदान किया जाना आवश्यक है। इससे कार्ड धारक निकटवर्ती बैंकिंग करेस्पोन्डेंस के माध्यम से भुगतान प्राप्त कर सकता है। बैंकिंग करेंस्पोंडेंस की सक्रियता के लिए उसकी समय-समय पर जांच की जानी चाहिए। संबंधित शाखा प्रबंधक द्वारा प्रति सप्ताह कम से कम एक बार बैंकिंग करेंस्पोंडेंस की मौके पर जाकर जांच करने से वित्तीय अन्तरणों में पारदर्शीता आएगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत बैंकों को आॅनलाईन भेजे गए आवेदनों पर कार्यवाही करने के लिए पीएमजीपीईवाई पोर्टल पर खादी एवं ग्रामोद्योग कमीशन आॅनलाइन पर आईएफएस कोड का यूजर आईडी डालना होगा। पोर्टल द्वारा जारी वन टाइम पासवर्ड के आधार पर आगे की प्रक्रिया सम्पन्न होगी। बैंक भामाशाह रोजगार सृजन योजना के अग्रेषित आवेदन पत्रों को 15 अक्टूबर तक निस्तारित करेंगे। इसकी सूचना अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक को शाखा प्रबंधक द्वारा दी जाएगी।

श्री चैहान ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों के डिजीटल जीवित प्रमाण पत्रा के लिए जिले की समस्त कोर बैंकिंग सेवा युक्त शाखाओं पर फिंगर इम्प्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवायी गई है। इसका भूतपूर्व सैनिकों को अधिकतम उपयोग करना चाहिए। स्वयं सहयाता समूहों के उत्थान के लिए विशेष कोड जारी करके बैंको को प्राथमिकता के साथ कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक सी.बी.नवल, अग्रणी बैंक अधिकारी आर.एस.रावत, अग्रणी बैंक प्रबंधक आर.के.जांगिड़, आरसेटी निदेशक सीमा खन्ना सहित समस्त बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।




बुक बैंक का शिविर एचकेएच स्कूल में शुक्रवार को
अजमेर 21 सितम्बर। जिला कलक्टर अजमेर की पहल पर जिला प्रशासन एवं नगर निगम अजमेर के सहयोग से सथापित बुक बैंक का कैम्प गुरूवार 22 सितम्बर को एचकेएच पब्लिक स्कूल वैशली नगर में प्रातः 9.30 बजे से आयोजित किया जाएगा।

नगर निगम उपायुक्त एवं नोडल अधिकारी बुक बैंक सुश्री ज्योति ककवानी ने बताया कि कैम्प में वैशाली नगर क्षेत्रा के निवासी अन्य व्यक्ति भी साहित्य, बाल साहित्य अथवा अन्य उपयोगी पुस्तकें बुक बैंक में दान दे सकते है। प्रात्त पुस्तकें जरूरतमंद विद्यार्थियों व अन्य पाठकों को वितरित की जाएगी।







आरसेटी के माध्यम से उत्पन्न करे स्वरोजगार
अजमेर 21 सितम्बर। आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध करवाए जाने चाहिए। यह बात अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि आरसेटी द्वारा युवाओं को रोजगार के नवीन अवसरों के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। परम्परागत व्यवसायों के साथ-साथ नए अवसरों की तलाश करके उसके संबंध में अनुभवी प्रशिक्षिकों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाना चाहिए। संस्थान को जिला रोजगार कार्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग,जिला ग्रामीण विकास अभिकरण एवं अन्य विभागों द्वारा आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित करवाए जाने चाहिए।

आरसेटी की निदेशक सीमा खन्ना ने बैठक में अवगत कराया कि इस वित्तीय सत्रा में 23 प्रशिक्षणार्थियों को नियोजित किया गया है। बैंक के माध्यम से ऋण प्राप्त कर संस्थान द्वारा प्रशिक्षित युवाओं ने डेयरी एवं वर्मी कंपोस्ट में 73 प्रतिशत, हैण्डपम्प रिपेयरिंग में 80 प्रतिशत, आर्टिफिशयल ज्ववेलरी में 71 प्रतिशत प्रक्षिणार्थियों ने स्वरोजगार आरम्भ किया। इसी प्रकार संस्थान से प्रशिक्षित कम्प्यूटर बेसिक के द्वारा 92 प्रतिशत, कम्प्यूटन टैली द्वारा 100 प्रतिशत, ब्यूटी पार्लर द्वारा 73 प्रतिशत, ड्रेस डिजाइन द्वारा 78 प्रतिशत, हैडिक्राफ्ट द्वारा 80 प्रतिशत तथा आचार एवं पापड़ द्वारा 74 प्रतिशत प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक सी.बी.नवल, अग्रणी बैंक प्रबंधक आर.के.जांगिड़, आरसेटी निदेशक सीमा खन्ना सहित समस्त बैंकांे के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें