गुरुवार, 21 जुलाई 2016

झालावाड रिसर्जेण्ट राजस्थान का सपना हो रहा है साकार - मुख्यमंत्राी



झालावाड रिसर्जेण्ट राजस्थान का सपना हो रहा है साकार - मुख्यमंत्राी
झालावाड 21 जुलाई। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि पित्ती समुह की 450 करोड रूपये की पॉलीस्टर एवं कॉटन ब्लेन्डेड यार्न इंडस्ट्रीज का राजस्थान में लगना रिसर्जेण्ट राजस्थान के साकार होने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

श्रीमती राजे आज झालावाड़ जिले के धानोदी औद्योगिक क्षेत्रा में श्री वल्लभ पित्ती ग्रुप द्वारा लगाई गई 450 करोड रूपये की पॉलिस्टर एवं कॉटन ब्लेन्डेड यार्न इंडस्ट्रीज का लोकार्पण कर रही थीं। उन्होंने इस अवसर पर पित्ती ग्रुप की कोटड़ा जागीर में 12 सौ करोड रुपये की लागत से लगने वाली दो नई इकाईयों का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्राी ने कहा कि राजस्थान अब इन्वेस्टमेन्ट फ्रैन्डली राज्य के रूप में देश ही नही बल्कि पूरी दुनिया में पहचान बना चुका है। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य के लिए निवेश का आना महत्वपूर्ण होता है। इसी से आधारभूत विकास होने के साथ-साथ राजगार के नये अवसर मिलते हैं। उन्होंने कहा कि रिसर्जेंट राजस्थान में हमने उद्यमियों से जो वादा किया वो आज साकार हो रहा है। यार्न फक्ट्री की स्थापना से झालावाड सहित कोटा संभाग के किसानों को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। किसानों को उन्नत किस्म की कपास की फसल उगाने के लिए यहां उपजाउ मिट्टी, सिंचाई के लिए पानी तथा बिजली प्रचुरता से उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि पित्ती समूह की यह फैक्ट्री 500 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 30 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देगी। 1200 करोड़ की कोटड़ा जागीर में लगने वाली दो नई ईकाइयों की स्थापना से 4 हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार एवं लाखों किसानों को अप्रत्यक्ष लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्राी ने कहा कि जल स्वावलम्बन अभियान में ग्रामीणों ने जिस उत्साह से काम किया था उसका सुखद परिणाम आज सबके सामने है। राज्य में वर्षा की एक एक बूंद का संरक्षण किया गया है। इससे गांव जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनेगें। उन्होंने उपस्थित जनसमुह को अधिक सक अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने का आव्हान किया। राजस्थान को अकाल के दंश से निकालने में जल स्वावलम्बन एवं पौधारोपण के प्रयास कारगर कदम साबित होंगे।

इस अवसर मुख्यमंत्राी ने पित्ती समुह की कॉटन ब्लेन्डेड यार्न इंडस्ट्रीज का लोकापर्ण फीता काटकर एवं बटन दबाकर धागा उत्पादन का शुभारम्भ किया एवं भ्रमण कर धागा उत्पादन प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने समुह के कौशल विकास केन्द्र का भी उदघाटन किया तथा युवाओं को कौषल विकास एवं किसानों को कपास उत्पादन में दक्ष करने की बात कही।

ई-ज्ञान का शुभारम्भ

मुख्यमंत्राी ने जिला प्रशासन झालावाड द्वारा तैया किये गये कार्यक्रम ई-ज्ञान का शुभारम्भ भी किया । उन्होंने इसे ग्रामीण क्षेत्रा के प्रतिभावान छात्रा-छात्राओं के लिए उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे घर बैठे 45 हजार किताबों का अध्ययन किया जा सकेगा।

एम-मित्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ

मुख्यमंत्राी ने पित्ती समुह के सहयोग से सेचालित एम-मित्रा कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में ऐ वर्ष तक के नवजात शिशुओं एवं प्रसूता महिलाओं को अपने मोबाईल से पंजीयन कराने पर स्वास्थ्य एवं टीकाकरण की जानकारी मुफ्त दी जावेगी।

जिमो सा कार्यक्रम का शुभारम्भ

मुख्यमंत्राी ने पित्ती समुह के सहयोग से संचालित जिमो सा कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया। इसमें समुह द्वारा जरूरतमंद लोगों को किफायती दरों पर भेजन उपलब्ध कराया जावेगा। प्रभम चरण में जीमो-सा कार्यक्रम में 251 खने के पैकेट प्रतिदिन उपलब्ध होंगे, जिन्हे आवश्यकता पडने पर बढाया जायेगा।

झालावाड की पहचान देश में अलग बनेगी-

मुख्यमंत्राी ने कहा कि झालावाड जिले की पहचान आने वाले समय में ओद्यौगिक नगरी के रूप में बनेगी। यहां सुव्यवस्थित विकास एवं उन्नत फसल उत्पादन व उर्जा उत्पादन के लिए किये गये प्रयास उद्यमियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने कोटा झालावाड रोड के निर्माण लिए स्वीकृत राशि की चर्चा करते हुए कहा कि शीघ्र ही यह बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा कि झालावाड शहर में 90 करोड रूपये के व्यय कर विभिन्न विकास कार्यो को पूरा कराया जावेगा।

पित्ती समूह के संरक्षक श्री विनोद कुमार पित्ती ने मुख्यमंत्राी एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार ने उद्यमियों के लिए जो सहायता प्रदान की उससे राजस्थान में निवेश का वातावरण बना है। उन्होंने कहा कि सरकार व उद्यमि मिलकर प्रदेश के विकास में भागीदार बनेंगे तो राजस्थान देश दुनिया में शीघ्र अलग पहचान बनायेगा। उन्होंने किसानों को कपास का उत्पादन करने का आव्हान किया।

इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्राी श्री युनूस खान, राज्य सतर्कता समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री नरेन्द्र नागर, श्री कंवर लाल मीणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग श्री अशोक जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण एन.सी. गोयल, श्री बल्लभ पित्ती ग्रुप के संरक्षक विनोद कुमार पित्ती तथा अध्यक्ष चिरोग कुमार पित्ती, आयुक्त स्किल्स एम्पलाइमेंट एण्ड एन्टरप्रिन्योरशिप श्री कृष्ण कुणाल, जिला प्रमुख श्रीमती टीना भील, जिले के प्रभारी सचिव जे.सी. मोहन्ती, संभागीय आयुक्त श्री रघुवीर सिंह मीणा, आई जी पुलिस विशाल बंसल, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

---00---

67वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ एवं पित्ती समूह की यार्न फैक्ट्री का उद्घाटन


हर व्यक्ति 5 पौधे लगाए और ग्रीन राजस्थान बनाएं -मुख्यमंत्री


झालावाड़, 21 जुलाई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गुरूवार को झालावाड़ जिले के रूपपुरा बालदिया गांव से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में 67वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ किया। वन महोत्सव के दौरान पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के लिए चिन्हित स्थानों पर 25 लाख पौधे लगाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने झालावाड़ के ही धानोदी औद्योगिक क्षेत्र में श्री वल्लभ पित्ती ग्रुप द्वारा लगाई गई 450 करोड रूपये की पॉलिस्टर एवं कॉटन ब्लेन्डेड यार्न इंडस्ट्रीज का उद्घाटन भी किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए आमजन से प्रदेश को हरा-भरा बनाने में योगदान देने की अपील की। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति पांच-पांच पौधे लगाएं और अपनी संतान की तरह उनकी परवरिश करें। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पेड़ों के बचाने के लिए लोगों ने अपनी जान तक दे दी। अमृता देवी ने खेजड़ी वृक्ष की रक्षा के लिये अपना सिर कटवा दिया। आज पूरा राजस्थान उनको याद करता है।

दस कन्याओं के विवाह जितना पुण्य मिलता है एक पेड़ लगाने से
श्रीमती राजे ने अग्नि पुराण का श्लोक उद्धृत करते हुए कहा कि 10 कुएं खुदवाने से जितना पुण्य मिलता है, उतना पुण्य एक बावड़ी बनाने से मिलता है तथा 10 बावड़ी बनाने जितना पुण्य एक तालाब बनाने से मिलता है। 10 तालाब बनाने के बराबर पुण्य एक कन्या का विवाह करने से मिलता है तथा 10 कन्याओं के विवाह करने जितना पुण्य एक पेड़ लगाने से मिलता है। अतः हम सभी लोग पेड़ लगाकर इतना सारा पुण्य अर्जित कर सकते हैं।

पौधों की होगी जिओ टैगिंग

श्रीमती राजे ने कहा कि वन महोत्सव में जो पौधे लगाए जायेंगे उनकी जिओ टैगिंग भी की जायेगी ताकि पौधों की पहचान सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि पौधों की उचित देखभाल हो सके इसके लिए वन महोत्सव कार्यक्रम को नरेगा से जोड़ा जा रहा है। जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण में सर्वेक्षण दल को नया मोबाइल सॉफ्टवेयर ’वे पॉइंट’ उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिससे जल स्वावलम्बन कार्याें का मुख्यालय से अवलोकन किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग भी प्रदेश में 61 हजार हेक्टेयर भूमि पर करीब ढाई करोड़ पौधे लगायेगा।

मुख्यमंत्री ने लगाई पंचवटी

श्रीमती राजे ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रूपपुरा बालदिया गांव में पहाड़ी पर पंचवटी के पांच पौधों का रोपण किया। यहां कुल 2100 पौधे रोपित किए गए। श्रीमती राजे ने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी तथा जल स्वावलम्बन अभियान के तहत किए गए मृदा एवं जल संरक्षण कार्याें का अवलोकन भी किया। इससे पहले वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री निहाल चंद गोयल ने कहा कि वनों के विस्तार से राज्य का हैप्पीनेस इंडेक्स ऊंचा उठेगा।

रिसर्जेण्ट राजस्थान का सपना हो रहा है साकार - मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने पित्ती समूह की 450 करोड़ रुपए की पॉलिस्टर एवं कॉटन ब्लेन्डेड यार्न इंडस्ट्रीज का उद्घाटन करने के बाद कहा कि रिसर्जेंट राजस्थान में हमने उद्यमियों से जो वादा किया वो आज साकार हो रहा है। उन्होंने इस अवसर पर पित्ती ग्रुप की कोटड़ा जागीर में 12 सौ करोड़ रुपये की लागत से लगने वाली दो इकाइयों का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान अब इन्वेस्टमेन्ट फ्रेण्डली राज्य के रूप पूरी दुनिया में पहचान बना चुका है। यार्न फैक्ट्री की स्थापना से झालावाड़ सहित कोटा संभाग के किसानों को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। यह फैक्ट्री 500 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 30 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देगी। दो नई इकाइयों की स्थापना से 4 हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार एवं बड़ी संख्या में किसानों को अप्रत्यक्ष लाभ मिलेगा।

एम-मित्रा तथा ई-ज्ञान कार्यक्रम का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री ने पित्ती समूह के कौशल विकास केन्द्र का उदघाटन किया तथा एम-मित्रा कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में एक वर्ष तक के शिशुओं एवं प्रसूता महिलाओं को अपने मोबाइल से पंजीयन कराने पर स्वास्थ्य एवं टीकाकरण की जानकारी निशुल्क दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने ’जीमो सा’ कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया। इसमें जरूरतमंद लोगों को किफायती दरों पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। श्रीमती राजे ने इस अवसर पर जिला प्रशासन झालावाड़ द्वारा तैयार किये गये कार्यक्रम ई-ज्ञान का शुभारम्भ भी किया। इससे घर बैठे 45 हजार किताबों का अध्ययन किया जा सकेगा।

पित्ती समूह के संरक्षक श्री विनोद कुमार पित्ती ने कहा कि सरकार उद्यमियों के लिए जो सहायता प्रदान कर रही है, उससे राजस्थान में निवेश का वातावरण बना है।

एनिमेशन एकेडमी और लैब का उद्घाटन

श्रीमती राजे ने आईटीआई झालावाड़ में एनिमेशन एकेडमी तथा चम्बल फर्टिलाइजर की ओर से स्थापित लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने केटर पिलर द्वारा स्थापित किए जा रहे सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस का शिलान्यास भी किया।

कार्यक्रमों के दौरान जिले के प्रभारी मंत्री श्री यूनुस खान, सांसद श्री दुष्यंत सिंह, विधायक श्री नरेन्द्र नागर, श्री कंवरलाल मीणा, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील तथा राज्य स्तरीय जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, राजस्थान रिवर बेसिन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्रीराम वैदिरे, आरपीएससी के सदस्य श्री श्याम सुंदर शर्मा, जिला प्रभारी सचिव श्री जेसी महान्ति, संभागीय आयुक्त श्री रघुवीर सिंह मीणा, पित्ती समूह के अध्यक्ष चिराग कुमार पित्ती, जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र सोनी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ. एसएस चौधरी, आरएसएलडीसी के कमिश्नर श्री कृष्ण कुणाल सहित अनेक गणमान्यजन तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने झालावाड़ राजकीय आईटीआई परिसर में एनिमेशन एकेडेमी एवं मैकेनिक-इलेक्ट्रोनिक लेब का उद्घाटन किया
झालावाड़ 21 जुलाई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने आज झालावाड़ राजकीय आईटीआई परिसर में चम्बल फर्टीलाइजर द्वारा स्थापित एनिमेशन एकेडेमी एवं मैकेनिक-इलेक्ट्रोनिक लेब का उद्घाटन किया तथा कैटर पिलर द्वारा बनाये जा रहे सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 5 साल में 15 लाख रोजगार देने का वादा किया था। हम 9 लाख युवाओं को सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में रोजगार दे चुके हैं। हमारा प्रयास है कि झालावाड़ को रोजगारपरक और कौशल आधारित हब के रूप में विकसित किया जाये। उन्होंने कहा कि एनीमेशन एकेडमी में युवाओं को ग्राफिक्स वैब डिवलपमेंट तथा एनीमेशन के कोर्स करवाये जायेंगे। एमएमसी कोटा पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में फिलहाल 25 छात्रों को ट्रेनिंग देगी। साथ ही सफल छात्रों को रोजगार उपब्ध कराने में मदद भी देगी। चम्बल फर्टीलाइजर तथा कैमिकल्स लिमिटेड द्वारा सीएसआर के अंतर्गत 40 लाख रुपये व्यय कर आईटीआई में नवीनीकरण के कार्य करवाये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा देश की पचास प्रतिशत आबादी वर्किंग आयु समूह में आती है किंतु इनमें से बहुतों के पास आवश्यक दक्षता नहीं है। हम कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ रहे हैं।

पुननिर्मित आईटीआई भवन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने चम्बल फर्टिलाईजर्स एवं केमिकल्स लिमिटेड (सीएफसीएल) की ओर से सीएसआर के तहत पुनर्निमाण करवाये गये आईटीआई भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने सीएफसीएल एवं आईटीआई के साझा प्रयासों से स्थापित एनिमेशन एकडेमी का भी अवलोकन किया तथा छात्रों से बात की। मुख्यमंत्री ने एनिमेशन का लाईव डेमो देखा तथा एनिमेशन को रोचक एवं आधुनिक क्षेत्र बताया। पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में फिलहाल यहां 25 छात्रों को ग्राफिक्स वेब डवलपमेन्ट एण्ड एनिमेशन का कोर्स करवाया जायेगा। आईटीआई अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सभी विद्यार्थियों के प्लेसमेन्ट के प्रयास करें।

वर्चुअल सेटेलाईट तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम की लेब का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने मारूती सुजुकी की ओर से वर्चुअल सेटेलाईट तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम की लेब का उद्घाटन किया तथा उसकी कार्यप्रणाली को देखा। मारूती सुजुकी के राजीव खुराना एवं आयुक्त स्किल्स एम्प्लायमेन्ट एण्ड एन्टरप्रिन्योरशिप कृष्ण कुणाल ने प्रशिक्षण सम्बन्धी एमओयू पर हस्ताक्षर किये।

सेन्टर ऑफ एक्सिलेंसी के भवन का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने केटरपिलर की ओर से बनाये जा रहे सेन्टर ऑफ एक्सिलेंसी के भवन का शिलान्यास कर इसके शीघ निर्माण के निर्देश दिये। इस सेन्टर पर खनन एवं निर्माण क्षेत्र में भारी मशीनों के प्रबन्धन व संचालन का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

बॉश कम्पनी के व्यावसायिक केन्द्र का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ने बॉश कम्पनी के व्यावसायिक केन्द्र का भी उद्घाटन किया। कम्पनी अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि आठ सप्ताह के प्रशिक्षण के माध्यम से वे उन युवाओं को भी रोजगार की तरफ अग्रसर करेंगे जो किसी कारणवश स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाये। कम्पनी सितम्बर तक राज्य के सभी 33 जिलों में ऐसे केन्द्र स्थापित कर देगी।

प्रदर्शनी का अवलोकन किया

युवाओं के कौशल विकास में महत्वपूर्ण साझीदार केटर पिलर, योगिता संस्थान, मारूती सुजुकी, अपोलो टेक्निकल, बीआर नाहटा संस्थान आदि की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा विभिन्न संस्थानों की ओर से दिये गये प्रशिक्षण एवं प्लेसमेन्ट की जानकारी ली।

ये रहे उपस्थित

मुख्यमंत्री के साथ जिले के प्रभारी मंत्री श्री युनूस खान, राज्य जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, विधायक श्री नरेन्द्र नागर, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री कंवर लाल मीणा, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, आयुक्त स्किल्स एम्प्लायमेन्ट एण्ड एन्टरप्रिन्योरशिप कृष्ण कुणाल, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी एवं विभिन्न कम्पनियों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

किराड़ समाज ने मुख्यमंत्री का किया अभिनंदन

किराड़ महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरणलता मेहता की अगुवाई में किराड़ समाज ने मुख्यमंत्री का पुष्पहार एवं तलवार भेंट कर अभिनंदन किया गया। किराड़ समाज के पदाधिकारियों ने किराड़ समाज के रामकुमार मेहता को यूआईटी अध्यक्ष बनाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर रामकुमार मेहता, देबूराही, कमल बंटी, अजय प्रताप सिंह, योगिता चर्तुवेेदी राजेन्द्र खण्डेलवाल, गिरराज गौतम एवं सचिन मिश्रा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें