गुरुवार, 23 जून 2016

अजमेर सफाई के लिए अजमेर में लगेंगे विशेष डस्टबीन - जिला कलक्टर



अजमेर सफाई के लिए अजमेर में लगेंगे विशेष डस्टबीन - जिला कलक्टर

जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के बाहर हुई शरूआत

अजमेर 23 जून। अजमेर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए विशेष प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसके तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर विशेष प्रकार के डस्टबीन लगाए जाएंगे। इन डस्टबीन में एक बार में तीन टन कचरा एकत्रा होगा और इसे एक ही बार में कचरा परिवहन के वाहन में खाली किया जा सकेगा। यह प्रयोग पुष्कर में काफी सफल रहा है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के बाहर विशेष प्रकार के डस्टबीन एवं इसके लिए किए जा रहे इंतजामों का निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश भी दिए। श्री गोयल ने बताया कि अजमेर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। इन प्रयासों के तहत विभिन्न स्थानों पर नए प्रकार के डस्टबीन लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इन डस्टबीन में एक ही बार में काफी कचरा एकत्रा किया जा सकेगा। इससे एक क्षेत्रा में एक बार में काफी कचरा इकट्ठा होने से गंदगी की समस्या से निजात मिलेगी। यह डस्टबीन आसपास के कचरे के लिए बड़ा संग्रहण केन्द्र तो साबित होगा ही साथ ही इसमें इकट्ठा कचरा बाहर दिखायी भी नहीं देगा।

श्री गोयल ने बताया कि यह विशेष प्रकार के डस्टबीन 10 फीट गहराई के है, इसका 6 फीट हिस्सा जमीन के अन्दर रहता है और 4 फीट बाहर। इससे विशेष वाहन या जेसीबी के जरिए कचरा निकाला जा सकता है। यह प्रयोग सफल रहने पर इसे पूरे शहर में लागू किया जाएगा। इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम के सीईओ श्री प्रियव्रत पाण्ड्या एवं जागृति फाउंडेशन के श्री अनिल त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




मेडिकल काॅलेज से बजरंग गढ़ चैराहे तक हटेंगे अतिक्रमण

जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

सड़क के दोनों ओर हटाए जाएंगे अतिक्रमण


अजमेर 23 जून। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को मेडिकल काॅलेज से बजरंग गढ़ चैराहे तक सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। यह कार्यवाही शीघ्र शुरू होगी।

जिला कलक्टर श्री गोयल ने आज अधिकारियों के साथ पैदल घूमकर मेडिकल काॅलेज से बजरंग गढ़ चैराहे तक निरीक्षण किया। इस दौरान सामने आया सड़क के दोनों तरफ बड़ी संख्या में स्थायी एवं अस्थायी अतिक्रमण किए गए हैं। यह अतिक्रमण दुकानदारों, ठेलेवालों एवं वाहन चालकों द्वारा किए गए है। इन अतिक्रमणों के कारण सड़क की चैड़ाई कम हो गई है। साथ ही यातायात भी बाधित हो रहा है।

जिला कलक्टर ने चिकित्सालय के बाहर मेडिकल की दुकान एवं अन्य दुकानदारों से स्वयं बात कर उनसे अतिक्रमण हटाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आप स्वयं अपने अतिक्रमण हटा लें। रेड क्रास भवन के बाहर भी सड़क पर लगाई गई चेन एवं लोहे की रैलिंग हटाई जाएगी। उन्होंने नगर निगम सहित अन्य विभागांे के अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर निगम के सीईओ श्री प्रियव्रत पाण्ड्या सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




केन्द्रीय मंत्राी श्री पासवान एवं श्री सिंह 25 व 26 जून को अजमेर प्रवास पर
अजमेर 23 जून। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्राी श्री राम विलास पासवान एवं केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्राी श्री गिरीराज सिंह 25 एवं 26 जून को अजमेर प्रवास पर रहेंगे। दोनों मंत्राी 25 जून को किशनगढ़ पहुंचेंगे। उनका शाम 8.30 बजे यहां मार्बल एवं पावरलूम व्यावसायियों के साथ बैठक का कार्यक्रम है। इसके पश्चात 26 जून को प्रातः 9.30 बजे दोनों मंत्राी लाभान्वित केन्द्र का निरीक्षण एवं रोजगार मेले का उद्घाटन करने के साथ ही पण्डित दीनदयाल कौशल एवं आजीविका विकास केन्द्र का अवलोकन करेंगे। इसके पश्चात प्रातः 11.30 बजे प्रमुख बुद्धिजीवियों, व्यापारियों, किसानों, अधिवक्ताओं, चिकित्सकों, शिक्षकों आदि के साथ बैठक आयोजित की जाएगी।दोनों मंत्राी दोपहर 3 बजे फाॅयसागर रोड स्थित हंस पैराडाईस में जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। उनके साथ राज्यसभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव एवं जिले के सभी जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें