रविवार, 26 जून 2016

अजमेर, हुनरमंद हाथ करेंगे देश का विकास - श्री पासवान



अजमेर, हुनरमंद हाथ करेंगे देश का विकास - श्री पासवान

केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर विकास पर्व के तहत अजमेर आए केन्द्रीय मंत्राी

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास केन्द्र का अवलोकन

कौशल,रोजगार एवं उद्यमिता शिविर में भी लिया भाग, मुद्रा योजना के लाभार्थियों को चैक वितरण


अजमेर, 26 जून। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्राी श्री रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि हुनरमंद युवा ही देश का विकास कर सकता है। यही सोच हमें विकसित राष्ट्रों के समकक्ष खड़ा करेगी। राजस्थान में युवाओं को हुनरमंद बनाने की दिशा में विभिन्न माध्यमों से शानदार काम हो रहा है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे इसके लिए सत्त प्रयास कर रही हैं।

केन्द्रीय उपभोक्ता मामले मंत्राी श्री रामविलास पासवान ने केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आज अजमेर के सरस्वती स्कूल में चल रहे दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास केन्द्र का अवलोकन किया एवं रोजगार शिविर में भी भाग लिया। उनके साथ केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्राी श्री गिरीराज सिंह, जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भड़ाना, राज्य के शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, राज्य सभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव, खादी बोर्ड के अध्यक्ष श्री शम्भू दयाल बड़गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी कार्यक्रम मंे शामिल हुए।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री पासवान ने कहा कि समाज और राष्ट्र के विकास के लिए युवाओं का हुनरमंद होना अतिआवश्यक है। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि युवाओं को रोजगार देना है तो हमें उन्हें किसी ना किसी कौशल से जोड़ना होगा। स्किल डवलपमेंट की विभिन्न योजनाओं के जरिए युवाओं को कौशल सिखाया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्राी श्री मोदी ने युवाओं को सिखाए हुनर का लाभ दिलाने के लिए मुद्रा योजना जैसी अभिनव पहल भी की है। इसके तहत युवाओं को बैंकों से ऋण दिलवाया जाता है।

उन्हांेने कहा कि मुद्रा, स्टार्टअप जैसी योजनाएं समाज के प्रतिभावान युवाओं को आगे लाने के लिए शुरू की गई हैं। हमें प्रतिभाओं की तलाश कर उन्हें अवसर उपलब्ध कराना चाहिए। श्री पासवान ने कहा कि जितना ध्यान हम अपने बेटे की उन्नति पर देते है, उतना ही ध्यान हमें बेटियों की उन्नति पर भी देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि और अधिकारी मिल कर काम करें तो हर तरह का विकास संभव है।

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्यम राज्य मंत्राी श्री गिरीराज सिंह ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। दूसरी ओर यूरोप जो कि विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में आता है, अब बूढ़ा होता जा रहा है। हम युवाओं की इस आबादी को देश के विकास में लगा रहे है। उन्हें विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। विश्व के 70 प्रतिशत विकसित राष्ट्र युवाओं के बल पर विकसित है। ऐसे में भारत का भविष्य बेहद उज्जवल है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे युवाओं को रोजगार देने के लिए उन्हें विभिन्न व्यवसायों में हुनरमंद करने का बीड़ा उठाए हुए हैं। मुख्यमंत्राी ने इस योजना को जिस तरह लागू किया है वह अपने आप में मिसाल है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि आप नौकरी करने के बजाए नौकरी देने वाले बने । उन्होंने सुझाव दिया कि कौशल विकास केन्द्रों पर बैच की समाप्ति पर विशेषज्ञों को बुलाकर काउंसलिंग करायी जाए ताकि युवाओं को प्रेरणा मिले।

जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भड़ाना ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान अभूतपूर्व प्रगति की ओर अग्रसर है। हमने प्रदेश में 15 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया था। कौशल विकास केन्द्रों के जरिए इससे कही ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा। पिछले साल आयोजित रिसर्जेट राजस्थान में प्रदेश में 3.20 लाख करोड़ के निवेश के एम.ओ.यू. हुए है। यह प्रदेश की तकदीर बदल देगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे हर वर्ग की उन्नति के लिए लगातार प्रयासरत हैं। राजस्थान में पानी की कमी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान राजस्थान को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाएगा। इसी तरह भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, भामाशाह योजना एवं श्रमिक कल्याण की विभिन्न योजनाओं से भी प्रदेशवासी लाभान्वित हो रहे हैं।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान में कौशल विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों में शिक्षा विभाग भी पीछे नहीं है। राजस्थान के 670 विद्यालयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। इनका लाभ विद्यार्थियों को मिल रहा है। यह प्रयास और तेज किए जाएंगे ताकि काॅलेज जाने वाले युवाओं को आगे भविष्य में किए जाने वाले व्यवसाय की राह मिल जाए।

उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्रा में सफल होने के लिए मर्यादा, अनुशासन और समर्पण की आवश्यकता होती है। युवाओं को इस मूलमंत्रा को ध्यान में रखकर भविष्य की तैयारी करनी चाहिए। राजस्थान आज हर क्षेत्रा में तरक्की कर रहा है। यह रफ्तार और तेज होगी।

राज्य सभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में देश और प्रदेश शानदार तरक्की कर रहा है। प्रधानमंत्राी श्री मोदी की सोच है कि युवाओं के हाथ में हुनर है तभी उन्हें रोजगार मिल सकेगा, सिर्फ डिग्री से रोजगार मिलना मुश्किल है। रोजगार में सफलता के लिए युवाओं का समर्पित भाव से तैयारी करनी होगी।

उन्होंने कहा कि रोजगार से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रमों को स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर तैयार किया जाना चाहिए। आई.टी.आई. जैसे संस्थानों को भी नये पाठ्यक्रमों से जोड़ने की आवश्यकता है। उन्होंने स्वामी रामदेव के पतंजलि संस्थान का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर व्यापार शुरू किया और बड़ी कम्पनियांे को टक्कर दी।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में स्किल डवलपमेंट के क्षेत्रा में शानदार कार्य हो रहा है। वर्ष 2004 में आरमोल शुरू की गई और 2014 में इसे वृहद रूप देकर कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग के जरिए राजस्थान में स्किल डवलपमेंट को आगे बढ़ाया गया। इस वर्ष विभिन्न केन्द्रों पर 1.62 लाख युवाओं को स्किल डवलपमेंट के तहत प्रशिक्षित करने के लिए रजिस्टर्ड किया गया है। राजस्थान में विभिन्न सेक्टर में सेन्टर फाॅर एक्सीलेंस स्थापित कर युवाआंे को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में स्किल डवलपमेंट सेन्टर से प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार पाने वाले युवाओं ने अपनी सफलता की कहानी सुनायी। इसके तहत अल्का शर्मा, कृष्णकांत खारोल, अब्बास अली, लीला देवी एवं भारती कुमावत ने बताया कि कैसे उन्होंने बैंकिंग, ब्यूटीशन, टेलरिंग एवं अन्य व्यवसाय में प्रशिक्षण प्राप्त किया और आज वे हजारों रूपये महीने कमा रहे हैं। कार्यक्रम में मुद्रा योजना के तहत ऋण प्राप्त करने वाले उद्यमियों को चैक वितरित किए गए।

कार्यक्रम में जिला प्रमुख वंदना नोगिया, एडीए अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा, प्रो. बी.पी. सारस्वत, श्री अरविन्द यादव, पूर्व विधायक श्री रणवीर सिंह गुढ़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।




केन्द्रीय मंत्रियों ने की समाज के विभिन्न वर्गों से चर्चा

केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर विकास पर्व के तहत हुआ आयोजन


अजमेर, 26 जून। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्राी श्री रामविलास पासवान, केन्द्रीय सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्ययम राज्य मंत्राी श्री गिरीराज सिंह एवं राज्य सभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने आज समाज के विभिन्न वर्गों से केन्द्र सरकार की नीतियोें एवं अपेक्षाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम आपके बीच आपके विचार जानने आए है ताकि आपकी सोच के आधार पर विकास की गति को और बढ़ाया जा सके।

नसीराबाद रोड़ स्थित जांगिड बैंक में आयोजित कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किए। केन्द्र सरकार की ओर से बोलते हुए राज्य सभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि केन्द्र सरकार के प्रतिनिधि आपकी बात सुनने आपके बीच आए हैं। यह बड़ा परिवर्तन है। हम जनता की बात सुनकर काम करते है। हम लगातार संवाद कर रहे है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने अपने दो साल के कार्यकाल में 1800 से अधिक गैर जरूरी कानूनों को समाप्त किया है। श्रम, उद्योग, पी.एफ., पर्यावरण एवं अन्य विषयों से जुड़े कई महत्वपूर्ण केन्द्र सरकार ने किए है। इनके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे है। बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिली है। राजस्थान में राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत लाखों राजस्व मुकदमों का निस्तारण किया गया है। पंचायती राज संस्थानों को केन्द्र सरकार द्वारा सशक्त किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हम अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चैहान राजकीय महाविद्यालय को हेरीटेज काॅलेज का दर्जा दिलाने का प्रयास कर रहे है। अजमेर में स्मार्ट सिटी, हवाई अड्डा, रेल्वे, एच.एम.टी., सहित अन्य विकास के मुद्दों पर केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा समुचित कार्यवाही की जाएगी।

इससे पूर्व कार्यक्रम में रूपाली यादव ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना पर अपने विचार व्यक्त किए। वकीलों की तरफ से श्री दीपक शर्मा ने मोटर व्हीकल एक्ट, आर्थिक अपराध से जुड़े कानूनों में संशोधन, श्री मुकेश दाधीच ने भूमि सुधार, श्री घनश्याम जांगिड ने भू राजस्व रिकाॅर्ड में सुधार, चाटर्ड अकाउन्टेंट श्री भारत भूषण बंसल ने स्मार्ट सिटी, पर्यटन विकास, तारागढ़ विकास, यातायात, सफाई और ओद्यौगिक विकास, श्री पंकज सिंघल ने युवा उद्ययमिता प्रोत्साहन, डाॅ. कमलकान्त ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, श्री सुनील जैन ने निर्माण से जुड़े कार्यों की प्रकिया में सुधार, श्री रामचरण बंसल ने व्यापारियों को सुविधा देने, श्री अशोक यादव ने चीनी माल की बिक्री पर रोक, श्री सतीश बंसल ने रेल्वे एवं एच.एम.टी. के सशक्तिकरण तथा श्री राजेश शर्मा ने औद्योगिक विकास आदि विषयों पर विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भड़ाना, राज्य के शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, खादी बोर्ड के अध्यक्ष श्री शम्भू दयाल बड़गुर्जर, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, एडीए अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा, प्रो. बी.पी. सारस्वत, श्री अरविन्द यादव, पूर्व विधायक श्री रणवीर सिंह गुढ़ा, उप महापौर श्री सम्पत सांखला सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी कार्यक्रम मंे शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें