रविवार, 6 जुलाई 2014

गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल का मिजोरम तबादला



नई दिल्ली
मोदी सरकार ने यूपीए सरकार के कार्यकाल में नियुक्त राज्यपालों को बदलने की अपनी मुहिम के तहत रविवार को एक और कदम उठाया। गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल का तबादला कर दिया। उन्हें बाकी कार्यकाल के लिए मिजोरम भेजा गया है। गुजरात का प्रभार फिलहाल राजस्थान की राज्यपाल मारग्रेट अल्वा को सौंपा गया है। मिजोरम के राज्यपाल पी. पुरुषोत्तम को नगालैंड भेजा गया है। गौरतलब है कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो लोकायुक्त के मसले पर बेनीवाल से उनके रिश्ते बहुत मधुर नहीं थे।
Gujarat Governor Kamla Beniwal transferred and appointed as Governor of Mizoram
मोदी सरकार इन दिनों यूपीए सरकार में नियुक्त राज्यपालों को हटाने के मिशन पर है। इसके तहत पांच राज्यपाल अभी तक इस्तीफा दे चुके हैं। उत्तर प्रदेश के गवर्नर बीएल जोशी, छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त और नगालैंड के गवर्नर अश्विनी कुमार पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं, जबकि पश्चिम बंगाल के एमके नारायणन और गोवा के बीवी वांचू चॉपर डील मामले में हुई पूछताछ के बाद अपना पद छोड़ चुके हैं। दो राज्यपाल एच. आर. भारद्वाज (कर्नाटक) और देवानंद कुंवर पिछले महीने रिटायर हो गए।

हालांकि यूपीए सरकार द्वारा नियुक्त कई राज्यपाल अब भी अपने पद पर कायम हैं। इनमें गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल भी शामिल हैं। इसके अलावा शंकरनारायणन (महाराष्ट्र), शीला दीक्षित (केरल), जगन्नाथ पहाड़िया (हरियाणा), शिवराज वी. पाटील (पंजाब) भी वे राज्यपाल हैं, जिन्हें मोदी सरकार बदलना चाहती है।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं को राज्यपाल नियुक्त करने पर विचार कर रही है। ऐसे जिन नेताओं के नामों की अटकलें हैं उनमें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, उत्तर प्रदेश के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केसरी नाथ त्रिपाठी, पूर्व केंद्रीय मंत्री राम नाइक, लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन, भोपाल के पूर्व सांसद कैलाश जोशी, केरल के बीजेपी नेता ओ राजगोपाल भी शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें