गुरुवार, 19 अप्रैल 2012

हिंदू धर्म के बाद अब हिंदुस्‍तान को भी अपनाएंगी जूलिया रॉबर्ट्स!

नई दिल्‍ली. जूलिया रॉबर्ट्स का भारत से लगाव किसी से छुपा नहीं है। ऑस्‍कर अवार्ड जीतने वाली हॉलीवुड अदाकार अब यहां घर खरीदने की योजना बना रही हैं। यदि जूलिया भारत में घर खरीदती हैं तो ऐसा करने वाली शायद वह हॉलीवुड की पहली हस्‍ती होंगी।
 
जूलिया ने कहा, ‘मैं भविष्‍य में भारत में घर खरीदना चाहती हूं। मैं हरिद्वार या वाराणसी के आसपास बसना चाहूंगी क्‍योंकि ये स्‍थान हिंदुओं के पवित्र स्‍थल के तौर पर मशहूर हैं।’

अपनी फिल्‍म ‘ईट, प्रे, लव’ की शूटिंग के लिए भारत आईं जूलिया ने 2009 में हिंदू धर्म अपना लिया था। ऑस्कर विजेता हॉलीवुड की इस हॉट अदाकारा ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह नीम करोली बाबा की तस्वीर से इतना प्रभावित हुई थीं कि उन्होंने हिन्दू धर्म अपनाने का फैसला कर डाला। जूलिया इन दिनों हिन्दू धर्म का पालन कर रही हैं। वो अपने पति और तीनो बच्चों के साथ मंदिरों में प्रार्थना करने भी जाती हैं।

हनुमान भक्त करोली बाबा की मृत्यु 1973 में हो चुकी है। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के अकबरपुर गांव में हुआ था। माता-पिता ने उनका नाम लक्ष्मी नारायण शर्मा रखा था। बाद में वह महाराज जी और नीम करोली बाबा के नाम से मशहूर हुए। भारत समेत पश्चिमी देशों के कई लोग उनके परम भक्त थे। जूलिया का कहना है कि हिन्दू धर्म में कुछ तो ऎसा है जिससे वो इसकी तरफ खिंचती चली गई।

बेटी की भी ख्‍वाहिश

पति और तीन बच्‍चों के साथ अक्‍सर भारत आने वाली जूलिया ने पिछले साल एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी बेटी हेजल का ख्‍वाब है कि जब वह बड़ी हो जायेगी तो वह इस देश में बसेरा बनायेगी। जूलिया की यह बिटिया जुडवां बच्‍चों में से एक है और दूसरे का नाम इस दिलकश अदाओं वाली अभिनेत्री ने फिन्‍नाउस रखा है जबकि तीसरे बच्‍चे का नाम हेनरी है।

जूलिया का कहना है कि भारत में घर खरीदना उनके बच्‍चे के सपने को पूरा करने की दिशा में उठाया गया कदम है। वह इस सिलसिले में भारत आने की तारीखें अभी निश्चित नहीं हो पायीं है वजह है काम का बोझ। नीली आंखो वाली जूलिया कहतीं हैं कि जब वह पहली बार भारत गयी थी तो उन्‍हें बहुत अच्‍छा लगा था लेकिन काम इतना ज्‍यादा है कि ठोस तरीके से आने की तारीखों के बारे में कुछ कह नहीं सकतीं और न ही कोई वादा कर सकती हैं। बहरहाल जब भी इंडिया आना होगा बच्‍चे जरूर साथ में होगें।

भारत में आशियाना खरीदने के पहले वह अपने बच्‍चों को यहां का कल्‍चर और जीवन शैली के बारे में बताना की तमन्‍ना रखने वाली जूलिया कहतीं हैं कि अभी उनके बच्‍चे इन बड़ी बातों को समझने के लिए छोटे हैं। लेकिन जब वे बड़े हो जायेंगे तो वे उन्‍हें ये सब बतायेंगी और दूसरे धर्मो की इज्‍जत करना समझायेंगी।

हिन्‍दी सीखने की हैं ख्‍वाहिशमंद


घर खरीदने के अलावा जूलिया की एक तमन्‍ना और है वह है हिन्‍दुस्‍तान की जुबान हिन्‍दी सीखने की। जूलिया चाहती हैं कि वह हिन्‍दी बोलने में पारंगत हो जायें। वह मानती हैं कि अभी उनकी हिन्‍दी बहुत ज्‍यादा खराब है और वह नमस्‍ते जैसे अभिवादन के एक दो शब्‍द ही बोल पातीं हैं। लेकिन वह हिन्‍दी जरूर सीखेंगी।
जान बसती है बॉलीवुड सिनेमा में

हिन्‍दी नहीं के बावजूद उन्‍हें बॉलीवुड सिनेमा बहुत पसंद है। उन्‍होंने कहा कि बॉलीवुड उनके दिल में बसता है और हालांकि वह अभी इसके बारे में ज्‍यादा नहीं जानतीं लेकिन एक बार जानना जरूर चाहेंगी।

खूब जाना है वाराणसी के बारे में

जूलिया की अगली फिल्‍म का नाम है मिरर मिरर। यह फिल्‍म बच्‍चों की कहानी स्‍नो वाइट पर आधारित है और इसका निर्देशन भारतीय मूल के फिल्‍ममेकर तरसेम सिंह कर रहे हैं। जूलिया कहतीं है इससे उन्‍हें बड़ा फायदा हुआ है। फुर्सत के क्षणों में वह सिंह से इंडिया के बारे में खासतौर पर वाराणसी के बारे में जानकारी हासिल करती रहतीं हैं।

1 टिप्पणी: