मंगलवार, 31 जनवरी 2012

बाडमेर,.आज की ताजा खबर. 31 जनवरी


बेहतर प्रासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर 


बाडमेर, 31 जनवरी। जन सुविधाओं को और अधिक कारगर बनाने तथा बेहतर प्रासन के लिए वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सूचना प्रौद्योगिकी को इस्तेमाल करने के लिए प्रासनिक सुधार, मानव संसाधन एवं जनाक्ति आयोजना समिति के अध्यक्ष डॉ. एन. एम. सिंघवी ने निर्दो दिए है। वह मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य सरकार के जिला स्तरीय विभागों की प्रासनिक कार्य प्रणाली की समीक्षा कर रहे थे। 
इस मौके पर डॉ. सिंघवी ने कहा कि आज के दौर में िक्षा के प्रसार तथा सूचना क्रान्ति के विस्तार से लोगों में जागरूकता बी है तथा वे प्रासनिक सुविधाओं में अधिक पारदिर्ता तथा त्वरिता की अपेक्षा करते है। उन्होने कहा कि वर्तमान दौर में सरकारी संस्थाओं की कार्यप्रणाली में सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रोनिक्स सुविधाओं का इस्तेमाल बाने की आवयकता है ताकि ई गर्वनेन्स का सपना साकार हो सकें। उन्होने बताया कि कम्प्यूटर आदि के इस्तेमाल से पेपरलेस कार्यालयों को अधिक कारगर तथा त्वरित बनाया जा सकता है। उन्होने बताया कि कम्प्यूटर समेत इलेक्ट्रोनिक्स युक्तियों के अधिकाधिक इस्तेमाल से कम मानव संसाधनों से भी बेहतर सेवाएं दी जा सकती है। 
डॉ. सिंघवी ने बताया कि जन सुविधाओं से जुडे विभाग तथा उनके विभागाध्यक्ष लोगों को बेहतर प्रासन देने के लिए अपनी विस्तृत कार्य योजना बनाकर अमल में लाए। साथ ही प्रत्येक विभाग का ब्ल्युप्रिन्ट बनाया जाना चाहिए। उन्होने बताया कि विभागों में अधिकाधिक कार्यो को ऑन लाइन करवाया जाना चाहिए तथा अधिनस्थ विभागों से सूचना संकलन के लिए भी आधुनिकतम सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यमों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 
इससे पूर्व जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने जिले में प्रासनिक सुधारों तथा नवाचारों से अवगत कराया तथा ई गर्वनेन्स की दि में उठाये गये कारगर कदमों कीे जानकारी दी। उन्होने बताया कि जिले में सुगम तथा ई मित्र के जरिये प्रासन में सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदाय की गारन्टी अधिनियम के अन्तर्गत जन सुविधाओं को तय सीमा में उपलब्ध कराया जा रहा है। 
इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने बताया कि प्रासनिक सुधारों में वर्तमान समय की आवयकताओं तथा जरूरतों को मद्दे नजर रखना अति आवयक है। उन्होने पंचायती राज विभाग तथा जिला परिशद को सुपुर्द पांच विभागों की प्रासनिक कार्यप्रणाली में सुधार की आवयकता जताई। वहीं विधायक मेवाराम जैन ने जिले में जन सुविधाओं से जुडे विभागों में कार्मिकों की कमी से अवगत कराया। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप मीणा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। प्रारम्भ में प्रासनिक सुधार समिति के अध्यक्ष ने सभी विभागों के अधिकारियों से उनके विभागों में प्रासनिक सुधारों के संबंध में फीड बैक लिया। 
0- 






-2- 
उपखण्ड स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक आज 


बाडमेर, 31 जनवरी। उपखण्ड स्तरीय जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक एक फरवरी को प्रातः 11.00 बजे उपखण्ड अधिकारी गुडामालानी मुख्यालय बाडमेर श्रीमती विनितासिंह की अध्यक्षता में तहसील कार्यालय गुडामालानी के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। 
उक्त बैठक के पचात इसी दिन दोपहर 12.00 बजे तहसील स्तरीय पीडीएस सतर्कता समिति, दोपहर एक बजे पेयजल, विद्युत एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम तथा दोपहर दो बजे बन्धक श्रमिक सतर्कता समिति की बैठके भी तहसील कार्यालय गुडामालानी में आयोजित की जाएगी। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें