मंगलवार, 31 जनवरी 2012

जैसलमेर ....पुलिस न्यूज़ इनबॉक्स .. 31 जनवरी, 2012


चार मकानों से सोने-चांदी के जेवरात चोरी


5 तोला सोने व सवा किलो चांदी के गहने चोरी, जामड़ा गांव में चोरों ने एक ही रात में चार मकानों पर हाथ साफ किया

जैसलमेर  जामड़ा गांव में चोरों ने एक ही रात में चार मकानों पर हाथ साफ कर करीब 5 तौला सोने के व सवा किलो चांदी के गहने चुरा लिए। साथ ही 12 हजार 500 रुपए नगद व अन्य घरेलू सामान की भी चोरी की।

ग्रामीणों के अनुसार शनिवार की देर रात्रि में तीन चोर गांव में आए थे, उनके साथ में थ्री व्हीलर भी था। ग्रामीणों ने बताया कि चोरों के पद चिह्नों व कच्चे रास्ते पर थ्री व्हीलर के पहियों के निशान दिखाई दिए थे। पुलिस थाना खुहड़ी में इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और चोरों की तलाश जारी है। जामड़ा गांव में यह चोरी जुगतसिंह पुत्र अलसीसिंह, बखतसिंह पुत्र पीरदानसिंह, भगवानसिंह पुत्र जेठमालसिंह व मेघसिंह पुत्र अलसीसिंह के घर हुई।

जुगतसिंह ने बताया कि उसके घर से दो तोला सोने की दो रखड़ी, एक तोले सोने की कंठली, एक टिकड़ी, अंगूठी व लोंग करीब दो तोले के, दो पायल जोड़ी चांदी की करीब 45 तोला व एक चैन करीब 10 तोले की चोरी हो गई। इसी प्रकार बखतसिंह ने बताया कि उसके मकान से चोरों ने दो चैन चांदी की 30 तोला व 10 तोले चांदी के अन्य गहने चुरा लिए।

इसी प्रकार भगवानसिंह ने बताया कि उसके घर से सोने की अंगूठी आधा तोला, चांदी का कंदोला 30 तोला, दो पायल 30 तोला व अन्य चांदी के गहने 50 तोले के और 500 नगद चोरी हो गए। वहीं मेघसिंह के मकान से सोने का बोरिया आधा तोला और चांदी के कड़े 60 तोला तथा 12 हजार रुपए नगद व अन्य घरेलू सामान चोरी हो गया। इन्होंने पुलिस अधीक्षक को भी इस संबंध में ज्ञापन देकर चोरी की वारदात का खुलासा करने की मांग की है।


 गाड़ी में लगी आग, यात्री सुरक्षित

जैसलमेर बरमसर गांव के फांटे के पास सोमवार दोपहर करीब 12.30 बरमसर गांव की तरफ जा रही टाटा मैजिक में शॉर्ट सर्किट के चलते आग लग गई। आग लगते ही उसमें सवार सभी यात्री गाड़ी़ से बाहर निकल गए। आग इतनी भयानक थी की पूरी गाड़ी जलकर खाक हो गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को बरमसर की तरफ जा रही टाटा मैजिक आरजे -15- टीए 534 में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। आग लगते ही उसमें सवार सभी सवारियां उतर गई।

गाड़ी में सवार किसी भी सवारी को चोट नहीं आई। आग की सूचना मिलते ही दमकल वाहन वहां पहुंचा तथा आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने में चालक अनिलसिंह एवं फायरमैन ब्रजेश एवं सत्येन्द्र ने सहयोग दिया।

सिम बेचते समय सावधान!

जैसलमेर । सरहदी जैसलमेर जिले मे मोबाइल सिम बेचने वाले दुकानदारो को सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। पुलिस अधीक्षक ममता विश्नोई के अनुसार जैसलमेर जिला भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है। जिले में निजी मोबाइल कंपनियों ने सीमावर्ती क्षेत्र में मोबाइल टावर लगा रखे हैं। निजी कंपनियों की ओर से जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सरलता से सिम उपलब्ध करवाई जाती है।

इन कंपनियोें की ओर से सिम बेचतेे समय किसी तरह के दस्तावेज या पहचान के लिए दस्तावेज आदि की तहकीकात नहीं कर सिम देने का मामला प्रकाश मे आया है। पुलिस अधीक्षक के अनुसार यह कार्य राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से उचित नहीं है। उन्होने बताया कि कभी-कभार शरारती तत्व गलत दस्तावेज से सिम की खरीदारी कर उससे विभिन्न तरह के गलत कार्य करते हैं। यह सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है।

एसपी ने दी हिदायत
उन्होने कहा कि गलत दस्तावेजों से खरीदी गई सिम के कारण पुलिस को अपने अनुसंधान में सही अपराघी के पास पहुंचने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पुलिस अधीक्षक के अनुसार जिले में स्थापित समस्त कम्पनियों व सिम का वितरण करने वाले दुकानदारो को हिदायत दी गई है कि वह किसी प्रकार की सिम बेचने से पहले सिम लेने वाले व्यक्ति की सही तहकीकात कर लें और यदि किसी व्यक्ति पर आपको शक हो तो उसकी जांच स्थानीय पुलिस थाना या पुलिस अधीक्षक कार्यालय से भी करवा सकते हैं।

सजा बराबर
उन्होने बताया कि यदि किसी भी गलत व्यक्ति की ओर से गलत तरीके से ली गई सिम के माध्यम से किसी भी प्रकार का कोई अपराध किया गया तो सिम को बेचने वाला दुकानदार भी उस व्यक्ति के बराबर सजा का हकदार होगा। उन्होने अपील की है कि जिले के दुकानदार पूरी सावधानी रखकर सिमों का बेचान करे और पुलिस के अभियान में सहयोग करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें