शनिवार, 9 जुलाई 2011

इनकम टैक्स कमिश्नर (अपील) रामफूल मीणा को रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार

सीबीआई के ऐंटिकरप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने मुंबई डिविजन के इनकम टैक्स कमिश्नर (अपील) रामफूल मीणा को रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार किया है। शुक्रवार की रात एसीबी ने एक नौकरीपेशा व्यक्ति की शिकायत पर सीएसटी के निकट एक रेस्तरां में जाल बिछाया और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट यू.ए.पै को दो लाख बीस हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। बाद में आयकर आयुक्त को उनके निवास से गिरफ्तार किया गया।

सीबीआई जोनल डायरेक्टर ऋषिराज सिंह के अनुसार, 'हमें एक नौकरीपेशा व्यक्ति ने इनकम टैक्स कमिश्नर रामफूल मीणा द्वारा रिश्वत के लिए तंग किए जाने की शिकायत मिली थी। शिकायत की पुष्टि करने के लिए हमने शिकायतकर्ता को रिकॉर्डर इत्यादि साधनों से लैस कर नियत स्थान पर भेजा, जहां उसकी मुलाकात मीणा से होनी थी।' श्री सिंह ने बताया कि मुलाकात के दौरान आर.पी.मीणा ने शिकायतकर्ता को उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट का नंबर देकर सीएसटी के पास स्थित शिवाला रेस्टोरेंट पर मिलने को कहा, जहां उसे दो लाख बीस हजार रुपये की रकम देने का निर्देश दिया।

शिकायतकर्ता ने सीबीआई को मीणा से हुई बातों का ब्योरा दिया, जिसके बाद एसीबी की टीम ने शिवाला रेस्टोरेंट पर अपना जाल बिछाया। शुक्रवार रात करीब 11 बजे मीणा का सीए यू.ए.पै शिवाला रेस्ट्रॉन्ट पर आया, जहां सीबीआई ने उन्हें रिश्वत की रकम लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। कार्रवाई के दौरान पै ने एसीबी की टीम को बताया कि प्राप्त रकम किसी अन्य व्यक्ति को सौंपनी है। थोड़े इंतजार बाद रकम लेने वाला व्यक्ति भी वहां पहुंच गया, जिसे एसीबी की टीम द्वारा ने धर दबोचा। दोनों से पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम ने देर रात आयकर आयुक्त मीणा को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया। उन पर आईपीसी की धारा 120-बी और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन ऐक्ट के सेक्शन 7 और 8 के तहत मामला दर्ज किया है। मीणा और पै को 12 जुलाई तक हिरासत में रखा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें