शुक्रवार, 3 जून 2011

सरकारी जमीन को निजी बताकर उसकी अवाप्ति के बदले बडी राशि वसूल करने के मामले उजागर


सरकारी जमीन को निजी बताकर उसकी अवाप्ति के बदले बडी राशि वसूल करने के मामले उजागर
बाडमेर, 3 जून। नगर पालिका बाडमेर की प्रमुख आवासीय तथा अन्य योजनाओं की पत्रावलियां गुम होने तथा उनकी बरामदगी नहीं होने पर जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने आज ही जिम्मेवारी तय कर संबंधित कार्मिकों के विरूद्ध पुलिस मंे मुकदमा दर्ज करवा कर कडी कार्यवाही की जाए। ये निर्देश जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने शुक्रवार को जिला स्तरीय अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में दिए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने पूर्व पार्षद जगदीश खत्री की शिकायत पर बाडमेर तथा बालोतरा नगर पालिका में अतिक्रमण के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय करने के निर्देश देते हुए कहा कि अतिक्रमण के लिए स्थाई दस्ता गठित कर नियमित रूप से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही जारी रहें।
उन्होने बोथिया जागीर में सरकारी जमीन को निजी बताकर उसकी अवाप्ति के बदले बडी राशि वसूल करने के मामले उजागर होने पर सभी भूमि अवाप्ति के प्रकरणों की विशेष जांच करवाने के निर्देश दिए। विशेषकर सरकारी भूमि के संलग्न भूमि अवाप्ति के प्रकरणों को गहराई से जांचने को कहा। उन्होने लिग्नाईट, तेल तथा अन्य उदृेश्यों के लिए जमीन अवाप्ति की प्रक्रिया में नोटिस चार जारी होने के पश्चात् हुए सभी नामान्तरकरणों तथा तरमीम के मामलों की जांच करवाने को कहा।
उन्होने एक अन्य शिकायत के मामले में शहर में संचालित सभी होटलों तथा व्यवसायिक परिसरों की जांच कर उनके पार्किग स्थलों तथा अन्य जन सुविधाओं को देखने तथा बिना पार्किग चल रहे परिसरों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने जांच अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उन्हे सौपे गये प्रकरणों की जांच रिपोर्ट समिति की बैठक से सात दिन पूर्व आवश्यक रूप से उपलब्ध करावे ताकि बैठक में जांच रिपोर्ट पर चर्चा की जा सकें। बैठक में कानून एवं शांति, परिवहन, पानी, बिजली, राशन व चिकित्सा व्यवस्था पर भी समीक्षा की गई।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल. कन्दोई, अतिरिक्त कलेक्टर अरूण पुरोहित, भूमि अवाप्ति अधिकारी एम.एल. नेहरा, महेन्द्रसिंह, उपखण्ड अधिकारी सी.आर. देवासी, जिला रसद अधिकारी उम्मेदसिंह पूनिया समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें