रविवार, 29 सितंबर 2019

जैसलमेर।जिला कलक्टर ने सम विकास समिति की बैठक ,पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं दे रिसोर्टधारक लपकों व अवैध रुप से संचालित एडंवेंचर जीप सफारी पर सख्ताई से लगे रोक

 

जैसलमेर।जिला कलक्टर ने सम विकास समिति की बैठक ,पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं दे रिसोर्टधारक

लपकों व अवैध रुप से संचालित एडंवेंचर जीप सफारी पर सख्ताई से लगे रोक



जैसलमेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से विख्यात सम के लहरदार रेतीले धोरों पर आने वाले देशी विदेशी सैलानियों को रिसोर्टधारक बेहतर सुविधाएं दें ताकि वे यहां की अच्छी यादों व आवभगत को हमेशा याद रखें एवं बार-बार इन धोरों की सैर करने आवें। उन्होंने पर्यटकों के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं करने की नसीहत दी।

     जिला कलक्टर मेहता ने सम आरटीडीसी में सम विकास समिति की समीक्षा बैैठक में यह उद्गार व्यक्त कियेे। बैठक में पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उपखण्ड अधिकारी अजय, तहसीलदार ताराचंद वेंकट, सम रिसोर्ट एवं वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष कैलाश व्यास सहित अन्य अधिकारी व रिसोर्ट संचालक उपस्थित थे।

लपकों पर लगेगा अंकुश

     जिला कलक्टर ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय को खराब करने व पर्यटकों के साथ छीनाझपटी करने वाले लपकों के साथ सख्ती के साथ पुलिस कार्यवाही करें। उनके खिलाफ अभियान चलाकर उनकी धरपकड़ करें एवं उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज करावें।

अवैध रुप से संचालित जीप सफारी हो बंद

     जिला कलक्टर ने कहा कि सम के धोरों पर अवैध रुप से व बिना अनुमति के संचालित एडवेंचर जीप सफारी पर भी अंकुश लगाना है। उन्होंने इसके लिए परिवहन अधिकारी व थानाधिकारी को कहा कि वे नियमानुसार कार्यवाही करें व बिना टेक्सी परमिट के जीप सफारी नहीं हो। उन्होंने रिसोर्ट संचालकों से कहा कि वे जीप सफारी के लिए तीन-चार ट्रेक स्थानों का चयन करावें एवं उनको टोकन नम्बर दें, साथ ही सफारी की दरें निर्धारित कर दें। इसीप्रकार केमल चालको को भी टोकन देने व उनकी भी दूरी के हिसाब से दरें निर्धारित करने व उनको परिचय पत्र जारी करने के निर्देश दिये।

अवैध रुप से संचालित पेरासेलिंग हो बंद

     जिला कलक्टर ने तहसीलदार व थानाधिकारी को निर्देश दिए कि वे सम में अवैध रुप से संचालित पेरासेलिंग व पैराग्लाईडिंग किसी भी सूरत में नहीं होने दें। जहां पर अवैध पेरासेलिंग हो रही है उसको सख्ताई से बंद करावें एवं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करावें।

कैम्प लगाकर किया जायेगा भूमि रुपान्तरण

     उन्होंने कहा कि जो रिसोर्ट नियमानुसार भूमि रुपान्तरण के लायक है उनके लिए अक्टूबर माह में शिविर लगाया जाकर उनके भूमि रुपान्तरण की कार्यवाही करवाई जायेगी। वहीं विद्युत आपूर्ति सुचारु बनाये रखने के लिए डेडीकेटेड फीडर के लिए सम वेलफेयर सोसायटी को विद्युत विभाग द्वारा देय डिमांड राशि जमा करानी होगी। यह व्यवस्था भी शीघ्र कराने का विश्वास दिलाया।

शौचालय का शीघ्र हो निर्माण

     जिला कलक्टर ने सम पार्किग स्थल पर शीघ्र ही शौचालय का निर्माण कराने पर जोर दिया एवं कहा कि इसके लिए सम विकास समिति, ग्राम पंचायत व वेलफेयर सोसायटी बराबर पैसा खर्च करेगी।

पार्किंग स्थल पर लगेगी हाईमास्क लाईट

     जिला कलक्टर ने रिसोर्ट धारकों की मांग पर विश्वास दिलाया कि सम विकास समिति के माध्यम से पार्किंग स्थल पर हाईमास्क लाईट लगाने की व्यवस्था शीघ्र करा दी जायेगी। वहीं तहसीलदार बेरियर पाइंट पर इलेक्ट्रोनिक बेरियर लगाने, वहां दो बड़े कैमरे लगाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने दीपावली व नववर्ष सीजन पर अग्निश्मन वाहन की व्यवस्था सम में ही कराने का विश्वास दिलाया व सभी रिसोर्टधारकों को रिसोर्ट में अग्नि उपकरण की व्यवस्था रखने का कहा। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक 108 एम्बुलेंस की व्यवस्था सम में ही रखने के निर्देश दिये।

प्रभावी व समय पर हो कार्यवाही

     जिला कलक्टर ने कहा कि बैठक में जो भी निर्णय लिये गये है, उसकी पालना समय पर व प्रभावी ढंग से हो यह सुनिश्चित किया जावें। उन्होंने रिसोर्टधारकों को कचरे का सही ढंग से डम्पिंग करने व सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान रखने पर जोर दिया।

पुलिस लपकों पर सख्त कार्यवाही करेगी

     जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग ने कहा कि सम में लपकों पर पुलिस सख्त कार्यवाही करेगी। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि जिन लपकों के पास जिस रिसोर्ट के कार्ड होंगे उनके खिलाफ भी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने पर्यटकों के साथ भी रिसोर्टधारकों को अच्छा व्यवहार व उनकी अच्छी सेवा करने की आवश्यकता जताई।

दिये सुझाव

     वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कैलाश व्यास ने सम में विद्युत के लिए डेडीकेटर फीडर लगाने, मीठे पानी की जीएलआर का निर्माण कराने, रोड लाईट की व्यवस्था कराने के संबंध में सुझाव दिया। वहीं विश्वास दिलाया कि जिला कलक्टर ने जो निर्णय किए है उसकी पालना करवाई जायेगी।

     बैठक में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी हरिसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीके बारुपाल, थानाधिकारी करणसिंह, नायब तहसीलदार भू अभिलेख निरीक्षक चुतरसिंह, समाजसेवी सलीम खां, मदन चैधरी, गुलाम खां सहित वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारी, रिसोर्टधारक उपस्थित थे। तहसीलदार वेंकट ने बताया कि सम में रोड की तरफ किये गये सभी अतिक्रमण को शीघ्र ही हटा दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें